बीयर पीने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये फल, नहीं तो पहुंच सकते हैं अस्पताल

एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करने से दिमाग की मांसपेशियों की क्षति पहुंचने से रक्षा होती है।

New Delhi, Aug 09 : अगर आपने बीयर या अल्कोहॉल का सेवन किया है, तो फिर उसके तुरंत बाद अंगूर, संतरे या फिर खट्टे फलों के सेवन से बचें, क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिये खतरनाक हो सकता है, दरअसल शरीब पीने के बाद खट्टे फल खाने से अमाशय में सीट्रिक एसिड अल्कोहॉल के साथ मिलकर खतरनाक गैस का निर्माण करते हैं, ये गैस ह्दय और अमाशय दोनों के लिये जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिये शराब सेवन के बाद खट्टे फलों को खाने से बचें।

एसिडिटी और गैस की समस्या
देर रात तक शराब पीने वालों को या खाना खाने वालों को भी खट्टे फल खाने से परहेज करना चाहिये, क्योंकि इसकी वजह से एसिडिटी और गैस की समस्या बढ जाती है। अगर आपको फल खाना ही है, तो रात को सोने से 1 घंटा पहले खा लें, एक्सपर्ट्स के अनुसार खट्टे फल और अल्कोहॉल जब मिलते हैं, तो वो बहुत खतरनाक हो जाते हैं, इसी वजह से इनका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिये।

सुबह-सुबह ना खाएं
अगर जागने के बाद तुरंत ही ऐसे फलों के सेवन से परहेज करना चाहिये। क्योंकि खाली पेट में सीट्रिक एसिड की समस्या हो सकती है, इसकी वजह से अमाशय में जलन होने लगती है, फिर आपको पूरे दिन इसकी वजह से एसिडिटी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिये कोशिश करें, कि सुबह-सुबह खाली पेट खट्टे फलों से परहेज करें।

बीयर है फायदेमंद
एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करने से दिमाग की मांसपेशियों की क्षति पहुंचने से रक्षा होती है, बिहेवियर ब्रेन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध की मानें, तो बीयप फ्लेवनॉयड्स दिमाग की सेहत के लिये फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा भी कुछ रिसर्च संतुलित मात्रा में बीयर पीने के कुछ अन्य फायदे बता चुकी है।

याददाश्त बढाता है
रिसर्च करने वालों के अनुसार बीयर में पाया जाने वाला जैंथोह्यूमोल नामक तत्व याददाश्त को बेहतर और दिमाग को सजग रखने में सहायक होता है, बीयर से संतुलित सेवन से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी मानसिक रोगों का खतरा भी कम हो जाता है, अधिकांश लोगों का मानना होता है, कि रेड वाइन, ब्लूबेरी और डार्क चॉकलेट मनुष्य की याददाश्त के लिये फायदेमंद होते हैं, लेकिन ये कम ही लोगों को पता है कि बीयर भी दिमाग के लिये फायदेमंद होती है।