प्रेसिडेंट से लेकर पीएम तक इस क्‍यूट बच्‍चे पर हुए फिदा, इस देश का है ये नन्‍हा राजकुमार

सोशल मीडिया पर वायरल ये नन्‍हा बच्‍चा भूटान का राजकुमार है । देखना चाहेंगे क्‍यूटनेस ओवरलोडेड इन तस्‍वीरों को …

New Delhi, Nov 02 : भूटान के नन्‍हे राजकुमार सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं । भारत के राष्‍ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक सबसे मुलाकात कर चुके जिग्मे नामग्याल वांगचुक की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं । हर कोई उनकी क्‍यूटनेस पर फिदा हैं । भारत के इस नन्‍हे मेहमान को सभी से ढेर सारा प्‍यार मिल रहा है । राष्‍ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के साथ जिग्‍मे वांगचुक की ढेर सारी फोटो शेयर की गई हैं ।

भारत दौरे पर है भूटान के राजा
भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक 4 दिनों की भारत यात्रा पर हैं । वो अपनी पत्‍नी पत्नी जेत्सुन पेमा वांगचुक और नन्‍हे राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक को भी साथ लाए हैं । भूटान का शाही परिवार मंगलवार को भारत पहुंचा है । राजधानी दिल्‍ली में पहुंचे शाही परिवार के स्‍वागत के लिए सुषमा स्‍वराज पहुंची थीं ।

विदेश मंत्री की उंगली पकड़कर एयरपोर्ट से बाहर आए
सुषमा स्‍वराज के साथ नन्‍हे राजकुमार की ये प्‍यारी सी तस्‍वीर वायरल हो रही है । शाही परिवार के जिग्‍मे वांगचुक मानों अपना रुतबा जानते हों । डेढ़ साल की नन्‍ही सी उमर में भी वो अपने पिता और भारत की विदेश मंत्री के बीच हो रही बातों को ध्‍यान से सुन रहे थे । राजकुमार जिग्‍मे की यह पहली भारत यात्रा है ।

राजकुमार की क्‍यूटनेस पर सब फिदा
भूटान के शाही परिवार से जुड़ी दूसरी खबरों के बीच नन्‍हे राजकुमार जिग्‍मे ही सुर्खियां बनाए हुए हैं । उनकी कई तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर छा गई हैं, राजकुमार की कयूटनेस के सब कायल हो गए हैं । राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे राजकुमार को राष्‍ट्रपति और उनकी पत्‍नी ने भी खूब दुलारा । राष्‍ट्रपति भवन की ओर से ट्विटर पर तस्‍वीरें शेयर की गई ।

तोहफा पाकर खिलखिलाए राजकुमार
डेढ़ बरस के जिग्‍मे वांगचुक राष्‍ट्रपति भवन में खूब मस्‍ती करते नजर आए । राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्‍नी ने भूटान के शाही परिवार की खूब आवभगत की । इस दौरान राष्‍ट्रपति ने जिग्‍मे को खूब सारे तोहफे भेंट किए । खिलौने देखकर जिग्‍म बहुत खुश हुए और झट से सारे तोहफे लेकर राष्‍ट्रपति को शुक्रिया कहा ।

सुषमा स्‍वराज ने भी राजकुमार को गिफ्ट दिया
छोटे से जिग्‍मे को विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी तोहफा दिया । उन्‍होने तोहफे के रूप में उनके लिए ढेर सारी चीजें दी और अपना ढेर सारा प्‍यार उन्‍हें दिया । भूटान नरेश 4 दिन के लिए भारत आए हैं और इसके बाद ही उन्‍होने राष्‍ट्रप‍ति से मुलाकात की । डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश की ये भारत यात्रा काफी अहम मानी जा रही है ।

प्रधानमंत्री से भूटान नरेश की मुलाकात
बुधवार को प्रधानमात्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलने भूटान नरेश उनके आवास पर पहुंचे । भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और महारानी ग्याल्सेन जेत्सुन पेमा वांगचुक के सम्‍मान में प्रधानमंत्री की ओर से रात्रिभोज का आयोजन किया गया था । इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री बार-बार नन्‍हे राजकुमार के साथ बात करते नजर आए ।

पीएम ने तोहफे में दी फुटबॉल
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बच्‍चों को बहुत पसंद करते हैं । उन्‍हें अकसर बच्‍चों के साथ खेलते हुए देखा जाता है । भूटान के नन्‍हे राजकुमार के साथ भी वो बात करते नजर आए । अभिवादन के दौरान नळे राजकुमार ने हाथ जोड़े तो पीएम भी हाथ छोड़कर झुक गए । प्रधानमात्री ने प्रिंस जिग्मे नामग्याल वांगचुक को फुटबॉल तोहफे के रूप में दी ।

भारत और भूटान के बीच संबंध
भारत और भूटान के बीच शुरुआत से ही अच्‍छे संबंध रहे हैं । भूटान के डोकलाम क्षेत्र में चीनी सेना की ओर से की जा रही गतिविधियों पर भारत ने कड़ा रुख अपनाया था । भारत और भूटान के बीच सीमा सुरक्षा से लेकर जल, विद्युत के क्षेत्र में सहयोग होता है । भारत, भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार रहा है । भूटान के शाही परिवार की ये यात्रा कई मायनों में अहम मानी जा रही है ।