पुरुषों को डायट में इन 10 बातों का जरूर रखना चाहिए ध्‍यान

दौड़भाग भरी इस जिंदगी में अगर ये पता चल जाए कि क्‍या खाने से आप होंगे सेहतमंद और किस चीज से होगा आपका नुकसान, तो कहिए हेल्‍पफुल होगा की नहीं । जानिए बहुत काम की जानकारी ।

New Delhi, Jan 29 : मॉर्डन लाइफस्‍टाइल बीमारियों के अलावा सेहत को कुछ नहीं दे रही है । मिनटों में भागने वाली इस लाइफस्‍टाइल में जरूरत है एक सही गाइडलाइन की । हमारा खाना – पीना उसी में शामिल है । अगर हम अपनी डायट सुधार लें तो एक परफेक्‍ट हैल्‍थ को पा सकते हैं । हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की स्टडी कहती है कि 25 से 45 साल की उम्र के एक मर्द को लगभग 2,400 से 2,800 कैलोरी युक्‍त डायट लेनी चाहिए । ऐसा होने पर पुरुष सेहतमंद रहेगा और उसकी आने वाली जेनरेशन को भी सेहतमंद जीन्‍स पास होंगे ।

1.प्रोटीन
एक हैल्‍दी आदमी को दिन में रोज 65 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए । प्रोटीन आपको अंडे समेत सभी डेयरी प्रोडक्‍ट्स में आसानी से मिल जाएगी ।
2.फैट, वसा
एक पुरुष को पूरे दिन में 65 ग्राम ही फैट लेना सही माना गया है । ये फैट आपको कुकिंग ऑयल, चीज, बटर, घी या फिश खाकर मिल सकता है ।
3.आयरन
एक पुरुष को अपने भोजन में आयरन युक्‍त चीजों को जगह देनी चाहिए । रोज आपको 30 मिग्रा आयरन अपने भोजन में शामिल करना होगा । पालक, बींस राजमा जैसी रोजमर्रा के खाने में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है ।

4.लहसुन
गार्लिक में मौजूद एलिसिन ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है । रोज लहसुन की 3-4 कलियां खाने से सीमन वॉल्‍यूम बढ़ता है ।
5.फाइबर युक्‍त फूड आइटम
फलों का सेवन सीधे करने से आपको फाइबर भरपूर मिलेगा । काबुली चने, ओट्स या अमरूद के जरिए आप फाइबर का इनटेक पूरा कर सकते हैं ।
6.कार्बोहाइड्रेट
एक दिन में कम से कम 130 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की आवश्‍यकता शरीर को होती है । मटर, आलू, सोयाबीन में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है ।

7.डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एल अरजिनाइन नाम का एमिनो एसिड मौजूद होता है । रिसर्च बताती हैं कि इसके सेवन से स्‍पर्म का वॉल्‍यूम और क्‍वालिटी बढ़ती है ।
8.विटामिन सी
स्‍वस्‍थ पुरुष को विटामिन सी लेना भी फायदेमंद है । आंवला, नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों में ये भरपूर मात्रा में आसानी से उपलब्‍ध है । इन्‍हे अपने रूटीन का हिस्‍सा बनाकर आप सेहत जवां बनाए रख सकते हैं ।
9.विटामिन बी12
विटामिन बी का टाइप बी12 , पुरुषों की डाइट को पूरा करता है । रोज 1 माइक्रोग्राम विटामिन डी आप लेकर खुद को सेहत मंद रख सकते हैं ।
10.अखरोट या वॉलनट
ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट मेल ऑर्गन में ब्‍लड फ्लो बढ़ाने में हेल्‍प करता है । रोज 75 ग्राम अखरोट स्‍पर्म काउंट को जादुई तरीके से बढ़ा सकता है ।