वीकेंड कर्फ्यू में चलेगी बस-मेट्रो, कौन जा सकता है बाहर, जान लीजिए नियम

delhi lockdown

आज से लागू हुए वीकेंड कर्फ्यू को लेकर सभी के मन में सवाल है कि इस दौरान मेट्रो, या डीटीसी बस चलेंगी, या इस दौरान ऑटो टैक्सी चलेगी, क्या डॉक्टरों से इलाज के लिये बाहर जा पाएंगे?

New Delhi, Jan 08 : कोरोना के बढते मामलों की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है, इस दौरान बिना इजाजत के लोग बाहर नहीं निकल सकते हैं, जरुरी काम से जुड़े लोगों को बाहर आने-जाने की छूट दी गई है, आपको बता दें कि राजधानी में पहले से ही नाइट कर्फ्यू लागू है, ऐसे में आज से लागू हुए वीकेंड कर्फ्यू को लेकर सभी के मन में सवाल है कि इस दौरान मेट्रो, या डीटीसी बस चलेंगी, या इस दौरान ऑटो टैक्सी चलेगी, क्या डॉक्टरों से इलाज के लिये बाहर जा पाएंगे, तो चलिये जानते हैं, इन सभी सवालों के जवाब।

वीकेंड कर्फ्यू में किसे छूट
आवश्यक तथा आपात सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को वैध आई कार्ड दिखाने पर नाइट तथा वीकेंड कर्फ्यू में छूट मिलेगी।
केन्द्र सरकार तथा केन्द्रीय स्वायत्ता संस्थाओं के अधिकारी को भी आईकार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी।
सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट और ट्रिब्यूनल के जज, जूडिय़ल ऑफिसर्स को छूट रहेगी।
स्टाफ मेंबर्स के साथ कोर्ट में सुनवाई के लिये जा रहे एडवोकेट को आई कार्ड, सर्विस आईकार्ड, फोटो एंट्री पास या कोर्ट एडमिन से जारी परमिशन लेटर दिखाने पर जाने दिया जाएगा।

इन क्षेत्रों में मिलेगी छूट
इस दौरान दूसरे देशों के डिप्लोमेट्स को भी कर्फ्यू में छूट प्रदान की जाएगी।
डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ को आईकार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी।
इलेक्ट्रॉनिक तथा प्रिंट मीडियो को वैध आईकार्ड दिखाने पर छूट lockdown
इसके साथ ही कर्फ्यू में प्रेग्नेंट महिलाओं को भी छूट प्रदान की गई है।
प्रेग्नेंट महिलाओं तथा मरीजों को अटेंडेंट के साथ जाने दिया जाएगा (डॉक्टर की पर्ची प्रीस्क्रिप्शन, मेडिकल पेपर जरुरी)

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जाने वाले क्या करें
एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या आईएसबीटी जाने या आने पर टिकट दिखाना होगा, परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को एडमिट कार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी, शादी समारोह में 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी दी गई है, शादी का कार्ड दिखाना होगा। दिल्ली सरकार ने साफ कहा है कि जरुरी सेवा यानी जरुरी सेवा, दिल्ली में घरों में काम करने वाले घरेलू सहायक जैसे ड्राइवर, माली या मेड, कुक भी वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवाजाही नहीं कर पाएंगे, सत्येन्द्र जैन ने कहा कि 2 दिन लोग अपने काम खुद कर सकते हैं, संक्रमण को रोकने के लिये इतना करना पड़ा, इस दौरान रेस्त्रां भी बंद रहेगा, अधिकारियों ने बताया कि ई-कॉमर्स की होम डिलीवरी भी बंद रहेगी। सिर्फ जरुरी सेवाओं से जुड़े सामान जडैसे दवाई या खाने पीने की चीजें ही डिलीवरी कर सकेंगे।