यूपी-बिहार के लोगों पर गुजरात में हमला- अपनी ही सियासत में उलझ गये अल्पेश ठाकोर

गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमले में ठाकोर समाज के लोग हैं, कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर पर भी आरोप लग रहा है, वो ठाकोर सेना के अध्यक्ष हैं।

New Delhi, Oct 09 : गुजरात के साबरकांठा जिले में बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना के बाद गैर-गुजरातियों को कथित तौर पर प्रदेश से भगाया जा रहा है, खासकर यूपी, बिहार और एमपी के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है, सैकडों परिवार गुजरात छोड़ अपने घर लौट चुके हैं। गैर-गुजरातियों पर हो रहे हमले की सियासत में कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर उलझ गये हैं, दरअसल एक तरफ उनका समाज है, तो दूसरी ओर राजनीति।

समुदाय विशेष के लोग हो रहे गिरफ्तार
गुजरात के डीजीपी शिवानंद झा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि दुष्कर्म की घटना के बाद समुदाय विशेष के लोग गुजरात के बाहर के लोगों को टारगेट कर रहे हैं। हमने प्रभावित इलाकों में उनकी सुरक्षा बढा दी है। आपको बता दें कि बच्ची का परिवार गुजरात के ठाकोर समुदाय से ताल्लुक रखता है, यही वजह है कि हिंसा में ठाकोर समुदाय के लोगों का नाम सामने आ रहा है। अब तक इस समुदाय के तीन सौ से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

अल्पेश ठाकोर पर आरोप
गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमले में ठाकोर समाज के लोग हैं, कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर पर भी आरोप लग रहा है, वो ठाकोर सेना के अध्यक्ष हैं, सियासत और समाज के बीच कांग्रेस विधायक बुरी तरह से फंसते दिख रहे हैं। एक ओर उनका समाज है, तो दूसरी ओर उनकी राजनीति, वो बिहार के कांग्रेस सहप्रभारी है। जहां से ये घटना शुरु हुई, ये अल्पेश ठाकोर के निर्वाचन क्षेत्र में आता है, इसके अलावा पीड़िता भी उनके समाज की है। उन्होने ठाकोर समाज के बीच जज्बाती भाषण दिया था।

अल्पेश ठाकोर ने मुहिम चलाई
कांग्रेस विधायक ने ट्वीट कर लिखा, गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना द्वारा ढूंढर दुष्कर्म घटना के खिलाफ जो मुहिम चलाई जा रही है, उसमें आज पहली जीत हासिल की है, प्रदेश सरकार ने हमारी सभी मांगे स्वीकार कर ली है। भारी समर्थन के लिये गुजरता की जनता का आभार, हालांकि ये बात बिगड़ गई, तो वो डैमेज कंट्रोल में जुट गये। कांग्रेस विधायक ने कहा ये दुर्भाग्यपूर्ण है, हमने किसी हिंसा की वकालत नहीं की, केवल शांति की बात की है, गुजरात में सभी भारतीय सुरक्षित हैं, उत्तर भारतीय पर हमला करने वालों में सभी ठाकोर समाज के नहीं हैं।

बिहार में असर
अल्पेश ठाकोर ने फिर ट्वीट किया, कि हम नहीं चाहते कि प्रदेश में विपदा खड़ी हो, हम ऐसी किसी भी हरकत को बढावा नहीं देंगे। गुजरात बंद जिन्होने भी घोषित किया है, मैं उनसे अपील करता हूं, कि प्रदेश की मुश्किलों में बढावा ना करें, और बंद को शांति से रखें। गुजरात की इस घटना का बिहार में असर होना लाजिमी है, मौजूदा समय में बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल हैं, जो गुजरात से आते हैं, इसके अलावा सहप्रभारी अल्पेश ठाकोर हैं, जो अब शांति का पाठ पढा रहे हैं।