T-20 विश्वकप- ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूते में भरकर बीयर क्यों पी, जानिये इस जश्न की वजह

jashn

तूफानी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस जूते में बीयर भरकर पीते नजर आये, विश्व विजेताओं का ऐसा सेलिब्रेशन देखकर खुद फैंस भी हैरान हैं।

New Delhi, Nov 16 : मिचेल मार्श की शानदार बल्लेबाजी तथा जोश हेजलवुड की लाजवाब गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना पहला टी-20 विश्वकप जीत लिया है, रविवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर इतिहास रचा, विश्व चैंपियन बनने की खुशी हर खिलाड़ी के चेहरे पर साफ झलक रही थी, इस बीच कंगारू खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रुम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, इसमें टीम के खिलाड़ी जूते में बीयर भरकर पीते नजर आ रहे हैं। तूफानी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस जूते में बीयर भरकर पीते नजर आये, विश्व विजेताओं का ऐसा सेलिब्रेशन देखकर खुद फैंस भी हैरान हैं, हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि ऑस्ट्रेलिया में जूते में बीयर पीकर जश्न मनाने की परंपरा काफी लोकप्रिय है।

क्यों चैपियंस जूते में पीते हैं बीयर
ऑस्ट्रेलिया में जूते में बीयर पीने की परंपरा को शूई कहा जाता है, लाइव म्यूजिकल कॉन्सर्ट तथा स्पोर्टिंग इवेंट में इस तरह का सेलिब्रेशन बहुत आम बात है, aus1 इस अनोखी परंपरा की नींव ऑस्ट्रेलिया के फॉर्मूला वन स्टार डेनियल रिकियार्डो ने 2016 में आयोजित जर्मन ग्रैंड प्रिक्स में रखी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ना सिर्फ खिलाड़ी बल्कि कई बड़े कलाकार भी अब इसी तरह स्टेज पर अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं।

दूसरे देशों में भी
हालांकि जीत का जश्न मनाने का ये तरीका अब दूसरे देशों में भी फैलने लगा है, हाल ही में ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर लुइस हेमिल्टन ने एमीलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स की पोडियम सेरेमनी पर ऐसे ही जूते में बीयर पीकर जश्न मनाया था। कई कलाकार इस रिवाज को नापसंद भी करते हैं, सिडनी की 21 साल की एक कान्सर्ट फोटोग्राफर जॉर्जिया मौलोनी बताती हैं कि वो 5 में से एक शूट के दौरान शुई शब्द सुनती है, कई बार ये सुनना बड़ा अजीब लगता है, खासतौर से जब मंच पर कोई इंटरनेशनल ऑर्टिस्ट मौजूद हो, शो के दौरान ऐसा करने में बहुत समय भी लगता है, जॉर्जिया ने कहा पूरी दुनिया में ये इकलौता देश है, जहां कलाकारों से जूते में बीयर पीने को कहा जाता है।

जूतों में बीयर पीने से बीमार?
ऐसे में ये जानना भी जरुरी है कि जूते में बीयर भरकर पीना क्या शरीर के लिये नुकसानदायक हो सकता है, इस पर मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी के इंफेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट एंटोन पेलेग कहते हैं, शायद नहीं, किसी स्वस्थ्य या साफ पैरों वाले इंसान के जूते में बीयर भरकर पीने से इंफेक्शन होने की संभावनाएं बहुत कम है, हालांकि विशेषज्ञ खुद मानते हैं कि बदबूदार जूतों की बजाय ग्लास में बीयर भरकर पीना ज्यादा बेहतर विकल्प है।