राजस्थान : यात्रियों से भरी बस नदी में गिरी, अब तक 32 की मौत

rajasthan

राजस्थान : बनास नदी पर हुए बस दुर्घटना में अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

New Delhi, Dec 23 : राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक बस नदी में गिरने से उसमें सवार 32 लोगों की मौत हो गई है, मृतकों में महिलाएं और बच्चे समेत पुरुष भी शामिल हैं, इसके साथ ही 8 घायल घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत नाजुक बनी हुई है, उन्हें तुरंत आईसीयू में भर्ती कराया गया है, मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। आपको बता दें कि बस सवाईमाधोपुर से लालसोट जा रही थी, हादसा लालसोट-कोटा मेगाहाइवे पर हुआ है।

32 लोगों की मौत
बनास नदी पर हुए बस दुर्घटना में अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, bus-accident-4ये हादसा आज सुबह करीब सात बजे हुआ। हादसा उस समय हुआ, जब बस लालसोट-कोटा मेगा हाइवे पर ट्रोले को ओवरटेक करने के प्रयास में पुल की रेलिंग तोड़ते हुए नदी में गिर गई, बस करीब 1000 फीट की ऊंचाई से नदी में गिरी।

बस में कितने लोग सवार थे ?
नदी में गिरी मिनी बस में कितने लोग सवार थे, इसका पता अभी तक नहीं लग पाया है, अब तक नदी से 40 लोगों को निकाला गया है, bus-accident-3जिसमें से 32 की मौत हो चुकी है, साथ ही 8 का अस्पताल में इलाज चल रहा है, कुछ लोगों की आईडी कार्ड के जरिये पहचान की गई है, उनके घरवालों से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। गोताखोर अभी भी नदी में लोगों की तलाश कर रहे हैं।

तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जहां पर मिनी बस गिरी थी, वहां सिर्फ 4 फीट ही पानी था, लेकिन हादसे के बाद बस में भरे लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई,accident5 साथ ही वो सीटों के बीच फंस गये थे, जिसकी वजह से वो वहीं पर तड़प-तड़प कर दम तोड़ गये। हालांकि कुछ लोगों को जिंदा बाहर निकाला गया है, लेकिन उनकी भी हालत नाजुक है।

नाबालिग चला रहा था बस
कुछ प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मिनी बस एक नाबालिग लड़का चला रहा था, हालांकि इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है,accident1 क्योंकि बस में बैठे घायलों का इलाज चल रहा है, वो फिलहाल बात करने की स्थिति में नहीं है, बस इतना बताया जा रहा है कि ट्रोला को ओवरटेक करने के चक्कर में सड़क दुर्घटना हुई, जिसमें 32 लोग अपनी जान गंवा बैठे।

सीएम राजे ने शोक व्यक्त किया
हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे, प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी मामले पर शोक व्यक्त करते हुए दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।bus-accident हादसे की जानकारी मिलते ही आईजी आलोक वशिष्ठ, विधायक दीया कुमारी, सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया मौके के लिये रवाना हो गये।

अब तक 12 की पहचान
बनास नदी से अब तक 32 लाशें निकाली जा चुकी हैं, जिसमें से 12 लोगों की पहचान की गई है, दरअसल इन लोगों के सामान से आईडी निकला है, accidentजिनसे पुलिस उनकी पहचान करने की कोशिश कर रही है, इनके परिजनों से भी संपर्क हो गया है, मृतकों में मध्य प्रदेश और असम के भी लोग शामिल है, जबकि बाकी बचे लोगों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

गोताखोर अभी भी सक्रिय
जहां पर ये हादसा हुआ, उसके आस-पास के इलाकों में भी गोताखोरों को लगाया गया है, कि कहीं किसी की लाश या फिर कोई घायल व्यक्ति बह कर तो नहीं गया है, bus-accident21आपको बता दें कि ये हादसा सुबह सात बजे हुआ, जब हादसा हुआ था तो पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई है, हालांकि पुलिस अभी भी गोताखोरों के जरिये नदी की तलाशी करवा रही है।

ग्रामीणों ने की मदद
जहां पर बस गिरी थी, वहां सिर्फ 4 फीट पानी ही था, ऊंचाई से गिरने की वजह से मिनी बस टूट चुकी थी, जिसकी वजह से यात्री उसमें फंस गये, bus-accident2पानी में ग्रामीणों ने उतरकर बस के शीशे और खिड़कियां तोड़ी, जिसके बाद कुछ यात्रियों को बमुश्किल से निकाला जा सका, ग्रामीणों की हिम्मत की वजह से ही कुछ लोगों की जान बच सकी।