6 साल का ये बच्चा सालभर में 71 करोड़ रुपये कमाता है, वजह भी जान लीजिए

आपको जानकर हैरानी होगी कि कोई बच्चा सालभर में 71 करोड़ रुपये भी कमा सकता है ? लेकिन ऐसा सच है और फोर्ब्स ने इस बारे में लिस्ट भी जारी की है।

New Delhi, Dec 11: आपके हिसाब से किसी बिजनेस को शुरू करने की सबसे सही उम्र क्या होती है ? जाहिर है कि आपके हिसाब से इसके लिए कम से कम बालिग होना जरूरी है। लेकिन आपको हम जो बात बताने जा रहे हैं, उसे पढ़कर आपको हैरानी होगी। हाल ही में बिजनेस की सारी धारणाएं 6 साल के एक बच्चे ने तोड़ डाली हैं। वो यू-ट्यूब के जरिए एक साल में 71 करोड़ रुपये कमा लेता है।

6 साल का बच्चा है रायन
जिस बच्चे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वो 6 साल का बच्चा रायन है। रायन ने यू ट्यूब को अपनी कमाई का जरिया बनाया था। आज की तारीख में वो इसकी मदद से 71 करोड़ की कमाई कर रहा है। हाल ही में फोर्ब्स ने एक लिस्ट जारी है। इस लिस्ट में यू-ट्यूब के जरिए कमाई करने वाले टॉप टेन सेलेब्रिटीज के बारे में बताया गया है। इस लिस्ट में रायन को 9वां नंबर दिया गया है।

रायन टॉय़ज रिव्यू नाम का चैनल
रायन ने ‘रायन टॉयज़ रिव्यू’ नाम का एक चैनल बनाया हुआ है। इसमें रायन खिलौनों का रिव्यू करता है। हम आपको बार बार बताते रहते हैं कि सोशल मीडिया आज के दौर में कमाई का जबरदस्त जरिया बन चुका है। इसकी मदद से आप भी करोड़ों कमा सकते हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी खास चीज पर फोकस कर रहे हैं।

खिलौनों के बारे में बताता है रायन
रायन ने खिलौनों के बारे में बताना शुरू किया। खिलौनों के रिव्यू देना शुरू कर दिया। बताया जाता है कि अभी रायन को ये यू-ट्यूब चैनल शुरू किए हुए महज दो साल हुए हैं। जी हां सिर्फ दो साल में ही उसने अपने यू ट्यूब सब्सक्राइबर्स की संख्या 10 मिलियन कर दी है। 10 मिलियन यानी 1 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स रायन के यू-ट्यूब चैनल पर हैं।

यू-ट्यूब पर हुए सिर्फ दो साल
हैरानी तब होती है, जब जुलाई में रायन ने यू-ट्यूब में कदम रखा, एक अलग तरीके का आइडिया अपनाया और सभी के द्वारा इस आइडिया को पसंद किया गया। उनका सबसे ज्यादा लोकप्रिय वीडियो जायंट एक सरप्राइज था। इस वीडियो को अब तक 80 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं। फोर्ब्स ने एक अनुमान लगाया है कि अकेले विज्ञापन के जरिए रायन महीने में 6 करोड़ रुपये कमा लेता है।

कई लोगों को सीख दे रहा है रायन
इसके साथ ही रायन ने ऐसे लोगों को भी एक सीख दी है, जो घर बैठकर पैसे कमाना चाहते हैं। ये बात सच है कि आज के दौर में यू-ट्यूब भी कमाई का एक शानदार जरिए बन चुका है। आप इसकी मदद से एक साल में लाखों करोड़ो रुपये कमा सकते हैं। आप यू-ट्य़ूब खोलिए और उस पर अपना एक चैनल बना लीजिए। इसके बाद आप इसमें अपनी अकाउंड डीटेल्स भी डाल सकते हैं।

ऐसा आइडिया लाजवाब है
इसके बाद कुछ अलग तरह का आइडिया अगर आपके दिमाग में आ रहा है तो आप उसे अपना सकते हैं। उस वीडियो को यू-ट्यूब पर अपलोड कर दीजिए। अगर लोगों को ये वीडियो पसंद आता है, तो आपके लिए कमाई का एक जरिया मिल सकता है। 6 के रायन से बड़ा उदाहरण क्या हो सकता है, जो एक साल में ही 71 करोड़ रुपये कमा लेता है।