युवराज सिंह- टीम इंडिया को 4 बार विश्व चैंपियन बनाया, प्यार के लिये तोड़ी मजहब की दीवार

YUVRAJ

2007 टी-20 विश्वकप हो या फिर 2011 आईसीसी विश्वकप, युवी ने अपने खेल से विरोधी टीमों को नेस्तनाबूद कर दिया, मजेदार बात ये है कि युवी ने अपने करियर में 4 विश्वकप जीते।

New Delhi, Dec 12 : 2011 आईसीसी विश्वकप के हीरो युवराज सिंह का आज जन्मदिन है, 12 दिसंबर 1981 को पैदा हुए इस स्टार खिलाड़ी ने भारतीय फैंस को एक नहीं दो नहीं बल्कि 4 विश्वकप जीत के तोहफे दिये, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000 में डेब्यू के बाद युवी भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर की जान बन गये, उन्होने महेन्द्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारत को कई यादगार लम्हें दिये।

7 फाइनल
2007 टी-20 विश्वकप हो या फिर 2011 आईसीसी विश्वकप, युवी ने अपने खेल से विरोधी टीमों को नेस्तनाबूद कर दिया, मजेदार बात ये है कि युवी ने अपने करियर में 4 विश्वकप जीते, अंडर-19, टी-20 विश्वकप और आईसीसी विश्वकप के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन युवी अंडर 16 विश्वकप जीतने वाली टीम के भी सदस्य थे। उन्होने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 7 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले, ऐसा करने वाले वो इकलौते खिलाड़ी हैं, वो तीन बार चैपियंस ट्रॉफी, 2 बार आईसीसी विश्वकप और दो बार टी-20 विश्वकप का फाइनल खेल चुके हैं।

काफी शिकायतें रही
करियर के ढलान पर युवी को काफी शिकायतें रही, 2019 में जब उन्होने संन्यास का ऐलान किया, तो उन्होने कहा था कि अच्छा प्रदर्शन करने और टीम इंडिया के चयन के बाकी मानकों पर खतरा उतरने के बावजूद उन्हें मौका नहीं मिला, युवी ने साफ कहा कि चयनकर्ताओं की ओर से उन्हें कोई स्पष्ट बात नहीं कही गई, उन्हें रिटायरमेंट के लिये कोई फेयरवेल मैच तक नहीं मिला। उन्होने अपने करियर में 304 वनडे, 58 टी-20 मैच खेले।

हेजल से शादी
युवराज सिंह ने बॉलीवुड एक्ट्रेस हेजल कीच से 2015 में शादी की, युवी जहां सिख हैं, वहीं हेजल ईसाई हैं, वो इंग्लैंड में पैदा हुई और वहीं पली-बढी हैं, बचपन से ही उन्हें एक्टिंग का शौक था, इससे पहले युवराज का नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस किम शर्मा से लेकर दीपिका पादुकोण तक जुड़ा। हालांकि ये दोनों रिश्ता नाम नहीं ले सका।