स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा, जानिये कितनी होगी ऊंचाई

योगी आदित्यनाथ ने कहा था प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिये भले हमें कोर्ट के फैसले का इंतजार करना पड़े, लेकिन हमें अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण से कोई नहीं रोक सकता।

New Delhi, Nov 04 : अयोध्या में भव्य राम मंदिर को लेकर सालों से बात चल रही है, अब दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा गुजरात के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी, बताया जा रहा है कि प्रतिमा की कुल ऊंचाई 201 मी. हो सकती है। जो विश्व का ना सिर्फ नायाब प्रतिमा होगी, बल्कि सबसे ऊंची भी होगी, प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है, आपको बता दें कि प्रतिमा के निर्माण के लिये पर्यटन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है।

पिछले साल दिवाली में योगी पहुंचे थे अयोध्या
आपको बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले साल दीपोत्सव मनाने के लिये अयोध्या पहुंचे थे, उन्होने इस अवसर पर कहा था कि प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिये भले हमें कोर्ट के फैसले का इंतजार करना पड़े, लेकिन हमें अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण से कोई नहीं रोक सकता ।

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में भगवान श्रीराम की विश्व में सबसे ऊंची मूर्ति बनाने का फैसला किया है। इस संबंध में अक्टूबर में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संबंधित विभागों की बैठक भी हो चुकी है। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक प्रतिमा की ऊंचाई 201 मीटर हो सकती है, जिसमें 50 मीटर का पेडस्टल और 151 मीटर की मूर्ति बनाने पर विचार किया जा रहा है।

पहले ये थी योजना
आपको बता दें कि इस प्रतिमा के ठीक नीचे पौराणिक कथाओं पर आधारित एक म्यूजियम होगा, पहले 151 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने पर विचार किया जा रहा था, जिसमें 43 मीटर का पेडस्टल और 108 मीटर ऊंची प्रतिमा के निर्माण की बात कही जा रही थी। इसे इसे बढाकर 201 मीटर की प्रतिमा बनाने पर विचार किया जा रहा है।

कितना खर्च
सूत्रों के अनुसार ऊंचाई को लेकर फैसला बदले जाने से आर्किटेक्ट के लिये नये सिरे से ईओआई आमंत्रित करने पड़ेंगे, ताकि कोई इस मसले को लेकर कोर्ट में ना जा सके, और निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ सके। इंजीनियरों के अनुार 151 मीटर ऊंची प्रतिमा की अनुमानित कीमत 800 करोड़ रुपये आंकी गई है, अगर इस मूर्ति की ऊंचाई 201 मीटर की जाती है, तो इसका बजट 3 हजार करोड़ रुपये के पार हो जाएगी।