एक दिन में 1 लाख 65 हज़ार करोड़ का सामान बेचकर ये कंपनी बनी किंग, क्‍या आप जानते हैं ये अलीबाबा क्‍या है ?

अलीबाबा एक ई कॉमर्स कंपनी है जिसने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़कर ये नया रिकॉर्ड बनाया है । मार्केट में ये कंपनी किंग पोजीशन पर है ।

New Delhi, Nov 17 : ई कॉमर्स साइट्स में अपना जलवा कायम रखने वाली चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ सेल की है । 13 नवंबर को इस साइट ने अपना ही सेलिंग रिकॉर्ड तोड़ दिया । एक दिन में  1 लाख 65 हज़ार करोड़ रुपए का सामान बेचकर अली बाबा सभी कंपनियों से आगे निकल गई है । इससे पहले इस कंपनी के नाम एक दिन में 1 लाख करोड़ रुपए की सेल का रिकॉर्ड था । 18 साल पहले बनी इस ई कॉमर्स कंपनी ने चीन ही नहीं ग्‍लोबली हर देश में अपनी पहचान बना ली है । जल्‍द ही अली बाबा ग्रॉसरी सुपरमार्केट में शामिल बिग बास्‍केट के साथ काम करने वाली है ।

अलीबाबा ग्रुप 
इस वक्‍त इस कंपनी की नेट वर्थ यानी बाजार मूल्‍य लगभग 3 हज़ार अरब रुपए से भी ज्यादा है । इस कंपनी के साथ ई-कॉमर्स/ रीटेल समेत फार्मा,  आईटी,  फाइनेंस,  टूरिज्म और मीडिया एंड एंटरटेनमेंट से जुडी करीब 37 कंपनियां जुड़ी हुई हैं । भारत में भी इस साइट की पकड़ मजबूत है यहां पेटीएम मॉल ने इस पर इनवेस्‍ट किया है । दुनिया की कई दूसरी बड़ी कंपनिया अलीबाबा में निवेश कर फायदा उठा रही हैं ।

कौन है अलीबाबा ?
इस कंपनी के अली बाबा यानी मालिक हैं जैक मा । जैक 1994 में जब यूएस गए तो वहां इंटरनेट का इस्‍तेमाल देखकर हैरान रह गए । वहां से लौटे तो सबसे पहले जो काम किया वो थो इंटरनेट पर एक इनफोमेटरी साइट । ‘चाइना पेज’ नाम से उन्‍होन इसे देश में लॉन्‍च किया । दरअसल ये चीन की पहली ऑनलाइन डायरेक्टरी थी । इसके बाद से जैक को ‘मिस्टर इंटरनेट’ कहा जाने लगा । हालंकि ये पेज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया और प्रोजेक्‍ट फेल हो गया ।

1999 में रखी गई अलीबाबा की नींव
चाइना पेज फेल होने के बाद जैक ने कुछ और करने का सोचा । लेकिन वो इंटरनेट की ताकत का भी इस्‍तेमाल करना चाहते हैं । 21 फरवरी 1999 को जैक ने अपने 17 दोस्‍तों के साथ मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की । अली बाबा से पहले 30 नौकरियों में रिजेक्‍ट हो चुके जैक के लिए उनकी कंपनी सपने जैसी थी । लेकिन इस कंपनी को शुरू करने के बाद जैक ने पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

आत्‍मविश्‍वास से भरपूर जैक
इंटरनेट पर ई कॉमर्स साइट चलाना कोई मजाक नहीं था । इसके लिए बहुत बड़े इनवेस्‍ट की जरूरत थी । जापन के सॉफ्टबैंक ने जैक को उनकी कंपनी के लिए कर्ज दिया । उनकी कंपनी में निवेश करने वालों में एक के मुताबिक, जैक अब में गजब का आत्‍मविश्‍वास था । वो एक पुरानी सी जैकेट और हाथ में एक कागज पकड़े वह हमारे पास आया था और सिर्फ 6 मिनट में उसने हमें इतना यकीन दिला दिया कि उसे बैंक से 2 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज मिल गया ।

कौन हैं जैक मा ? 
इस वक्‍त जैक मा एशिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं । उनकी कुल संपत्ति अभी 1 लाख 90 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज्यादा बताई जाती है । लेकिन एक वक्‍त ऐसा था जब जैक को लोग ठग समझते थे । 1999 में ह्वांगझू के जिस अपार्टमेंट में वो रहते थे वहां लोग उन्‍हें ठग समझते थे । उन्‍हें तब शक की नजरों से देखा जाता था । जैक की लाइफ पर बेस्ड किताब ‘अलीबाबा: द हाउस दैट जैक मा बिल्ट’ में ऐसी कई बातें हैं जो जैक की सक्‍सेस स्‍टोरी की गवाह हैं ।

पढ़ाई में बिलकुल अच्‍छे नहीं थे जैक मा
पांचवीं में 2 बार, आठवीं में 3 बार फेल हुए जैक आज जिस मुकाम पर हैं बचपन में उनके इस भविष्‍य की किसी ने कल्‍पना भी नहीं की थी । ई कॉमर्स की सबसे बड़ी कंपनी चलाने वाले जैक ने बचपन में कभी कंप्‍यूटर तक नहीं चलाया था । बड़े हुए तो पुलिस में भर्ती होना चाहा लेकिन वहां भी रिजेक्‍शन झेलना पड़ा । हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से उन्हें 10 बार रिजेक्ट किया गया । 1980 में पहली बार जैक ने एक स्‍कूल में टीचर की नौकरी शुरू की थी ।

भारत में अलीबाबा की पकड़
अली बाबा सिंगापुर ई – कॉमर्स ने वन 97 कम्युनिकेशन के पेटीएम मॉल में 1200 करोड़ रुपए का इनवेस्‍ट किया है । इसके आलावा भी एक
बड़े इनवेस्‍टमेंट की तैयारी चल रही है । यूसी न्यूज़ के जरिये अलीबाबा की स्नैपडील में भी पार्टनरशिप है । एक वेबसाइट के मुताबिक भारत का ऑनलाइन शॉपिंग मार्केट 45 लाख करोड़ हो गया है । इस मार्केट में पकड़ बनाने के लिए अली बाबा की ओर से भी पुरजोर कोशिश की जा रही है ।

विवादों से भी रहा नाता
अलीबाबा ग्रुप की बड़ी कंपनियों में अली बाबा डॉट कॉम, टाओबाओ, अली बाबा क्‍लाउड, अलीएक्‍सप्रेस, याहू चाइना, अली बाबा पिक्‍चर्स,

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट, यूसी वेब और लजादा शामिल हैं । इसकी कुछ कंपनियों पर आयडिया चोरी के आरोप भी लगते रहे हैं । 2011 में इस कंपनी को तब बड़ा झटका लगा था जब इस पर नकली सामान बेचने का आरोप लगा था । लेकिन अब वही जैक हैं जिन्‍हें चीन की सोशल नेटवर्किंग साइट वीबो पर 2 करोड़ से जयादा लोग भी फॉलो करते हैं ।