पूजा के दौरान ये 4 गलतियां कर देती हैं सत्यानाश, लगातार होता रहता है नुकसान

puja galti

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पूजा करते समय गलतियां हो जाती हैं. 4 गलतियों के बारे में जान लीजिए और सुधार लीजिए, नहीं तो पूजा का फल नहीं मिलेगा।

New Delhi, Nov 08: पूजा करने से मन को शांति तो मिलती ही है साथ में भगवान की कृपा भी बनी रहती है, कहते हैं कि पूजा केवल उस समय नहीं करनी चाहिए जब आप पर विपत्ति पड़ी हो, बल्कि पूजा हर परिस्थिति में करनी चाहिए, हालांकि आज के समय में लोग इन बातों को ज्यादा नहीं मानते हैं। लेकिन ये माना जाता है कि ईश्वर पूजा करने से प्रसन्न होते हैं। हर घर में एक पूजा स्थल होता है, जहां पर भगवान की प्रतिमा या फिर तस्वीर होती है। नियमित यहां पर पूजा होती है। घर के बड़े लोग पूजा करते हैं। ये विश्वास है, जिसके सहारे भगवान की आराधना की जाती है,

पूजा के दौरान हो जाती है गलतियां
पूजा करना जरूरी है उसी तरह सही विधि विधान से पूजा करना भी जरूरी है, पूजा के दौरान कई बारी ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनके कारण विपत्ति का साया पड़ जाता है। ये गलती कोई जान कर नहीं करता है, अंजाने में हो जाती है, इसका कारण ये है कि हम सभी पूजा करने की सही विधि से परिचित नहीं होते हैं। हम आपको आज इनके बारे में बताएंगे।

पूजा करते समय गलती से बचें
हर इंसान अपनी श्रद्धा के मुताबिक पूजा करता है, सबका तरीका अलग होता है। कुछ लोगों का मानना होता है कि भगवान हर जगह हैं, उनको सच्चे मन से याद करना ही पूजा है। भगवान की पूजा करने के लिए कुछ लोग नए वस्त्र, मिठाई और फूल लाते हैं, भगवान को सजाते हैं। लकिन उसके बाद भी कुछ गलती रह जाती है, जिसके कारण पूजा का फल नहीं मिल पाता है।

छोटी छोटी गलती करने से बचें
पूजा के दौरान अंजाने में ही कुछ गलती हो जाती है. जैसे पूजा की विधि के बारे में आपको नहीं पता, भगवान की पूजा किस समय करनी चाहिए, किस भगवान की पूजा की विधि क्या है, इन सबके बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसलिए लोग घरों में पूजा या फिर कोई बड़ा अनुष्ठान कराने के लिए पंडित को बुलाते हैं। हम आपको बता रहे हैं उन 4 गलतियों के बारे में जो नहीं करनी चाहिए।

पहली गलती- सूखे फूल या हार
अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पूजा के बाद भगवान पर चढ़ी फूलों की माला या हार को भूल जाते हैं। वो माला धीरे धीरे सूख जाती है. सूखे पूल या फिर हार को घर में रखना अशुभ माना गया है। ये वो गलती है जो हर किसी से हो जाती है. पूजा के बाद शाम को ही फूलों और हार को मंदिर या पूजा स्थल से हटा देना चाहिए।

दूसरी गलती-टूटा हुआ दीपक
दूसरी गलती जो पूजा के दौरान हो जाती है वो ये है, पूजा करते समय अक्सर लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं कि वो जिस दीपक का प्रयोग कर रहे हैं वो टूटा तो नहीं है। पूजा से पहले दीपक जरा भी टूट जाए या फिर खंडित हो जाए तो उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा नहीं करने से पूजा का फल आपको नहीं मिल पाता है। इस गलती से हमेशा बचें।

तीसरी गलती-तुलसी की सूखी पत्तियां
पूजा करते समय और उसके बाद जो गलतियां अ्सर हो जाती हैं उनमें तीसरी ये है, भगवान कृष्ण और भगवान विष्णु को प्रसाद के साथ तुलसी की पत्तियां चढ़ाने का बहुत महत्व होता है। लोग मंदिर में तुलसी की कई पत्तियां एक साथ रख देते हैं। उन्ही को रोज चढ़ाते रहते हैं। ऐसे में सूखी पत्तियां भी चढ़ाते हैं। भगवान को तुलसी की सूखी पत्तियां चढ़ाना अशुभ माना जाता है।

चौथी गलती-टूटी हुई मूर्तियां
चौथी गलती जो पूजा करते समय हो जाती है वो इस तरह से है। घर या फिर मंदिर में भगवान की टूटी हुई मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। टूटी हुई मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए। मिट्टी या फिर धातु से बनी कोई मूर्ति अगर टूट गई है तो उसे नदी में प्रवाहित कर दें या फिर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ये वो 4 गलतियां हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।