नये साल से कार खरीदना पड़ेगा महंगा, पढिये कौन सी कंपनी कितनी बढाने जा रही है कीमत

Car showroom

ऑटो इंडस्ट्री से जुड़ी तमाम कंपनियां 1 जनवरी 2018 से तमाम मॉडल्स की कीमतों को बढाने का फैसला लिया है, ऐसे में नये साल से आपके लिये कार खरीदना महंगा हो सकता है।

New Delhi, Dec 15 : अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो जल्दी खरीद लीजिए, क्योंकि ऑटो इंडस्ट्री से जुड़ी तमाम कंपनियां 1 जनवरी 2018 से तमाम मॉडल्स की कीमतों को बढाने का फैसला लिया है, ऐसे में नये साल से आपके लिये कार खरीदना महंगा हो सकता है, आपको बता दें कि मारुति से लेकर टोयोटा तक सभी ने अपने कार मॉडल्स की कीमतों में दो से चार फीसदी तक बढाने का फैसला लिया है, इसके साथ ही हुंडई भी जल्द ही कीमतें बढाने का फैसला ले सकती है। हालांकि लग्जरी कार कंपनियां जैसे कि मर्सिडीज बेंज, जेएलआर, ऑ़डी और बीएमडबल्यू ने अभी तक इस पर कोई बयान जारी नहीं किया है।

मारुति ने बढाये 2 फीसदी तक दाम
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने सभी मॉडल्स पर करीब 2 फीसदी तक कीमतें बढाने की घोषणा कर चुकी है, Marutiकार निर्माता कंपनी इस समय हैचबैक ऑल्टो 800 से लेकर क्रॉसओवर एस क्रॉस की बिक्री करती है, मालूम हो कि फिलहाल ऑल्टो 800 की शुरुआती कीमत 2.45 लाख रुपये हैं, एस क्रॉस की कीमत 11.29 लाख रुपये है, इसके अलावा कंपनी ने फेमस मॉडल डिजायर, वैगनआर, स्विफ्टि, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा जैसी कार भी महंगी हो जाएगी।

क्यों बढ रही है कीमत ?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि कार तैयार करने में जिन कमोडिटीज का इस्तेमाल किया जाता है, Car showroom1उनकी कीमतों में लगातार बढोत्तरी हो रही है, जिसकी वजह से अब तक कीमतों में छोटा-मोटा असर हो रहा था, जिसे कंपनी झेल ले रही थी, लेकिन कमोडिटीज की कीमतों में लगातार बढोत्तरी हो रही है, ऐसे में कार की कीमतों में इजाफा करना जरुरी हो गया है।

फोर्ड ने बढाये 4 फीसदी तक दाम
फोर्ड इंडिया ने भी अपने कारों की कीमतों में इजाफे की घोषणा की है, कंपनी जनवरी 2018 से अपनी कार की कीमतों में 4 फीसदी तक बढोत्तरी करने जा रही है, Fordबढाई गई कीमतें फोर्ड के सभी कार मॉडल्स पर लागू होंगे। आपको बता दें कि मिडिल क्लास के लिये हाल ही में फोर्ड ने ईकोस्पोर्ट लांच किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 7,31,200 रुपये हैं, अब जनवरी से इस मॉडल पर करीब तीस हजार रुपये की बढोत्तरी हो जाएगी।

टाटा मोटर्स की कारें भी होगी महंगी
भारत की विश्वसनीय कार निर्माता कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स भी कीमतों में इजाफा करने जा रही है। Tata motorsजनवरी 2018 से अपने यात्री वाहनों की कीमतों में करीब 25 हजार रुपये तक की बढोत्तरी कर देगी। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स की टियागो, हेक्सा, टिगोर और नेक्सन मॉडल आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

जीप कंपास की कीमत 80 हजार महंगी
फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल ने भी अपनी प्रीमियम एसयूवी जीप कंपास पर 80 हजार रुपये तक बढाने का फैसला लिया है, बढी हुई कीमतें नई साल से लागू की जाएगी। jeep-compass-front-viewआपको बता दें कि जीप कंपास के एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत करीब 15.16 लाख रुपये है, अब कीमत बढने के बाद ये करीब 16 लाख (एक्स शोरुम दिल्ली) रुपये की हो जाएगी

टोयोटा ने बढाये तीन फीसदी तक दाम
भारत में टोयोटा काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, अब कंपनी ने विभिन्न कार मॉडलों की कीमत में बढोत्तरी करने का ऐलान किया है, Toyotaकंपनी नये साल से कारों की कीमत में तीन फीसदी तक बढोत्तरी करेगी। कार कंपनी ने कीमत बढाने के लिये इनपुट कॉस्ट और माल भाड़े की वृद्धि को जिम्मेदार बताया है, आपको बता दें कि टोयोटा के इस बढोत्तरी से कारों के दाम पांच हजार रुपये से एक लाख तक बढ जाएंगे।

इसुजु ने भी 4 फीसदी तक बढाई कीमत
इसुजु मोटर इंडिया ने भी अपनी कारों की कीमतों में बढोत्तरी की घोषणा की है, 1 जनवरी 2018 से कंपनी अपने पिक-अप ट्रक्स और एसयूवी मॉडल रेंज की कीमतों में तीन से चार फीसदी की बढोत्तरी करेगी। ISUZUकीमतों में बढोत्तरी के बाद इसुजु की गाड़ियां 15 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक महंगी हो जाएगी। इसमें इसुजु डी-मैक्स से लेकर एमयू-एक्स एसयूवी तक शामिल है।

इन कंपनियों ने भी बढाये दाम
होंडा कार्स इंडिया ने भी बयान जारी किया है कि वो भी एक से 2 फीसदी तक या फिर 25 हजार रुपये तक कीमतों में बढोत्तरी करेगी, Mahindra And Mahindraइसके अलावा महिन्द्रा एंड महिन्द्रा भी सात हजार से लेकर तीस हजार रुपये तक कीमतों में बढोत्तरी कर सकती है, स्कोडा ने भी अपनी कार की कीमतों में दो से तीन फीसदी तक की बढोत्तरी का ऐलान किया है, इससे 14 हजार से लेकर पचास हजार तक उनके कार मॉडल्स की कीमतें बढ जाएगी।