कुंडली में मौजूद ये दो ग्रह जिंदगी तबाह करते हैं, अंगारक योग से जरा संभलकर

क्या आप जानते हैं कि आपकी कुंडली में भी वो दो ग्रह मौजूद हो सकते हैं, जिनके होने ही जिंदगी तबाह करने का सबसे बड़ा कारण यानी अंगारक योग

New Delhi, Feb 13: हिंदू मान्यताओं में कुंडली काफी मायने रखी जाती है। जी हां इसके द्वारा ही तय होता है कि आपकी आने वाली जिंदगी किस तरह की होगी। शास्त्रों के मुताबिक आपके जन्म के वक्त ही तमाम योगों को मिलाकर ज्योतिषशआस्त्री खुद एक कुंडली बनाते हैं, जो आपकी आने वाली जिंदगी, अंगारक योग , आपकी राशि और आपका भविष्य तैयार करती है।

कुंडली निर्धारित करती है भविष्य
इसी कुंडली में एक बात होती कि आपकी कुंडली का स्वामी ग्रह कौन सा है। हर तरह के ग्रह जिंदगी पर भी अलग अलग असर डालते हैं। हां इस बीच एक खास बात ये है कि अगर आपकी कुंडली में दो खास ग्रहों का मिलन हो रहा है तो आपके लिए बेहद अशुभ फलदायक साबित हो सकता है। अब आपको ये भी बता देते हैं कि आखिर ये दो ग्रह कौन से हैं।

मंगल और राहुल की खतरनाक स्थिति
तमाम ज्योतिष बताते हैं कि कुंडली में मंगल और राहु की स्थिति अगर अशुभ हो तो ये दोनों ही ग्रह आपको परेशान कर सकते हैं। बताया जाता है कि जब इन दो ग्रहों का मिलन होता है, तो बेहद ही अशुभ योग बनते हैं। इन दो ग्रहों के मिलने से जिंदगी में नुकसान, परिवार में झगड़ा, व्यक्ति की दुर्घटना, मन में तनाव और कई तरह की परेशानियां होती हैं।

ये दोनों मिले तो ऐसा योग बनता है
ज्योतिष के मुताबिक इन दो ग्रहों की जोड़ी जिस भी व्यक्ति की कुंडली में होती है, वो या तो बेहद परेशान रहते हैं या फिर बहुत ज्यादा सफल भी हो सकते हैं। लेकिन ज्योतिष बताते हैं कि ये दो ग्रह ज्यादा वक्त में बर्बादी की वजह बनते हैं। दरअसल इन दोनों ग्रहों के मिलने से जिंदगी में अंगारक योग बनता है। ये ऐसा योग है, जो बर्बादी की वजह बन सकता है।

इन बातों का ध्यान रखें
जब राहु और मंगल कुंडली के किसी भी घर में साथ हो तो ये योग बनता है। दरअसल अगर आपकी कुंडली में मंगर ग्रह है तो कहा जाता है कि ये ऊर्जा का स्रोत है। मंगल को अग्नि तत्व का ग्रह कहा गया है। इसके अलावा राहु भ्रम की भावना और नकारात्मक भावनाओं से जुड़ा हुआ है। जब दोनों ग्रह जब एक ही भाव में आते हैं, यानी मिलते हैं, तो असीमित ऊर्जा पनपती है।

ये भी हैं खास बात
ज्योतिष में राहु और मंगल के इस खतरनाक योग को लाल किताब में पागल हाथी नाम दिया गया है। जी हां अगर ये योग किसी की कुंडली में है तो व्यक्ति अपनी मेहनत से नाम और पैसा कमाता है। इस प्रकार के लोगों के जीवन में कई उतार चढ़ाव आते हैं। लेकिन अच्छे फल के मुकाबले ये योग बुरा फल भी देता है। इस बारे में भी जानिए।

इस योग से जरा संभलकर
इस योग की वजह से व्यक्ति आक्रामक, हिंसक तथा नेगेटिव एनर्जी से भर सकता है। व्यक्ति के अपने भाई, दोस्त और रिश्तेदारों के साथ संबंध खराब हो जाते हैं। कुछ ज्योतिषी तो यहां तक कहते हैं कि इस योग के होने से व्यक्ति अपराधी भी बन सकता है। उज्जैन के अंगारेश्वर महादेव मन्दिर में मंगल-राहु से बने इस योग की शांति होती है।