सुशील कुमार से पहले ओलंपिक में उतरे ये 6 पहलवान भी जा चुके हैं जेल, मिली थी ऐसी सजा

sushil kumar (2)

सुशील कुमार पुलिस रिमांड में, हत्‍या के मामले में उनसे पूछताछ जारी है । भातीय रेसलर से पहले भी कई ऐसे पदक विजेता रहे हैं जो आपराधिक मामलों में जेल की हवा खा चुके हैं ।

New Delhi, May 25: भारतीय पहलवान सुशील कुमार पर कानून का शिंकजा कस चुका है, जिस पहलवान ने देश का नाम पूरी दुनिया में रौशन किया आज वो मुंह छुपा रहा है । 23 साल के पहलवान सागर धनखड़ की हत्या मामले का का आरोपी है । 4 मई की रात, छत्रसाल स्टेडियम में पहलवानों के दो गुटों में झड़प हो गई थी, इसी झड़प के बाद सागर ने दम तोड़ दिया । दिल्ली पुलिस की एफआईआर में सुशील का भी नाम शामिल था । घटना के 17 दिन बाद सुशील कुमार को दिल्ली के मुंडका इलाके से गिरफ्तार किया गया है, सुशील कुमार छह दिनों की पुलिस रिमांड पर हैं ।

सुशील से पहले इन 6 पहलवानों को खानी पड़ी थी जेल की हवा
सुशील कुमार से पहले दुनिया के 6 पहलवान और है जिन्‍हें अलग-अलग मामलों में जेल की हवा खानी पड़ी, ये सभी ओलंपिक का हिस्‍सा रहे हैं और इनमें से 3 तो मेडल भी जीत चुके हैं ।
1. ‌पीटर फार्कस
हंगरी के इस पहलवान ने 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक खेलों में गोल्‍ड मेडल जीता था । इसके 4 साल बाद 1996 में मारिजुआना फार्म चलाने के आरोप में पीटर 5 साल जेल की सजा हुई । हालांकि वह सजा से बचकर भाग निकले, लेकिन फिर गिरफ्तार कर लिए गए । जिसके बाद उनकी सजा और सात साल कर दी गई । 2014 में इन्हें जेल से रिहा कर दिया गया ।

2.टोनी हन्नुला
फिनलैंड का ये रेसलर 1984 के लॉस एंजेलिस ओलंपिक का हिस्‍सा था, हन्नुला को हिंसा और डकैती के कुछ मामलों में 1989 से 2010 के बीच करीब दस साल जेल में बतौर सजा रहना पड़ा था ।
3. राइमो हिरवोनेन
अगला नाम भी फिनलैंड से है, राइमो ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में हिस्सा लिया था । ये रेसलर भी हिंसा और डकैती के अपराध में जेल गया था ।
4. एलेक्जेंडर कोलचिन्सकी
इस रेसलर के नाम ओलंपिक में दो गोल्‍ड मेडल हैं । एलेक्‍जेंडर ने 1976 और 1980 के ओलंपिक खेलों में ग्रीको- रोमन शैली में सोवियत संघ के लिए यह कारनामा किया था । उसे जबरन वसूली के आरोप में सात साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

5.डॉक स्ट्रांग
अपराधी खिलाडि़यों की लिस्‍ट में अमेरिकी पहलवान डॉक स्‍ट्रांग का भी नाम है, इसने 1936 के बर्लिन ओलंपिक में भाग लिया था । स्ट्रांग को सार्वजनिक रूप से नशा करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था । दुखद बात ये कि डॉक ने 1952 में जेल की कोठरी में आत्महत्या कर ली थी ।
6. एलेक्सिस विला
1996 के अटलांटा ओलंपिक में विला ने क्यूबा के लिए कांस्य पदक जीता था, इसके साथ ही एलेक्सिस विला कुश्ती में दो बार वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं । एलेक्सिस को फोर्ट लॉडरडेल-हॉलीवुड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आतंकवाद के कथित प्रयास के लिए 3 साल की सजा हुई थी जबकि इसके बाद 2020 में विला को एक मर्डर के केस में 15 साल जेल की सजा सुनाई गई है ।

https://www.youtube.com/watch?v=WNM-kMKysZU