ये पांच योग दिमाग को तेज करते हैं, याददाश्त बढ़ाते हैं, सफलता दिलाते हैं

आज हम आपको पांच योग बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं, अपनी याददाश्त बढ़ा सकते हैं और आपको सफलता दिलाते हैं।

New Delhi, Jan 17: इंसान की जिंदगी में योग का बड़ा महत्व है। कहा जाता है कि योग के जरिए ही आप अपनी जिंदगी से तमाम रोगों को दूर कर सकते हैं। हर बीमारी के लिए कोई ना कोई योग बना है, बस ये समझना जरूर है कि आखिर इसे किस तरह से करें। तो चलिए आपको एक एक करके इस बारे में बताते हैं कि है वो कौन से योग हैं, जो आपकी याददाश्त तेज कर सकते हैं।

सबसे बेहतर है पश्चिमोत्तानासन
इस आसन को करते वक्त पीठ में खिचाव उत्पन्न होता है,  इस वजह से इसे पश्चिमोत्तानासन कहा जाता है। ये आसन यादाश्त शक्ति तेज करने में भी सहायक है। चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को आपस में मिलाकर रखें। आपको अपने पूरे शरीर को बिल्कुल सीधा तान कर रखना है तथा दोनों हाथ जमीन पर टिके हुए होना चाहिए। इस आसन को बैठे कर भी किया जा सकता है।

इस आसन की खास बातें
खास बात ये है कि पश्चिमोत्तानासन को आप केवल 3 बार ही करें। साथ ही एक बार करने के बाद कम से कम 10 सैकेंड का विश्राम करे।  आधे घंटे के अभ्यास से आप अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते है। पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करते वक्त सांस सामान्य रूप से लेना और छोड़ना है। ये आसन आपके शरीर की कई इंद्रियों को जगाता है।

हठयोग से प्रखर होगी बुद्धि
हठयोग एक ऐसा योग है, जिसकी मदद से ना केवल आपको शारीरिक लाभ मिलता है, बल्कि आपके मानसिक विकास के लिए ये योग सहायक है| अगर हठयोग का अभ्यास रोजाना किया जाए तो व्यक्ति अपना खोया हुआ स्वास्थ्य दोबारा भी पा सकता है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए हठयोग से बेहतर कोई आसन नहीं कहा जा सकता।

फैसले लेने की क्षमता बढ़ती है
हठ योग से निर्णय लेने की क्षमता और सीखने की क्षमता अधिक तेज होती है| इसके साथ ही हठयोग के जरिए आप एरोबिक्स को और भी ज्यादा प्रभावशाली बना सकते हैं। अगर आपकी याददाश्त कमजोर है, तो आप इसे हठयोग के जरिए और भी बेहतरीन बना सकते हैं। इसलिए कहा जाता है कि हठयोग से बेहतर कोई योग अभी तक नहीं है।

ध्यान कीजिए, बुद्धि बढ़ाइए
अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो इसे आप ध्यान के जरिए बढ़ा सकते है। कहा जाता है कि ध्यान योग का सातवां अंग है। सिर्फ 10 मिनट के ध्यान के अभ्यास से ही आपकी स्मरण शक्ति बढ़ जाती है । सुखासन में बैठ जाएं और मात्र 10 मिनट के लिए अपनी आँखे मूंद कर सांसों पर ध्यान दें। ऐसा आप रोजाना करेंगे तो एक महीने में ही फर्क नजर आने लगेगा।

बेजोड़ नुस्खा है सर्वांगासन
सर्वांगासन करते वक्त आपका सिर नीचे की ओर होता है। इसके साथ ही पैर ऊपर की तरफ होते हैं। इसे करते वक्त आपके मस्तिष्क को बहुत सारी ऑक्सीजन मिलती है। इसलिए इसके अभ्यास से आपके दिमाग को फायदा मिलता है। इस आसन को करते वक्त आपके पूरे शरीर का व्यायाम होता है, इसलिए इसे सर्वांगासन नाम दिया गया है।