नीतीश की वापसी से बिहार में एनडीए की बल्ले-बल्ले, सर्वे में इतनी सीटें जीतने का दावा

एबीपी न्यूज -सी वोटर के सर्वे के अनुसार बिहार में नीतीश के एनडीए के साथ आ जाने से बंपर फायदा मिलता दिख रहा है।

New Delhi, Nov 02 : इन दिनों बिहार की सियासत पर सबकी नजरें टिकी हुई है, नीतीश कुमार के एनडीए में वापसी से निश्चित रुप से गठबंधन को मजबूती मिली है। एनडीए को उम्मीद है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में उनका गठबंधन शानदार प्रदर्शन करेगी। बिहार में फिलहाल एनडीए में चार घटक दल हैं, जिसमें बीजेपी और जदयू मुख्य दल हैं, इनके अलावा लोजपा और रालोसपा भी इसमें शामिल है।

सीटों का बंटवारा बाकी
बिहार में लोकसभा चुनाव के लिये एनडीए में अभी सीटों का बंटवारा बाकी है, पिछले सप्ताह ही बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ऐलान किया था कि बीजेपी और जदयू बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी, साथ ही लोजपा और रालोसपा को भी सम्मानजनक सीटें दी जाएगी, इसके साथ ही अमित शाह ने ये भी कहा था कि अगले तीन चार दिनों में सीट बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगा, हालांकि अभी तक सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की गई है।

एनडीए लहरा सकती है पताका
एबीपी न्यूज -सी वोटर के सर्वे के अनुसार बिहार में नीतीश के एनडीए के साथ आ जाने से बंपर फायदा मिलता दिख रहा है। अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए, तो एनडीए को 34 सीटें मिलने के अनुमान है, जबकि महागठबंधन के खाते में सिर्फ 6 सीटें जाती दिख रही है। आपको बता दें कि महागठबंधन की अगुवाई करने वाले लालू प्रसाद यादव इन दिनों चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे हैं, उनकी अनुपस्थिति में तेजस्वी यादव जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

किसको मिलेगी कितनी सीटें ?
कुल लोकसभा सीटें – 40
एनडीए- 34
महागठबंधन – 06
अन्य – 00
2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी, लोजपा और रालोसपा ने क्रमशः 29, 7 और 3 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें बीजेपी 22, लोजपा -06 और रालोसपा 03 सीटें जीतने में सफल रही। इसके अलावा जदयू 02, राजद ने 03, कांग्रेस और एनसीपी ने एक-एक सीट जीती थी।

17-17 सीटों पर लड़ सकती बीजेपी-जदयू
26 अक्टूबर को दिल्ली में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी, जिसके बाद अमित शाह ने ऐलान किया था कि जदयू-बीजेपी बिहार में बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी, अभी सीटों की संख्या का ऐलान होना बाकी है। सूत्रों का दावा है कि बीजेपी-जदयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, लोजपा को 04 और रालोसपा को 02 सीटें दी जा सकती है।