मंगलवार के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों की खरीददारी, हो जाएंगे परेशान

Hanuman ji

मंगलवार का कारक ग्रह मंगल है, आपको बता दें कि मंगल देव ग्रहों के सेनापति माने जाते हैं, वो मेष-वृश्चिक राशि के स्वामी हैं।

New Delhi, Dec 25 : ज्योतिष शास्त्र में शकुन और अपशकुन की मान्यता का खास महत्व है, रोजाना जीवन में होने वाली छोटी-छोटी बातों से शुभ और अशुभ घटनाओं की जानकारी भी मिल सकती है, इसलिये कुछ बातों का अगर ध्यान रखेंगे, तो आपके जीवन हर चीज शकुन होगा, कुछ लोग तो अपशकुन को भविष्य में आने वाली परेशानियों का संकेत भी मानते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि मंगलवार के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिये।

मंगलवार का दिन है खास
मंगलवार का कारक ग्रह मंगल है, आपको बता दें कि मंगल देव ग्रहों के सेनापति माने जाते हैं, वो मेष-वृश्चिक राशि के स्वामी हैं, hanuman ji1किसी भी इंसान के कुंडली में मंगल की स्थिति काफी महत्वपूर्ण होती है, अगर मंगल शुभ होता है तो इंसान को जमीन-जायदाद से संबंधित लाभ मिलते हैं, माता की ओर से सहयोग मिलता है।

मंगल अशुभ तो परेशानी
अगर किसी इंसान का मंगल अशुभ होता है तो उसे वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, Couple Jhagdaइसके साथ ही घर में हमेशा छोटी-छोटी बातों को लेकर क्लेश होता रहता है, इसलिये मंगलवार के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, ताकि इसके अशुभ परिणामों से बचा जा सके।

मंगलवार को करें विशेष पूजा
श्रीरामचरित मानस के अनुसार बजरंगबली की जन्म मंगलवार के दिन ही हुआ था, इस कारण आज भी हर मंगलवार को उनके मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही है, hanuman ji (2)मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन मात्र से ही दुख दूर हो सकते हैं, इसके साथ ही अगर मंगल को शुभ करना है, तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करें।

ये काम करना अपशकुन
मंगलवार के दिन कुछ नियम और कानून भी हैं, इसे अपनाने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी, आपको बता देंNail कि इस दिन नेल कटर का इस्तेमाल ना करें और ना ही दाढी और बाल बनवाएं, इस दिन ये चीजें वर्जित है। ऐसा करने से अपशकुन को बढावा मिलता है, इसलिये इन चीजों से परहेज करें।

मंगलवार का ना खरीदें ये चीजें
मंगलवार के दिन कुछ चीजों की खरीददारी भी वर्जित मानी जाती है, शास्त्रों के अनुसार इस दिन चाकू, छुरी, कैंची इत्यादि धार वाली चीजें नहीं खरीदनी चाहिये, kitchen-knivesनहीं तो आपका यश (शोहरत ) कम होगा। अगर बहुत जरुरी ना हो, तो मंगल के दिन इन चीजों को खरीदने से परहेज करें।

माता से ऊंची आवाज में बात
यूं तो किसी भी दिन माता-पिता से ऊंची आवाज में बात नहीं करनी चाहिये, लेकिन मंगलवार के दिन बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना चाहिये, hanuman ji (1)शास्त्रों के मुताबिक माता से ऊंची आवाज में बात करने और उनका दिल दुखाने से बजरंग बली नाराज होते हैं, अगर वो नाराज हो गये, तो फिर आपका मंगल कोई भी ठीक नहीं कर सकता, इसलिये मंगल के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखें।

घर में मांसाहार ना पकाएं
मंगलवार के दिन मांसाहार वर्जित माना जाता है, आपने कई लोगों के बारे में सुना होगा, या देखा होगा कि वो मंगल के दिन नॉनवेज से परहेज करते हैं, Non vegशास्त्रों में बताया गया है कि मांस का सेवन किसी भी दिन नहीं करना चाहिये, इसके साथ ही Tuesday को लेकर विशेष हिदायत दी गई है, इस दिन अपने घर पर इसे पकाए भी नहीं।

खास उपाय
अगर आपके जीवन में परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही, तो Tuesday के दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं, Chaumukha-Diyaइसके साथ ही शिवलिंग पर लाल फूल भी चढाएं। मंगल ग्रह को शुभ करने के लिये मसूर की दाल का दान करें, और गाय को हरा चारा खिलाएं, ऐसा करने से आपका मंगल शुभ होगा और आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढेंगे।