36 साल के इस क्रिकेटर ने दिलाई चेन्‍नई को तीसरी बारी ट्रॉफी, धोनी बोले – उम्र नहीं फिटनेस है अहम

आईपीएल की सबसे उम्रदराज टीम ने खिताब तीसरी बार अपने नाम कर लिया हे । चेन्‍नइ्र सुपरकिंग्‍स के सामने सनराइजर्स की एक ना चली और रनों का लक्ष्‍य धोनी की टीम ने आसानी से पूरा कर लिया ।

New Delhi, May 28 : चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल सीजन 11 की विनर बन गई है । सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को Final मुकाबले में 8 विकेट से हराया । धोनी की टीम सातवीं बार फाइनल में पहुंची थी, और ये तीसरा मौका था जब सुपरकिंग्‍स ने ट्रॉफी को अपने हाथों में लिया । आईपीएल इतिहास में चेन्नई, मुंबई इंडियंस के बाद दूसरी ऐसी टीम है जिसने ये खितब तीसरी बार जीता है । मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी ।

धोनी की टीम ने 7 साल बाद की धमाकेदार वापसी
चेन्नई सुपर किंग्स ने इससे पहले साल 2010 और 2011 का खिताब अपने नाम किया था, 2 साल के बैन के बाद वापसी करने वाली चेन्नई की टीम में धोनी फिर उसी अंदाज में नजर आए और अपनी टीम को IPL सीजन 11 का चैंपियन बना दिया । सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 178 रनों का लक्ष्‍य दिया था, लेकिन सीएसके के बल्‍लेबाजों ने इस लक्ष्‍य को पाने में जी जान लगा दिया ।

ये बने मैच के हीरो
चेन्नई सुपर किंग्स के बल्‍लेबाज शेन वॉटसन की तूफानी बल्‍लेबाजी की बदौलत सीएसके ने इस लक्ष्‍य को पाया । वॉटसन के तूफानी शतक ने सीएसके के फैन्‍स की उम्‍मीदों को जीत के विश्‍वास में बदल दिया । महज 51 गेंदों में शतक ठोककर वॉटसन ने इस जीत को सीएसके के लिए बहुत ही आसान कर दिया । इससे पहले के मैच में उनकी परफॉर्मेंस को लेकर सवाल जरूर उठे, लेकिन इस मैच ने उन सब सवालों को शांत कर दिया ।

सबसे उम्रदराज टीम
आईपीएल की सबसे उम्रदराज टीम कही जाने वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम ने ये साबित कर दिया कि उम्र महज आंकड़ा है, मैदान पर अनुभव और फिटनेस का कॉम्बिनेशन काम करता है । 36 साल के शेन वॉटसन के तूफानी सैकड़े को देखकर अब शायद ही उम्र पर कोई सवाल उठाए । धोनी की टीम में करीब 9 प्‍लेयर 30 की उम्र से ज्‍यादा है, धोनी ने मैच जीतने के बाद यही कहा कि उम्र महज आंकड़ा है, फील्‍ड पर फिटनेस मायने रखती है । फाइनल में शेन वॉटसन ने 51 गेंदों में शतक ठोककर चेन्नई के लिए जीत आसान कर दी.

उम्र पर धोनी का शानदार जवाब
धोनी ने कहा, ‘हम उम्र के बारे में बात करते हैं, लेकिन फिटनेस अधिक महत्वपूर्ण है । रायडू 33 साल का है, लेकिन यह वास्तव में मायने नहीं रखती. अगर आप किसी भी कप्तान से पूछोगे, तो वे ऐसा खिलाड़ी चाहते हैं जो चपल हो। हम अपनी कमजोरियों से वाकिफ थे. अगर वॉटसन डाइव लगाने की कोशिश करता, तो वह चोटिल हो सकता था इसलिए हमने उसे ऐसा नहीं करने के लिए कहा. उम्र केवल नंबर है, लेकिन आपको पूरी तरह फिट होना चाहिए.’

जीत पर ये कहा
धोनी से जब ये पूछा गया कि वो तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीते हैं, ऐसे में उनकी सर्वश्रेष्ठ जीत कौन सी रही तो उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक जीत महत्वपूर्ण होती है इसलिए एक जीत को चुनना मुश्किल है। ’ धोनी ने बताया कि उनकी टीम कल चेन्नई जाएगी जहां वह केवल एक मैच खेल पाई थी । वहीं सनराइजर्स के कप्तान केन विलिमयसन ने हार पर निराशा जताई, लेकिन साथ ही उन्होंने वॉटसन की भी तारीफ की ।
https://twitter.com/IPL/status/1000789510567837697?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=https%3A%2F%2Faajtak.intoday.in%2Fsports%2Fstory%2Fipl-2018-final-live-csk-vs-srh-live-score-ipl-2018-final-live-scorecard-final-live-streaming-ipl-online-tspo-1-1005667.html&tfw_creator=aajtak&tfw_site=Aajtak