कांग्रेस के सर्वे ने उड़ा दी कांग्रेस की ही नींद, 2019 चुनावों से पहले आए नतीजों ने बीजेपी को भी चौंका दिया

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के इस सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए पीएम मोदी 49 फीसदी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पीछे नहीं, उन्‍हें 43 फीसदी जनता ने अपना पसंदीदा नेता बताया है।

New Delhi, Nov 03 : 2019 लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां कमर कसकर तैयारी कर रही हैं । 2014 में  बीजेपी की धुंआधार जीत से दूसरे दलों ने इस बार उन गलतियों को दोहराने से तो तौबा जरूर कर ली होगी । बहरहाल, इन दिनों सभी दल देश का मूड जानने की कोशिश कर रहे हैं , बीजेपी की जमीन अब भी भी मजबूत है कि नहीं, नेता के रूप में क्‍या अब भी लोग मोदी को ही पहली पसंद मानते हैं वगैरह-वगैरह । विपक्षी दल कांग्रेस पिछली बार मिली हार को दोहराना नहीं चाहती इसलिए वो हर संभव पैंतरा अपनाया जा रहा है जिससे जनता के दिलों में पैठ गहरी बन सके । बहरहाल कांग्रेस ने देश का मूड जानने के लिए स्‍वतंत्र एजेंसी से एक सर्वे कराया है । मीडिया में आए इस सर्वे के नतीजे मिले जुले हैं । हालांकि मोदी इस सर्वे में भी जनता की पहली पसंद बने हुए हैं ।

कांग्रेस पार्टी का सर्वे
जनता का मूड जानने की कोशिश में जुटी कांग्रेस ने एक सर्वे कराया है । हैरान करने वाली बात ये है कि कांग्रेस के इस सर्वे में भी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ही देश में सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं । इस सर्वे में कांग्रेस के लिए एक अच्छी बात निकलकर ये सामने आयी है कि देश में उनके नेता राहुल गांधी की पॉपपुलैरिटी में जबरदस्त उछाल आया है । मोदी को जहां 49 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद माना है तो 43 फीसदी का झुकाव राहुल गांधी की ओर भी है ।

स्‍वतंत्र एजेंसी से कराया गया सर्वे
जनसत्‍ता की वेबसाइट पर आई इस सर्वे की खबरे के मुताबिक कांग्रेस पार्टी ने चुनावों से पहले देश का मूड समझने के लिए एक स्वतंत्र एजेंसीसे सर्वे कराया था । पार्टी इस सर्वे की मदद से यह जानना चाहती है कि जनता के सामने सबसे बड़े मुद्दे क्या हैं । इस सर्वे के बाद ही पार्टी आने वाले चुनावों के लिए अपनी रणनीति तय करेगी । सर्वे में मोदी और राहुल गांधी को लगभग एक समान ही वोट मिले हैं, जो अपने आप में हैरान करने वाला नतीजा है ।

मोदी की तीन सफल योजनाएं और बड़ी विफलताएं
एनबीटी की खबर के अनुसार, सर्वे में जनता से पीएम मोदी की 3 सबसे सफल योजनाओं के बारे में पूछ गया तो लोगों ने स्वच्छ भारत योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना और उज्जवला योजना का नाम लिया है । वहीं, सर्वे में जनता से मोदी सरकार की विफलताओं के बारे में भी पूछा गया, लोगों ने इसमें नोटबंदी, महंगाई, बेरोजगारी को मोदी सरकार की सबसे बड़ी विफलता करार दिया ।

कांग्रेस कर रही है पूरी कोशिश
कांग्रेस और राहुल गांधी जनता के बीच पैठ बनाने की पुरजोर कोशिशों में जुटी हुई है । ऐसा कोई मुद्दा नहीं जिसे कांग्रेस ने छोड़ा हो । राफेल हो या सीबीआई का मुद्दा, कांग्रेस ने दोनों मुद्दों पर सरकार को घेरने में कोई कमी नहीं छोड़ी । हिंदुओं को लुभाने के लिए राहुल पिछले कई महीनों से मंदिर-मंदिर माथा भी टेकने से परहेज नहीं कर रहे हैं । हांलाकि राहुल गांधी की ओर से कई ऐसी हरकतें भी हुईं जिसने उनकी गंभीरता पर सवाल भी खड़े किए । फिश्र चाहे वो संसद में उनका आंख मारना हो या उनके अजीबोगरीब बयान । बहरहाल देखना होगा आने वाले चुनाव कांग्रेस के लिए कितना फायदा लेकर आते हैं ।