अमेरिका से तनाव के बीच ईरान भारत से कर रहा अपील, उधर पीएम मोदी ने ट्रंप से की बात

ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही अमेरिका के साथ ईरान का तनाव बढ़ता जा रहा है । अब ईरान ने भारत सरकार से शांति की पहल करने की अपील की है।

New Delhi, Jan 09: अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत में ईरान के राजदूत ने बड़ी बात कही है । उन्‍होने कहा कि उनका देश, अमेरिका-ईरान के बीच तनाव को कम करने के लिए भारत की किसी भी शांति पहल का स्वागत करेगा। ईरानी राजदूत का ये बयान बुधवार को आया । न्‍यूज एजेंसी एएनआई की ओर से ये जानकारी दी गई । आपको बता दें ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है।

शांति पहल की अपील
ईरानी राजूदत का ये बयान सीधे शब्दों में अमेरिका के साथ शांति की पहल को लेकर ईरान द्वाराभारत की मदद की मांग नहीं माना जा सकता लेकिन भारत में ईरान के राजदूत के बयान से साफ दिखता है कि देश इस बात से इन्कार भी नहीं कर रहा है । ईरानी राजदूत का ये बयान ईराक में दो अमेरिकी ठिकानों पर उसके जवाबी हमले के बाद आई है । इन हमलों में अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाया गया है ।

ईरानी राजदूत का बयान
आपको बता दें भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने दिल्ली में उनके दूतावास पर जनरल सुलेमानी के लिए रखी गई एक शोकसभा के बाद मीडिया से बात की और कहा – ‘भारत आमतौर पर दुनिया में शांति बनाए रखने में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है। ठीक उसी तरह भारत का इस क्षेत्र से संबंध भी है। हम सभी देशों के, विशेषकर भारत एक अच्छा दोस्त के रूप में उसकी किसी भी पहल का हम स्वागत करेंगे, जिससे तनाव को कम किया जा सके।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम युद्ध नहीं चाहते हैं। हम इस क्षेत्र में हर किसी के लिए शांति और समृद्धि की कोशिश कर रहे हैं। हम किसी भी भारतीय पहल या किसी भी परियोजना का स्वागत करते हैं जो इस दुनिया में शांति और समृद्धि में मदद कर सके।’

तनाव के बीच ट्रंप से पीएम मोदी की बातचीत
वहीं इस बीच पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप से फोन पर बात की । बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति ट्रंप को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं । दोनों नेताओं ने 2020 में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा मामलों पर भी बात की। इससे भारत विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अपने ईरानी समकक्ष जावेद ज़रीफ़ और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ बातचीत की।बातचीत में तनावों के बढ़ने पर भारत की चिंताओं को लेकर आवाज उठाई गई।