पेट्रोल मिलेगा इतना सस्ता कि नाइनटीज की आ जाएगी याद, मोदी के मंत्री नितिन गडकरी की बड़ी तैयारी

gadkari

नितिन गडकरी ने कहा कि इस हफ्ते मैंने सभी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और सियाम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

New Delhi, Mar 13 : केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि ऑटोमोबाइल कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने उनसे वादा किया है कि वो 6 महीने के भीतर फ्लेक्स फ्यूल वाहनों का विनिर्माण शुरु कर देंगे, नितिन गडकरी ने ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100 फीसदी स्वच्छ ऊर्जा स्त्रोतों से चलाने की योजना पर काम कर रही है। आपको बता दें कि इथेनॉल को पेट्रोल में 20 फीसदी मिलाया जाता है, जिससे ये ब्लेडेड फ्यूल बनता है, सामान्य पेट्रोल के मुकाबले ये करीब आधी कीमत पर मिलता है।

वाहन 100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगे
नितिन गडकरी ने कहा कि इस हफ्ते मैंने सभी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और सियाम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, उन्होने मुझसे वादा किया, petrol (2) कि वो ऐसे वाहनों के लिये फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का विनिर्माण शुरु करेंगे, जो एक से ज्यादा ईंधन से चल सकते हैं।

काम जारी है
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक जल्द ही भारत में ज्यादातर वाहन 100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगे, Petrol (1) उन्होने ये भी कहा कि सरकार हरित हाइड्रोजन और अन्य वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिये काम कर रही है।

मिश्रण से तैयार एक वैक्लिपक ईंधन
फ्लेक्स- फ्यूल, गैसोलीन और मेथनॉल या इथेनॉल के मिश्रण से तैयार एक वैक्लिपक ईंधन है, उन्होने कहा कि टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो जैसी कंपनियों ने पहले ही दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिये फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का विनिर्माण शुरु कर दिया है, यही नहीं सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा कि petrol सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100 फीसदी स्वच्छ ऊर्जा स्त्रोतों में बदलने की योजना पर काम कर रही है। फिलहाल महाराष्ट्र में कई सारी जगहों पर इथेनॉल ब्लेंड वाला पेट्रोल मिल रहा है, जिसकी कीमत 70 रुपये प्रति लीटर से भी कम होने का दावा किया जा रहा है।

https://youtu.be/3mqZ5FuDjNY