रोजमर्रा की 10 प्रॉब्‍लम पान के पत्तों से करें दूर, हर उम्र के लोग कर सकते हैं सेवन

पान का पत्‍ता सिर्फ मुंह लाल करने के लिए ही नहीं खाया जाता, आगे पढि़ए पान के पत्‍ते के ऐसे प्रयोग जिनका इस्‍तेमाल आप डेली लाइफ की प्रॉब्‍लम में कर सकते हैं ।

New Delhi, Dec 01 : भारत में पान खाना कई जगह पर परंपरा की तरह है । खाने के बाद पान खाने का मजा ही कुछ और है । कई लोग इसे कतथे चूने के साथ खाते हैं तो कुछ को मीठा पान पसंद आता है । लेकिन पान का उपयोग सिर्फ मुखवास तक ही सीमित नहीं है । प्राचीन समय से पान के पत्‍ते औषधि बनाने के प्रयोग में लाए जाते हैं । पाने के पत्‍ते के कुछ घरेलु नुस्‍खे हैं जो रोजमर्रा की प्रॉब्‍लम में आपके काम आ सकते हैं । आगे जानें ….

ब्रॉंन्काइटिस और कफ
ब्रॉनकाइटिस की प्रॉब्‍लम है तो पान के पत्‍तों का एक तुरत फुरत काढ़ा तैयार करें । एक गिलास पानी में 7 पान के पत्‍ते काटकर डालें, आधा चम्‍मच चीनी डालकर इसे अच्‍छे से उबाल लें । जब ये पानी खौलकर आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें । हल्‍का ठंडा करके इस काढ़े का सेवन दिन में 3 बार करें । ब्रॉन्‍काइटिस और सीवियर कफ में भी आराम मिलेगा ।

शरीर से बदबू
कई लोगों के पसीने की बदबू असहनीय होती है । खुद उनके लिए भी ये मोमेंट बेहद शर्मनाक होता है । अगर इस समस्‍या से आप अब तक निपट नहीं पाए हैं तो अब ये उपाय अपनाएं । पान के दो पत्‍ते पानी में उबालें और दोपहर में इसका सेवन करें । 5 से 6 दिन रोज इस पानी का सेवन करने से शरीर से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी । अगर स्किन पर खुजली की प्रॉब्‍लम है तो नहाने के पानी में पान के पत्‍तों का उबला पानी डालें ।

नैचुरल एंटिसेप्टिक
पान का पत्‍ता एक नैचुरल एंटीसेप्टिक है इसका इस्‍तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि कारगर एंटिसेप्टिक के रूप में भी किया जा सकता है । शरीर के किसी हिस्‍से पर छोटी मोटी खरोंच आ गई हो या फिर कोई चोट लग गई हो, उस जगह पर पान का पत्‍ता बांधने से आराम मिलता है । खून रुकता है साथ ही दर्द में भी राहत मिलती है । पान के पत्‍ते को पीसकर इसका रस चोट पर लगाकर पत्‍ते का अधिक फायदा उठाया जा सकता है ।

आंखे लाल होना
प्रदूषण से भरे इस वातावरण में आंखों की समस्‍या आम है । लाइफस्‍टाइल भी कई लोगों की ऐसी हो गई है कि घंटों वो कंप्‍यूटर पर ही बैठे रहना पसंद करते हैं । ऐसे में असर सबसे ज्‍यादा पड़ता है हमारी आंखों पर । आंखों का लाल होना डेली लाइफ की एक बड़ी प्रॉब्‍लम है । लेकिन ऐसे में आंखों को मसलना नहीं है , पानी में पान के पत्‍ते उबालिए और फिर इस पानी से आंखों में छींटे मारिए आराम जल्‍द मिल जाएगा ।

आवाज मोटी होना
सर्दी जुकाम के चलते कई बार आवाज मोटी होने लगती है । ऐसे में पान के पत्‍ते का सेवन करने की सलाह दी जाती है । पान के पत्‍ते में मौजूद  तत्‍व आवाज को पतली बनाए रखने में सहायक होते है । आवाज मोटी नहीं होने देना चाहते तो रोज एक कच्‍चे पान के पत्‍ते का सेवन करें आपका आवाज में फर्क महसूस होने लगेगा । पान का पत्‍ता खाने से गले की दूसरी कई प्रॉब्‍लम में भी आराम मिलता है ।

नकसीर की प्रॉब्‍लम
गर्मियों में नकसीर की समस्‍या से ग्रसित लोग बेहद परेशान रहते हैं । नाक से अचानक खून बहने लगे तो कोई भी परेशान हो ही जाएगा । नकसीर की प्रॉब्‍लम में पान का पत्‍ता आपके कैसे काम आएगा आइए आपको बताते हैं । आपको इसके लिए पान के पत्‍ते को सूंघना होगा । पान का पत्‍ता सूंघने से नकसीर बहनी बंद हो जाती है । समस्‍या से ग्रस्‍त लोग इस उपाय का प्रयोग बार5बार करें तो वो इस प्रॉब्‍लम से हमेशा के लिए छुटकारा भी पा सकते हैं ।

मसूड़ों की समस्या
मसूड़ों से खून आना, मसूड़ों का सूजना, मसूड़ों का दर्द होना इन सभी परेशानियों में जिंदगी मुहाल हो जाती है । मुंह की ये प्रॉब्‍लम मुश्किल भरी होती है । इससे निजात दिलाने के लिए पान का पत्‍ता आपको हेल्‍प कर सकता है । पान के पत्‍ते को पानी में उबालिए और अब इस पान से कुल्‍ला कीजिए । मसूड़ों की सारी दिक्‍कत कुछ ही समय में खतम होगी । सूजन और खून बहने से आपको तुरंत आराम मिल सकता है ।

 

ब्रेस्‍ट में स्‍वेलिंग
स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को अकसर ब्रेस्‍ट में सूजन की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । क्‍यों बच्‍चे को फीड करना है इसलिए कोई दवाई भी इस्‍तेमाल नहीं की जा सकती । ऐसी महिलाओं को पान का पत्‍ता बहुत आराम पहुंचाता है । पान के पत्‍ते में कोकोनट ऑयल लगाएं और अब इसे हल्‍का सा गर्म करके ब्रेस्‍ट पर लगाएं । कुछ देर ऐसा करने से सूजन पर असर पड़ता है और दर्द में आराम मिलता है ।