16 की उम्र में खेली थी ‘विराट’ पारी, चयनकर्ता के बेटे से की थी हाथापाई, अब नये विवाद में फंसे

ambati Rayudu

रायडू के बारे में कहा जाता है कि अपने स्वाभाव की वजह से ही उन्हें लंबे समय बाद टीम इंडिया में मौका मिला, वो अपने खेल से ज्यादा विवाद की वजह से सुर्खियों में रहते हैं।

New Delhi, Jan 21 : टीम इंडिया के लिये इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके बल्लेबाज अंबाती रायडू फिर से नये विवाद में फंस गये हैं, दरअसल रायडू पर आरोप लगा है कि 11 जनवरी को सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में कर्नाटक और हैदराबाद के बीच मैच के दौरान उन्होने अंपायर के फैसले पर सवाल उठाया था, बीसीसीआई ने रायडू को नोटिस जारी कर पूछा है कि आखिर उन्होने अंपायर के फैसले का विरोध क्यों किया ? बोर्ड ने एक सप्ताह के भीतर ही हैदराबाद के कप्तान से जबाव देने को कहा है।

रायडू ने इस वजह से उठाये थे सवाल
आपको बता दें कि 11 जनवरी को कर्नाटक और हैदराबाद के बीच मैच खेला गया, इस मुकाबले में कर्नाटक की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 203 रन बनाये, ambati rayudu51हैदराबाद के गेंदबाज मोहम्मद सिराज पारी का आखिरी ओवर फेंक रहे थे, तभी अंतिम बॉल पर करुण नायर ने शॉट खेला, गेंद बाउंड्री पर गई, मेहंदी हसन ने गेंद को पकड़ कर फेंका, लेकिन उनका पंजा बाउंड्री को छू रहा था, अंपायर ने तब सिर्फ 2 रन का इशारा किया, जिसके बाद हैदराबाद की टीम को जीत के लिये 204 रनों का लक्ष्य मिला।

कर्नाटक के कप्तान ने की अंपायर से बात
जब कर्नाटक की टीम गेंदबाजी करने के लिये मैदान पर उतरी, तो कप्तान विनय कुमार अंपायर के पास पहुंचे और उन्होने आखिरी गेंद के बारे में बात की, ambati rayudu2और अपनी टीम के स्कोर में दो रन और जोड़ने की मांग की, अंपायर ने अपनी गलती स्वीकारते हुए हैदराबाद के लिये जीत का लक्ष्य 204 से 206 रन कर दिया, इसी बात को लेकर रायडू अंपायर से भिड़ गये।

हैदराबाद ने बनाये 203 रन
इत्तेफाकर से इस मैच में हैदराबाद की टीम ने भी 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिये, जिसके बाद हैदराबाद की टीम का कहना था कि मैच टाई हुआ है, BCCI Logoइसलिये सुपर ओवर से मैच का परिणाम घोषित किया जाए, इसी बात को लेकर दोनों टीमों के कप्तान उलझ गये, विवाद ज्यादा बढने पर बीसीसीआई को इसमें कूदना पड़ा, मैच रेफरी की रिपोर्ट के आधार पर आचार संहिता के तहत एक्शन लेने की बात कही गई, इसके साथ ही हैदराबाद के कप्तान अंबाती रायडू और टीम मैनेजर कृष्ण राव को भी नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर जबाव देने को कहा गया।

अंबाती रायडू का है विवादों से पुराना नाता
ऐसा नहीं है कि अंबाती रायडू गलत कारणों से पहली बार सुर्खियों में हैं, इससे पहले भी वो कई बार ऐसी वजहों से सुर्खियों में रहे हैं। ambati rayudu4रायडू के बारे में कहा जाता है कि अपने स्वाभाव की वजह से ही उन्हें लंबे समय बाद टीम इंडिया में मौका मिला, और वो ज्यादा लंबा खेल भी नहीं पाए। रायडू साल 2004-05 के रणजी सीजन में बेहद खराब खेले, तब उन पर आरोप लगा था कि कोच राजेश यादव से मतभेद होने की वजह से उन्होने जान-बूझकर ऐसा किया।

अंडर-16 में खेली थी बेहतरीन पारी
अंबाती रायडू की गिनती प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में की जाती थी, उन्होने साल 2002 में अंडर-16 टीम के लिये खेलते हुए 177 रनों की यादगार पारी खेली थी, ambati rayudu5तब कई क्रिकेट दिग्गजों ने उन्हें भविष्य का सचिन तेंदुलकर कहा था, लेकिन उसके बाद वो अपनी बल्लेबाजी से ज्यादा विवादों की वजह से सुर्खियों में रहे।

चयनकर्ता के बेटे से कर ली थी हाथा-पाई
रणजी ट्रॉफी के एक मैच के दौरान रायडू ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर और हैदराबाद के तत्कालीन चयनकर्ता शिवलाल यादव के क्रिकेटर बेटे संतोष यादव से हाथा-पाई कर ली थी, ambati rayudu1जिसके बाद वो खूब सुर्खियों में रहे थे, इतना ही नहीं सिर्फ 21 साल की उम्र में अंबाती आईसीएल के लिये क्रिकेट खेलने चले गये थे, जबकि बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट का विरोध करते हुए इसे बैन कर रखा था, आईसीएल के बंद होने के बाद लगा था कि शायद अब मेन स्ट्रीम क्रिकेट में इनकी वापसी ना हो पाए।

आईपीएल खेलने की इजाजत मिली
बीसीसीआई से रिक्वेस्ट करने के लंबे समय बाद अंबाती रायडू को आईपीएल में खेलने की इजाजत मिली, ambati rayudu IPlआईपीएल में किये गये प्रदर्शन के बदौलत ही उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली, हालांकि भारतीय टीम के लिये वो कुछ खास नहीं कर सके, जिसके बाद टीम से बाहर हो गये। आईपीएल में वो मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते थे, लेकिन इस बार उन्हें रिटेन नहीं किया गया है, जल्द ही वो किसी और टीम के साथ जुड़ेंगे।

अंतरराष्ट्रीय करियर
अंबाती रायडू ने टीम इंडिया के लिये 34 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 2 शतक के साथ ही 6 अर्धशतक भी लगाये हैं, उनका बल्लेबाजी औसत 50 से भी ज्यादा है, ambati rayudu-2उन्होने 34 वनडे मैचों में 1055 रन बनाये हैं, इसके अलावा उनके नाम 3 विकेट भी शामिल है। रायडू लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं, और हाल-फिलहाल उनकी वापसी भी होती नहीं दिख रही है।