गजब…देश में पहली बार, विशाल झील के ऊपर होगी मंत्रिमंडल की बैठक  

देश में ऐसा पहली बार होगा। एक विशाल झील के ऊपर मंत्रिमंडल की बैठक होने जा रही है। पर्यटन और रोजगार बढ़ाने के लिए ये काम किया जा रहा है।

New Delhi, Mar 16: ये बात सच है कि पहाड़ों का पानी और जवानी पहाड़ के ही काम नहीं आई। पलायन और बढ़ती बेरोजगारी लगातार घरों को खाली कर रही है। ऐसे में सरकार भागीरथी में शरणागत होने जा रही है। देश की सबसे बड़ी झीलों में शुमार की गई टिहरी झील में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। सरकार ने इसके पीछे दिलचस्प वजह भी बताई है।

पर्यटन के मानचित्र पर ये झील
सरकार के मुताबिक इस तरह से टिहरी झील को देश और दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर उभारा जाएगा। पलायन रोकने के लिए और रिवर्स पलायन को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा पलायन आयोग की वेबसाइट की लॉन्चिंग होनी है। इस वेबसाइट में आम जनता भी पलायन को लेकर अपने सुझाव सरकार को बता सकेगी।

यहां रचा जाएगा इतिहास
सरकार की मंशा है कि पर्यटन को आमदनी और रोजगार का मुख्य जरिया बनाया जा सके। इसकी शुरुआत टिहरी में भागीरथी पर बनी झील से होगी। इसके साथ ही सरकार की मंशा है कि टिहरी की झील को पर्यटन के मुख्य आकर्षण के तौर पर पेश किया जाए। इसके लिए तमाम कोशिशें भी शुरू कर दी गई हैं। अब तक यहां टिहरी महोत्सव का आयोजन होता रहा है।

सरकार भी है तैयार
इसके बाद भी सरकार का मानना है कि देश और दुनिया में तीर्थाटन और धार्मिक पर्यटन के अलावा भी देवभूमि की पहचान स्थापित होने चाहिए। खूबसूरत पर्यटक स्थल के तौर पर देवभूमि ती पगहचान स्थापित करने की कोशिश की जा रही है। कुल मिलाकर कहें तो टिहरी झील को दुनिया में एक नई पहचान देने के लिए सरकार तैयारी कर रही है।

जल्द बुलाई जाएगी बैठक
सूत्रों के मुताबिक यहां जल्द ही मंत्रि मंडल की बैठक बुलाई जा सकती है। बताया जा रहा है कि सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की इस मामले में काफी रुचि भी है। बताया जा रहा है कि यहां पर्यटन विकास की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की भी मदद ली जाएगी। खबर है कि यहां रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए ओएनजीसी की मदद ली जाएगी।

ये भी हैं खास बातें
इसके अलावा खबर है कि बद्रीनाथ धाम को विकसित करने के लिए एनटीपीसी की मदद ली जाएगी। सरकार को पूरी उम्मीद है कि पर्यटन के जरिए रोजगार के क्षेत्र में बड़ा काम किया जाएगा। सरकार का मानना है कि इससे स्वरोजगार के काफी मौके पैदा होंगे। पलायन पर रोक लगाने के लिए यहां विशेषज्ञों के साथ आम लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित होगी।

ये है झील की खूबसरती
आपको बता दें कि टिहरी की झील अपनी खूबसूरती के लिए देश और दुनिया में लगातार लोकप्रिय हो रही है। इस वजह से सरकार यहां पर्यटन को और बढ़ावा देना चाहती है। अब सवाल ये है कि क्या टिहरी झील में मंत्रिमंडल की बैठक से इस काम में कामयाबी मिल सकेगी ? सवाल ये भी है कि क्या बेरोजगारी और पलायन खत्म करने में सरकार पास होगी ?