गुजरात में मां ने फेंक दिया था कचरे के ढेर पर, अमेरिका में जी रही शानदार लाइफ

durga8

गुजरात के कच्छ जिले के अंजार सिटी में नवजात बच्ची कचरे के ढेर में मिली थी, उसे देखकर लग रहा था कि जन्म के तुरंत बाद ही उसे कचरे के ढेर पर मरने के लिये छोड़ दिया गया था।

New Delhi, Dec 24 : करीब तीन साल पहले गुजरात के अंजार में एक नवजात बच्ची कचरे के ढेर में मिली थी, उस बच्ची के शरीर को कीड़े खा रहे थे, कीड़ों ने उसकी नाक को पूरी तरह से खा लिया था, एक कचरा उठाने वाले व्यक्ति का उस पर ध्यान गया, उस व्यक्ति ने ही बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया था, हॉस्पीटल में इस बच्ची को दुर्गा का नाम दिया गया, तब इस बच्ची की खबर मीडिया की सुर्खियों में रहा था।

कचरे के ढेर में मिली थी दुर्गा
गुजरात के कच्छ जिले के अंजार सिटी में नवजात बच्ची कचरे के ढेर में मिली थी, उसे देखकर लग रहा था कि जन्म के तुरंत बाद ही उसे कचरे के ढेर पर मरने के लिये छोड़ दिया गया था, Durga5दो दिन तक वो कचरे के ढेर पर पड़ी रही, उसके शरीर पर कीड़े घूम रहे थे, लेकिन कहावत है ना, जाको राखे साइयां, मार सके ना कोय।

सफाईकर्मी ने बचाया
दो दिन बाद एक सफाई करने वाले की नजर इस नवजात बच्ची पर पड़ा, जब उसने इस बच्ची को देखा, तो हैरान रह गया, नवजात बच्ची के पूरे शरीर पर कीड़े घूम रहे थे, Durgaबच्ची के नाक को कीड़ों ने खा लिया था, इसके बावजूद वो सफाई वाला इस बच्ची को उठाकर अस्पताल ले गया और वहां भर्ती करा दिया।

मीडिया की सुर्खियों में रही थी खबर 
दुर्गा के बारे में जो भी जानता था, वो हैरान रह जाता था, दो दिन तक भूखे-प्यासे कचरे के ढेर पर कीड़ों के बीच पड़े रहने के बावजूद इस बच्ची को भगवान ने बचा लिया, Durga1ये किसी चमत्कार से कम नहीं था, शायद इसी वजह से गुजरात मीडिया के साथ-साथ देश की मीडिया ने भी इस खबर को प्रमुखता से जगह दी थी।

अस्पताल ने नहीं लिया पैसा
अस्पताल में इस नवजात बच्ची का नाम दुर्गा रखा गया, दुर्गा के इलाज के खर्च के लिये गुजरात के कई बिजनेसमैन और संस्था आगे आई थी,Durga2 लेकिन अस्पताल ने खुद ही इस नवजात बच्ची की हालत देख उसका इलाज मुफ्त में किया, हॉस्पीटल की तरफ से उसके इलाज के बदले कोई भी पैसा नहीं लिया गया।

डॉक्टर भी रह गये थे हैरान
दुर्गा को जब अस्पताल में लाया गया था, तो उसकी हालत देख डॉक्टर भी हैरान थे, क्योंकि कीड़ों ने उसकी नाक को खा लिया था, Durga3लेकिन डॉक्टरों ने जब उसका इलाज किया, तो उनकी मेहनत रंग लाई और वो बच्ची बच गई। इस अस्पताल में दुर्गा को करीब एक महीने तक रखा गया था, पूरी तरह से स्वस्थ्य हो जाने के बाद इस बच्ची को करीब एक महीने के बाद भुज जिले के महिला कल्याण केन्द्र के सुपुर्द कर दिया गया था।

अमेरिकी सिंगर ने लिया गोद
महिला कल्याण केन्द्र में दुर्गा करीब दो साल तक रही, इसी दौरान वहां पर अमेरिका के पॉप सिंगर और टीचर क्रिस्टीन विलियम्स आई, Durga6दुर्गा को वहां पर देखने के बाद उन्होने इस बच्ची को गोद लेने की इच्छा जाहिर की, सारी फॉर्मेलिटिज पूरी करने के बाद वो उसे अपने साथ लेकर अमेरिका चली गई, फिलहाल वो अमेरिका में ही रह रही है।

नाक की प्लास्टिक सर्जरी
क्रिस्टीन ने दुर्गा के नाक की प्लास्टिक सर्जरी करवा दी, अमेरिकन डॉक्टर्स ने दुर्गा के नाक की इतनी अच्छे तरीके से सर्जरी की है, Durga12कि वो बिल्कुल असली जैसा लगता है, इसी वजह से इन दिनों दुर्गा की खूब चर्चा हो रही है, दुर्गा के साथ क्रिस्टीन कई टॉक शो में भी नजर आ चुकी हैं।

दुर्गा के अलावा एक और लड़की को लिया गोद
क्रिस्टीन ने दुर्गा के अलावा मुन्नी नाम की एक और अनाथ लड़की को भी गोद लिया है, आपको बता दें कि ये दोनों काफी अच्छी दोस्त हैं, Durga7क्रिस्टीन दोनों बच्चियों को अच्छी लाइफ दे रही है, वो दोनों के जरुरतों का खास ध्यान रखती है। दोनों अमेरिका में अच्छी जिंदगी जी रही हैं।