बॉलीवुड का दबंग हीरो, जिसने भरी महफिल में दिखा दी पाकिस्तान को उसकी ‘औकात’

बॉलीवुड एक्टर फिरोज खान ने इस इवेंट में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मैं यहां खुद नहीं आया हूं, बल्कि मुझे बुलाया गया हैं।

New Delhi, Aug 14 : अपने दौर के दमदार एक्टरों में गिने जाने वाले फिरोज खान को उनकी शानदार अदाकारी और बेहतरीन डायलॉग डिलीवरी के लिये जाना जाता है। बॉलीवुड एक्टर ने एक भरी महफिल में पाक को उसकी औकात याद दिला दी थी। जिससे घबराये पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने फिरोज खान की पाक में एंट्री बैन कर दी थी। ये घटना बॉलीवुड एक्टर के निधन से तीन साल पहले 2006 की है, मालूम हो कि 27 अप्रैल 2009 को बंगलुरु में लंग कैंसर की वजह से बॉलीवुड एक्टर का निधन हो गया था।

फिल्म प्रमोशन के लिये गये थे पाकिस्तान
अप्रैल 2006 में फिरोज खान अपने भाई अकबर खान की फिल्म ताजमहल के प्रमोशन के लिये पाक के लाहौर गये थे, जहां पर उनसे भारत में मुस्लिमों की खराब हालत पर उनसे सवाल पूछे गये, जिस पर उन्होने अपने देश की तारीफ करते हुए कहा कि भारत एक सेक्युलर देश है, वहां के मुसलमान तरक्की कर रहे हैं, हमारे राष्ट्रपति मुसलमान हैं, प्रधानमंत्री सिख हैं, पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बनाया गया था, लेकिन देखो, कैसे यहां मुस्लिम ही मुस्लिम को काट रहे हैं।

सरकार को ललकारा
फिरोज खान ने इस इवेंट में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मैं यहां खुद नहीं आया हूं, बल्कि मुझे बुलाया गया हैं, हमारी (बॉलीवुड) की फिल्में इतनी दमदार होती है, कि तुम्हारी सरकार चाह कर भी इन्हें ज्यादा दिनों तक नहीं रोक सकती। इस इवेंट में मौजूद भारतीय डेलीगेशन में मौजूद सदस्यों ने इस बात की पुष्टि उस समय मीडिया से बातचीत में की थी। फिरोज खान ने तब पाक को उसकी औकात दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

एंकर पर भड़क उठे थे
इसी इवेंट के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला पर एंकर फख्र ए आलम ने कुछ ऐसा कहा, कि फिरोज खान भड़क उठे थे, दरअसल हुआ ये था कि एंकर मनीषा कोइराला से सवाल-जबाव कर रहे थे, तो वो कुछ झिझक रही थी, जिस पर एंकर ने कहा कि मैम आप कांप रही हैं, इसलिये मैं आपसे सवाल नहीं पूछूंगा। जिसके बाद एक्ट्रेस के बगल में बैठे फिरोज खान को गुस्सा आ गया, उन्होने एंकर को डांटते हुए कहा कि बेहतर होगा, आप एक्ट्रेस से माफी मांग लो, नहीं तो तुम्हारी ऐसी-तैसी कर दूंगा।

महेश भट्ट ने मांगी थी माफी
पूरे घटनाक्रम के बाद फिल्ममेकर महेश भट्ट ने पाकिस्तानी एंकर और आवाम से मांगी मांगी थी, उन्होने कहा कि फिरोज खान के व्यवहार के लिये मैं माफी मांगता हूं, उम्मीद है, कि हमें माफ कर दें। आपको बता दें महेश भट्ट इंडियन डेलीगेशन का हिस्सा थे, इस डेलीगेशन में शामिल बाकी लोगों ने भी पाकिस्तान से माफी मांगी थी, हालांकि फिरोज खान को अपने बोले शब्दों पर बिल्कुल भी पछतावा नहीं था।

परवेज मुशर्ऱफ ने कर दिया था बैन
फिरोज खान के इस व्यवहार से एंकर फख्र-ए-आलम और उस महफिल में बैठे कई पाकिस्तानियों को इतना नागवार गुजरा, कि उन्होने बॉलीवुड एक्टर के पाकिस्तान आने पर ही रोक लगवा दी थी, उन्होने इसकी शिकायत राष्ट्रपति से की थी, जिसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भारत में पाकिस्तानी हाई कमिश्नर को आदेश दिया था, कि फिरोज खान को पाक का वीजा ना दिया जाए।