दिल्‍ली पुलिस ने बंद की बुराड़ी कांड की फाइल, 11 लोगों की मौत इस वजह से हुई

बुराड़ी में भाटिया परिवार के 11 सदस्यों की मौत से पर्दा उठ गया हे । सभी सदस्‍यों की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट आ चुकी है और पुलिस को अब इसमें कोई शक नही कि सभी सदस्‍यों की मौत फांसी पर लटने से ही हुई है ।

New Delhi, Jul 14 : दिल्‍ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्‍यों की मौत से मची सनसनी अब सामान्‍य होती नजर आ रही है । इलाके में मचा शोर अब थम रहा है । परिवार के करीबी, नजदीकी, आस पड़ोसी अब सामान्‍य जीवन में लौट आए हैं । पुलिस ने भी सभी मौतों की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद केस को लगभग बंद कर दिया है । परिवार के सभी सदस्‍यों की मौत फांसी लगने की वजह से हुई है, लेकिन ऐसा हुआ क्‍यों ये अब भी जांच का विषय है ।

नारायणी देवी की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट से खुलासा
भाटिया परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला नारायण देवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ है कि उनकी मौत भी परिवार के अन्य 10 सदस्यों की तरह ही फांसी पर लटकने से ही हुई है । इससे पहले 10 लोगों की पोस्‍टमार्टम में भी यही सामने आया था, लेकिन उसमें गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी । पुलिस ने उन सभी को खारिज करते हुए सभी 10 लोगों की मौतों के लिए फांसी को ही वजह बताया है ।

क्राइम ब्रांच के अनुसार
दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच से ऑफिसर अलोक कुमार के मुताबिक – डॉक्‍टरों द्वारा दी गई पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में किसी चोट का जिक्र नहीं है । इसका मतलब है कि सभी ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या की है । उनके मुताबिक 9 लोगों ने ग्रिल पर फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या की, जबकि एक महिला ने ग्रिल के पास फांसी लगाई । बुजुर्ग महिला का शव एक कमरे में मिला ।

केस लगभग बंद
पुलिस के मुताबिक इस मामले में डॉक्‍टरों ने अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंप दी है, इस मामले में कोई भी बाबा शामिल नहीं है । पुलिस ने इस मामले को लगभग बंद कर दिया है । पुलिस को इस मामले में अब सभी मृतकों की बिसरा रिपोर्ट का इंतजार है । ज्‍वाइंट सीपी क्राइम के मुताबिक सीसीटीवी फुटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि परिवार खुद ही स्‍टूल और तार ला रहा है ।

घर में मिले रजिस्‍टर, दस्‍तावेज
घर में मिले दास्‍तावेजों से यही बात सामने आ रही है कि पूजा एक बजे रात में शुरू की गई थी । जिसके बाद सभी ने खुद को फांसी लगा ली । पुलिस के मुताबिक मामले की जांच जारी है और हम विसरा रिपोर्ट का इंतजार कर रहे है । इस मामले में साइको अटॉप्सी भी कराई जाएगी । लेकिन मौत फांसी लगाकर ही हुई है ये अब कंफर्म हो चुका है । रिपोर्ट के बाद मामले में किसी भी तरह की साजिश की आशंका नहीं है ।

भाटिया परिवार के मृतक 11 सदस्‍य
नारायण देवी (77) की बेटी प्रतिभा (57) और दो पुत्र भवनेश (50) तथा ललित (45), भवनेश की पत्नी सविता (48) और उनके तीन बच्चे नीतू (25), मानिका (23) और धीरेन्द्र (15) मृतकों में शामिल हैं । मृत पाये गये अन्य लोगों में ललित की पत्नी टीना (42), उनका 15 वर्षीय पुत्र दुष्यंत और प्रतिभा की बेटी प्रियंका शामिल हैं । प्रियंका की पिछले महीने ही धूमधाम से सगाई हुई थी । साल के आखिर में उसकी शादी होनी थी ।