दिल्‍ली में हिंसा फैलाने वालों की खैर नहीं, अमित शाह ने आपात बैठक में लिए कई बड़े अहम फैसले

दिल्‍ली में हुई हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के घर आपात बैठक बुलाई गई, जिसमें राजधानी के सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ा दी गई है ।

New Delhi, Jan 27: दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर जमकर उत्‍पात हुआ, किसान आंदोलन की आड़ में हिंसा की गई । देश में मनाए जा रहे राष्‍ट्रीय त्‍यौहार के जश्‍न को धूमिल करने की कोशिश की गई । मामले में गृह मंत्रालय बेहद गंभीर है, और इसी बाबत गृहमंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर आपात बैठक बुलाकर राजधानी में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती के निर्देश दिए हैं । राजधानी में सभी धरोहरों और संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी । इसके साथ ही बीते दिन हुई हिंसा के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के भी निर्देश दिल्ली पुलिस को जारी हुए हैं।

आला अफसरों के साथ बैठक
राजधानी में मंगलवार को किसानों की ट्रैक्टर परेड, हिंसक रूप में बदल गई । प्रदर्शनकारियों का एक समूह लाल किले तक जा पहुंचा और राष्‍ट्रीय ध्‍वज के सामने धार्मिक झंडा फहरा दिया गया । इस घटना की गंभीरता को समझते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने मंत्रालय व दिल्ली पुलिस के आला अफसरों से बैठक बुलाई, इस बैठक में राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई । खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों से जानकारी ली गई ।

खुफिया एजेंसियों को इनपुट
सूत्रों के हवाले से खबर है कि किसान आंदोलन की आड़ में कई प्रतिबंधित संगठनों की ओर से हिंसा को बढ़ावा ददिया गया, जिसके इनपुट खुफिया एजेंसियों को मिले हैं । देश के खुफिया तंत्र ने आगे भी हिंसा की आशंका से इनकार नहीं किया है । अमित शाह के साथ हुई इस बैठक में गृह सचिव और आईबी के डायरेक्टर भी मौजूद रहे । सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में राजधानी के सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पैरामिल्रिटी फोर्सेज की तैनाती का निर्णय हुआ है, ताकि आगे किसी तरह की हिंसक घटना न हो सके । इसके साथ ही हिंसा में शामलि लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्‍त एक्‍शन लेने के भी निर्देश हैं ।

सीसीटीवी से पहचान, इंटरनेट बंद
गृह मंत्री की हुई इस बैठक के बाद दिल्ली पुलिस भी राजधानी में हिंसक प्रदर्शन के पीछे के साजिशकर्ताओं की पहचान करने में जुट गई है, उन सभी जगहों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं, जहां किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किए हैं । इसके साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर दिल्‍ली के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के आदेश दिए गए हैं । किसानों के प्रदर्शन वाले स्थानों पर आज रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। इनमें सिंधु बॉर्डर, टीकरी, गाजीपुर बॉर्डर, नांगलोई आदि क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को एहतियातन ठप करने के आदेश जारी हुए हैं ।