बिना ब्लाउज के साड़ी, महिलाएं क्यों पोस्ट कर रही हैं ये तस्वीरें, हो रही हैं वायरल

सोशल मीडिया पर इन दिनों बिना ब्लाउज साड़ी पहन कर फोटो अपलोड करना वायरल हो रहा है. आखिर महिलाएं क्यों इस तरह की तस्वीरें डाल रही हैं।

New Delhi, Oct 19: सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल हो जाए कहा नहीं जा सकता है, आजकल ये ट्रेंड बनता जा रहा है कि लोग कोई कैम्पेन शुरू कर देते हैं। उस कै्मेपन का हिस्सा बनने के लिए लोगों से अपील की जाती है। या फिर कोई नया चैलेंज शुरू कर दिया जाता है। इस तरह का उदाहरण हाल ही में शुरू हुआ #MeToo कैम्पैन था, जिसमें महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में बतााया था। अब एक नया कैम्पेन शुरू हुआ है, ये भारतीय महिलाओं ने शुरू किया है। इस कैम्पैन के तहत महिलाएं बिना ब्लाउज के साड़ी पहन कर फोटो अपलोड कर रही हैं।

तस्वीरों ने लगाई आग
मुंबई.सोशल मीडिया पर इन दिनों महिलाओं की बिना ब्लाउज के साड़ी पहने कुछ फोटोज वायरल हो रही हैं। कुछ मीडिया blouse free saariरिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि सोशल साइट इंस्टाग्राम पर साड़ी प्रेमियों ने इस कैम्पेन को चलाया है। जिसे ‘ब्लाउज फ्री साड़ी’ नाम दिया गया है। इस कैम्पेन में कई महिलाएं हिस्सा ले चुकी हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई फोटोज…

ब्लाउज फ्री साड़ी
इस कैम्पैन का नाम ब्लाउज फ्री साड़ी रखा गया है। ये साड़ी के प्रेमी लोगों के लिए शुरू किया गया है। इस में वो महिलाएं हिस्सा ले रही हैं जिनको साड़ी से प्यार है. वो अक्सर साड़ी पहनना पसंद करती हैं. इसमें उनको चैलेंज दिया गया है कि वो बिना ब्लाउज के साड़ी पहन कर उसकी फोटो अपलोड करें। इसके बाद धड़ाधड़ महिलाओं ने अपनी फोटो को डालना शुरू कर दिया है।

एक अकाउंट ने शुरू किया कैम्पेन
इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट है saree.man, इसी अकाउंट से ये कैम्पैन पहले शुरू किया गया था। इस अकाउंट पर 6 हजार सेblouse free saari ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इस पर अब तक 1 हजार से ज्यादा फोटो अपलोड की जा चुकी हैं। महिलाओं को लग रहा है कि ये बेहद यूनीक आइडिया है, जिन को साड़ी से प्यार है वो इस में पार्टिसिपेट कर रही हैं। ये कैम्पेन वायरल हो गया है।

भारतीय परिधानों का प्रमोशन
इस अकाउंट पर जा कर देखने से पता चलता है कि इस में भारतीय परिधानों को प्रमोट किया जा रहा है। ये अकाउंट दरअसलblouse free saari साड़ी पहनने के पारंपरिक भारतीय के साथ ही नए तरीकों को प्रमोट करने के लिए बनाया गया है। जिसमें महिलाएं अलग-अलग तरीके से साड़ी पहनकर अपनी फोटोज शेयर कर रही हैं। जिसमें बिना पेटीकोट और ब्लाउज के साड़ी पहनने के ड्रेसिंग सेंस को भी बताया जा रहा है।

ब्लाउज फ्री साड़ी शानदार
इस अकाउंट के जरिए पारंपरिक भारतीय परिधानों को प्रमोट किया जा रहा है। लोगों से कहा जा रहा है कि वो भारतीय परिधानblouse free saari पहनें, जो लोग नहीं पहनते हैं उनसे कहा जा रहा है कि एक बार भारतीय परिधान को पहन कर देखिए, शादियों और दूसरे मौकों पर लोग अक्सर भारतीय परिधान ही पहनते हैं। इसको रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बना कर देखिए, उस से आपका लुक बदल जाएगा।

टाइपकास्ट हो गया कैम्पेन
हालांकि ये साड़ी के प्रेमियों के लिए चलाया गया कैम्पेन है, लेकिन ये टाइपकास्ट होता जा रहा है। इसको लेकर लोग सवाल भी खड़े कर रहे हैं। बिना ब्लाउज के साड़ी की तस्वीरें अपलोड करने से कुछ लोग नाराज भी हैं। उनका कहना है कि साड़ी बिना ब्लाउज के अधूरी है। केवल साड़ी की फोटो अपलोड करने का क्या मतलब है। साड़ी के साथ पूरे परिधान के बारे में बात करिए।

अश्लीलता का आरोप
इस मुहिम के जरिए जिन महिलाओं ने बिना ब्लाउज के साड़ी पहन कर फोटो अपलोड की है, उस पर अश्लीलता का आरोप भी blouse free saariलगा रहा है। यूजर्स कह रहे हैं ये तो अंग प्रदर्शन किया जा रहा है। क्या महिला आजादी का यही मतलब होता है कि आप अपना बदन नुमाया करें। दूसरे के सामने इस तरह की फोटो अपलोड करना ठीक नही है। इस तरह से अपनी फोटो अपलोड करना ठीक नहीं है।

फोटो के गलत इस्तेमाल का खतरा
सोशल मीडिया पर जिन महिलाओं ने बिना ब्लाउज के अपनी फोटो अपलोड की है, उनकी तस्वीरों के गलत इस्तेमाल होने कीblouse free saari आशंका भी है। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि इस तरह की तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। लोग इन तस्वीरों को अश्लील साइटों पर अपलोड कर सकते हैं। इनके जरिए फेक आईडी भी बना सकते हैं। तो इस तरह की तस्वीरों को पोस्ट करने से पहले काफी विचार कर लेना चाहिए।