पति रेलवे में जीएम, पत्नी इनकम टैक्स में अधिकारी, कमाई 3.72 करोड़, संपत्ति सुन रह जाएंगे हैरान!

rajasthan

सीबीआई रिपोर्ट के मुताबिक सीआईटी अल्का राजवंशी और उनके पति अमित जैन के खिलाफ प्रारंभिक जांच 35.14 लाख रुपये कीमत की जयपुर के वैशाली नगर में प्लॉट और बनीपार्क में फ्लैट की जानकारी थी।

New Delhi, Apr 12 : आयकर विभाग में कमिश्नर (अपील) उदयपुर में कार्यरत आईआरएस अल्का राजवंशी जैन तथा जोधपुर में रेल विकास निगम में जनरल मैनेजर उनके पति अमित जैन की काली कमाई सामने आई है, अप्रैल 2010 से जून 2018 के बीच दोनों को आय तो 3.72 करोड़ रुपये ही हुई, लेकिन इस अवधि में 9.25 करोड़ रुपये की संपत्ति जुटा ली, आय की तुलना में 148.53 निवेश/खर्च कर दंपत्ति सीबीआई के रडार पर आ गये हैं, जोधपुर सीबीआई ने दोनों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया है, शुक्रवार को उनके जोधपुर, जयपुर और उदयपुर के ठिकानों पर छापेमारी की गई।

तड़के तीन बजे तक छापेमारी
सीबीआई की छापेमारी तड़के सुबह 3 बजे तक चली, जांच में करीब 7.96 करोड़ की अचल संपत्ति से जुड़े दस्तावेज, बैंक खातों और एफडी में करीब 70.4 लाख रुपये जमा होने के साथ 13.20 लाख रुपये की नकदी और ज्वेलरी मिली, इसके अलावा भी तीनों शहरों की कई बैकों में लॉकर्स के कागज मिले हैं, आयकर कमिश्नर अल्का राजवंशी पहले जोधपुर में भी सीआईटी (अपील) के पद पर रह चुकी है, इसी दौरान उन्होने जोधपुर की सबसे महंगी कॉलोनी उम्मेद हैरिटेज में बंगला लिया था, सीबीआई की टीमें देर रात तक इस बंगले पर छानबीन करते रहे, इस प्रक्ररण में सीबीआई ने जैन दंपत्ति के सीए बेटे विकास राजवंशी को भी आरोपी बनाया है।

35.14 लाख की संपत्ति से शुरु हुई जांच
सीबीआई रिपोर्ट के मुताबिक सीआईटी अल्का राजवंशी और उनके पति अमित जैन के खिलाफ प्रारंभिक जांच 35.14 लाख रुपये कीमत की जयपुर के वैशाली नगर में प्लॉट और बनीपार्क में फ्लैट की जानकारी थी, इसके बाद टीम ने गोपनीय तरीके से छानबीन शुरु की, तो जोधपुर, जयपुर और उदयपुर जिले में बेहिसाब संपत्ति होने के साक्ष्य सामने आते चले गये। जयपुर के वैशाली नगर में विशाल बहुमंजिला इमारत है, जून 2002 में ये भूंखंड करीब 10 लाख रुपये में अल्का राजवंशी के नाम पर खरीदने के बाद अप्रैल 2013 से मार्च 2015 के बीच इस पर 3.75 करोड़ रुपये से ज्यादा का निर्माण कराया गया। जोधपुर के उम्मेद हैरिटेज में 1.08 करोड़ रुपये का भूखंड और इस पर 1.61 करोड़ का निर्माण कराया गया, जयपुर सी-स्कीम के पर्ल ऐज में 39.19 लाख का फ्लैट, अजमेर रोड श्याम नगर वृंदावन मार्ग में अल्का राजवंशी और प्रभा जैन के नाम पर 79.21 लाख का मकान, जयपुर में बनीपार्क के कमल अपार्टमेंट में अमित जैन के नाम पर 25 लाख रुपये का फ्लैट, यानी दंपत्ति का नाम कुल 7.96 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी है।

84 लाख की एफडी-आरडी
अल्का के जोधपुर में एसबीआई के खाते में 18.29 लाख रुपये, हैदराबाद एसबीआई खाते में 26 हजार, जोधपुर पीएनबी खाते में 1.62 लाख रुपये, पीएनबी एफडी खाते में 14 हजार और 95 हजार, पीएनबी के ही एक अन्य खाते में 15.35 लाख, पीएनबी के आरडी अकाउंट में 20 हजार, एसबीआई खाते में 4 हजार, एक्सिस बैंक में 28 हजार, हैदराबाद एक्सिस बैंक खाते में 1.88 लाख, जोधपुर एक्सिस बैंक में 1-1 लाख की दो एफडी आर, जयपुर कोटक महिंद्रा बैंक में 12.09 लाख रुपये जमा होना सामने ईया है, यानी दोनों ने 83.99 लाख रुपये जमा कर रखे हैं।

मलाईदार पद
सीबीआई सूत्रों के मुताबिक आयकर से जुड़े मामलों में बकाया टैक्स के विवाद की स्थिति में कोई भी कारोबारी अपील करता है, तो उस पर सुनवाई का अधिकार आयुक्त अपील के पास होता है, यानी उस मामले में अपील करने वाले कारोबारी को राहत देनी है या नहीं, उस पर फैसला करने की जिम्मेदारी राजवंशी पर रहती है। इसी तरह उनके पति अमित जैन रेलवे की कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड जोधपुर में ग्रुप जनरल मैनेजर हैं, रेलवे की इस कंपनी के जरिये करोड़ों के ठेके, रेलवे की डबल लाइन पर सिग्नलिंग के काम की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी रहती है, सीबीआई की प्रारंभिक पड़ताल में यही सामने आया है, कि इन दोनों ने ही अपने पद का दुरुपयोग कर करोड़ों की संपत्ति जुटाई है। दोनों ने काली कमाई का पैसा संपत्ति में निवेश किया है।