आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता ने दिया इस्तीफा, लेंगे राजनीति से सन्यास

फरवरी में आम आदमी पार्टी ने तीन सदस्यों को राज्यसभा भेजा, जिसमें पहले कुमार विश्वास, आशुतोष और संजय सिंह का नाम था, लेकिन कुमार के कुछ बातों से केजरीवाल नाराज हो गये थे।

New Delhi, Aug 15 : टीवी पत्रकारिता छोड़ राजनीति में आये आशुतोष एक बार फिर से पत्रकारिता में लौट सकते हैं, उन्होने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, कहा जा रहा है कि केजरीवाल के साथ मतभेद के बाद उन्होने ये फैसला लिया है। आप नेतृत्व के साथ आशुतोष के मतभेद इसी साल फरवरी में राज्यसभा चुनाव के दौरान उभरे थे, जब केजरीवाल ने सुशील गुप्ता जैसे उद्योगपति को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया था, तब से ही वो नाराज बताये जा रहे थे।

आशुतोष को राज्यसभा भेजना चाहते थे
कहा जा रहा है कि फरवरी में आम आदमी पार्टी ने तीन सदस्यों को राज्यसभा भेजा, जिसमें पहले कुमार विश्वास, आशुतोष और संजय सिंह का नाम था, लेकिन कुमार के कुछ बातों से केजरीवाल नाराज हो गये थे, तो उन्होने कुमार विश्वास का नाम काट दिया और उनकी जगह सुशील गुप्ता को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया। लेकिन आशुतोष ने स्पष्ट कह दिया कि उनकी जमीन उन्हें सुशील गुप्ता जैसे उद्योगपति के साथ राज्यसभा जाने की इजाजत नहीं देता, इसलिये वो नहीं जाएंगे।

राज्यसभा जाने से कर दिया मना
आशुतोष के करीबी सूत्रों का दावा है कि उन्होने तब कहा था कि चाहें टिकट मिले या ना मिले, लेकिन सुशील गुप्ता को राज्यसभा नहीं भेजा जाना चाहिये। जिसके बाद आप हाईकमान ने चार्टर्ड अकाउंटेंट एनडी गुप्ता, सुशील गुप्ता और संजय सिंह को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया। एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता दोनों ही आम आदमी पार्टी के सक्रिय सदस्य नहीं थे।

कुमार विश्वास भी हैं साइडलाइन
आप के फाउंडर मेंबर में से एक कुमार विश्वास भी इन दिनों साइडलाइन है, राज्यसभा चुनाव से पहले से ही हाईकमान से मतभेद के बाद उन्हें किनारे लगाया गया था।Kumar Vishwas aap2 इससे पहले उन्हें राजस्थान का प्रभारी बनाया गया था, लेकिन कुछ समय पहले ये कहकर उनसे प्रभार ले लिया गया, कि वो पार्टी को समय नहीं दे पा रहे हैं, कुमार अभी भी आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं, लेकिन निष्क्रिय हैं, साथ ही वो अपनी कविता के जरिये आप नेतृत्व पर तंज कसने में भी पीछे नहीं रहते हैं।

पहले ये भी छोड़ गये
आशुतोष से पहले आम आदमी पार्टी के कई नेताओं को या तो केजरीवाल ने निकाल दिया, या फिर वो खुद ही छोड़ गये। जिसमें प्रशांत भूषण, योगेन्द्र यादव, शाजिया इल्मी और मयंक गांधी जैसे संस्थापक सदस्य शामिल थे। आशुतोष के बारे में कहा जा रहा है कि उन्होने कुछ महीने पहले ही अरविंद केजरीवाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था, लेकिन केजरीवाल ने उन्हें फिर से इस पर विचार करने को कहा था, लेकिन अब फाइनली आशुतोष ने मन बना लिया है, कि वो राजनीति से सन्यास लेंगे।