गुजरात से उत्‍तर भारतीयों के पलायन पर पीएम मोदी और अमित शाह का एक्‍शन, सीएम रूपाणी भी कार्रवाई के शिकार  

गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमले और भारी संख्‍या में पलायन के मामले को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गंभीरता से लिया है। मामले में सीएम रूपाणी से जवाब तलब किया गया है ।

New Delhi, Oct 09 : 14 महीने की मासूम से रेप के बाद गुजरात में उत्तर भारतीयों के साथ हो रहे बर्ताव से बीजेपी के शीर्ष नेता सीएम रूपाणी से खासे नाराज चल रहे हैं । सीएम राज्‍य में बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों पर हमले के मामले को ठीक तरह से हैंडल नहीं कर पाए, जिसकी वजह से खुद प्रधानमंत्री और बीजेपी के राष्‍अ्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने उन्‍हें फटकार लगाई है । खबर आ रही है कि शाह और मोदी ने मुख्‍यमंत्री और उप मुख्‍यमंत्री दोनों की क्‍लास ली है ।

प्रतिष्‍ठा का सवाल
नरेन्‍द्र मोदी गुजरात से ही आते हैं, वहीं अमित शाह भी उसी राज्‍य से हैं । ऐसे में गुजरात में हालात का बिगड़ना दोनों नेताओं की प्रतिष्‍ठा कासवाल बताया जा रहा है । दोनों शीर्ष नेताओं ने मामले में सीएम विजय रूपाणी और उपमुख्‍यमंत्री से जवाब तलब किया है । बीजेपी के लिए ये बड़ी ही चिंता का विषय है । विपक्ष ने इस मुद्दे को भुनाना शुरू कर दिया है । विपक्ष का आरोप है कि मोदी को पीएम बनाने वाले ही आज अपना घर छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं ।

28 सितंबर को हुई थी घटना
दरअसल गुजरात में ये हालात दुष्‍कर्म की एक घटना के बाद पनपने शुरू हुए हैं । साबरकांठा जिले में 28 सितंबर को 14 महीने की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद से उत्तर भारतीय निशाने पर आ गए । दुष्‍कर्म के आरोप में बिहार के रहने वाले रवींद्र साहू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । आरोपी रवींद्र एक स्थानीय फैक्ट्री में काम करता था । उसकी गिरफ्तारी के बाद भी लोगों का गुस्‍सा कम नहीं हुआ । हिंसा और धमकी के चलते मजदूरों का पलायन जारी है ।

गंभीर है समस्‍या
सूत्रों के अनुसार गुजरात में हिंदीभाषियों पर हो रहे हमले बीजेपी के लिए गंभीर चिंता का विषय है । उत्‍तर भारतीयों पर हो रहे इन हमलों कोवरिष्‍ठ नेता गंभरता से ले रहे हैं । खासतौर पर आने वाले 5 राज्‍यों के चुनाव के मद्देनजर ये पलायन बहुत ही मुश्किल खड़ी कर सकता है । गुजरात में बड़ी संख्‍या में घरों को लौट रहे बिहार यूपी के लोगों पर सरकार का अपना अलग ही पक्ष है, सरकार के मुताबिक लोग त्‍यौहारों के कारण जा रहे हैं ना कि डर कर ।

दबाव में हैं गुजरात के CM
वहीं इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी CM रूपाणी से बात कर हिंसा पर अपनी चिंता जताई है । गुजरात के बिगड़ते हालात सीएम रूपाणी पर भारी दबाव बना रहे हैं । उनके अपने राज्‍य की शांतिपूर्ण छवि पर प्रश्‍नचिन्‍ह लग रहा है तो वहीं, उत्‍तर भारतीयों का पलायन केन्‍द्र सरकार के लिए चुनौती बन सकता है । कुछ ही महीनों में गुजरात में वाइब्रेंट समिट होने वाला है, जिससे पहले ये घटना चिंता बढ़ाने वाली है ।