सिर्फ सिगरेट पीने से नहीं, इन आदतों से भी बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

कई डॉक्टर्स कहते हैं कि सिगरेट पीने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी आदतें हैं, जो इस बीमारी को खुला न्यौता देती हैं।

New Delhi, Dec 26: कई बार डॉक्टर्स बताते हैं कि लगातार सिगरेट पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा डॉक्टर्स कहते हैं कि रेड मीट और कसरत ना करने से भी दिल के दौरे का खतरा बढ़ता है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ बातें ऐसी हैं, जो हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर कौन कौन सी आदते हैं, जो दिल के दौरे का खतरा बढ़ाते हैं।

आपकी आदतें खराब तो नहीं ?
आपकी जिंदगी में रोजाना की कुछ ऐसी आदतें हैं, जो आपके लिए दिल का दौरा जैसी बीमारी का कारण बन जाती हैं। ये आदतें हमारे दिल को हर दिन हल्का-हल्का दर्द दे रही हैं। इसलिए इन बीमारियों के खतरनाक लेवल पर पहुंचने से पहले ही हमें उस पर लगाम लगानी चाहिए। आइए अब आपको बताते हैं कि वो कौन कौन सी आदतें हैं और किस तरह से इनमें बदलाव करना चाहिए।

रिसर्च में निकली ये बातें
रिसर्चर्स का कहना है कि, आराम के नाम पर कुछ लोग घर में घंटों तक एक ही जगह पर बैठते हैं। बताया जाता है कि ये आदत सबसे ज्यादा रोगों को जन्म देती है। रिसर्चर्स कहते हैं कि घर में बैठकर काफी देर तक टीवी देखना स्मोकिंग करने जैसा ही घातक है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा होने पर हर 30 मिनट में चहलकदमी करनी चाहिए।

घंटों तक बैठे ना रहें
घंटों एक ही जगह बैठे रहना अपने दिल की सेहत बिगाड़कर जल्दी मौत को बुलावा देना है। इसके अलावा कई लोगों को खाने में ज्यादा नमक खाने की आदत होती है। ऐसा बिल्कुल भी ना करें। दरअसल ज्यादा नमक खाने से खून में पानी का लेवल बढ़ जाता है। इससे खून पतला हो जाता है और दिल पर दबाव बनने लगता है। इससे भी दिल के दौरे का खतरा रहता है।

एक्सपर्ट्स ने बताई खास बातें
इसके साथ ही एक्सपर्ट्स ने एक और खास बताई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो इंसान मुंह की सही तरह से सफाई नहीं करता है, उसके लिए भी ये बीमारी मौत का कारण बन सकती है। डेंटिस्ट्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मुंह के बैक्टिरिया दिल की सेहत में बड़ा रोल अदा करते हैं। ये बैक्टिरिया मुंह के रास्ते गले तक आते हैं और दिल को बीमार बनाते हैं।

नींद और दिल का गहरा रिश्ता है
इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नींद और दिल के बीच गहरा कनेक्शन होता है। कहा गया है कि शांत चित होकर पूरी नींद लेनी चाहिए। इससे दिमाग तो दुरुस्त रहता है और साथ ही लोगों में ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं आती। कहा गया है कि सही नींद ना लेने वालों को हाई बीपी की शिकायत हो जाती है। इससे इंसान लगातार तनाव की हालत में पहुंच जाता है।

तनाव पर लगाम लगाएं
खास तौर पर डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अपने तनाव पर हर इंसान को लगाम लगानी चाहिए। लंबे समय तक तनाव में रहने से हार्ट रेड और बीपी बढ़ जाता है। इससे रक्त धमनी की दीवारें डैमेज होने लगती हैं। इस दवाब को कम करने के लिए गहरी सांस लें और दिन में कुछ वक्त अपना पसंदीदा काम करने के लिए जरूर निकालें। इससे काफी फायदा मिलता है।

खर्राटे ना बनें बड़ी परेशानी
अगर आप ज्यादा खर्राटे लेते हैं, तो ये भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसकी वजह से अच्छी नींद में खलल होती है। ऐसा होने पर गले की मसल्स श्वासनली में गतिरोध पैदा करती हैं। इस वजह से गले की नसें ब्लॉक हो जाती हैं। शरीर में जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। लंबे वक्त तक अगर ऐसे ही हालात बने रहें तो हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या होती है।