मोदी सरकार ने तीस साल बाद भारतीय सेना को दिया ‘तोहफा’, तोप की मारक क्षमता जान रह जाएंगे हैरान

रक्षा मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने 2014 के बाद से भारतीय सेना को और ताकतवर बनाने के लिये ऐसी तोपों की खरीरदारी की है।

New Delhi, Nov 10 : बोफोर्स तोप से भी ज्यादा शक्तिशाली के-9 वज्र और एम-777, होवित्जर तोप को भारतीय सेना में 09 नवंबर को शामिल कर लिया गया। डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण और थल सेना प्रमुख बिपिन रावत की मौजूदगी में नासिक के देवलाली तोपखाने में तीनों तोपों को थल सेना के सुपुर्द किया गया। इससे पहले तोप से फायरिंग भी की गई, इस खास मौके पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि तीस साल बाद देश ने इस तरह के तोपों की खरीद की है।

सेना को मजबूत करने की कोशिश
रक्षा मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने 2014 के बाद से भारतीय सेना को और ताकतवर बनाने के लिये ऐसी तोपों की खरीरदारी की है। मालूम हो कि बोफोर्स तोप के बाद ये पहली ऐसी तोप है जिसे फौज के सुपुर्द कर देने से सेना और ताकतवर हुई है। इससे पहले साल 1980 में बोफोर्स तोप की खरीद की गई थी। हालांकि बोफोर्स अपने ताकत से ज्यादा दूसरी वजह से सुर्खियों में रहा था।

तोप की रेंज
आपको बता दें कि एम -777, होवित्जर तोप अमेरिका निर्मित हल्की है, जबकि के-9 वज्र दक्षिण कोरिया निर्मित स्वचालित तोप है। के-9 की रेंज 28 से 38 किमी की है, 155 मिलीमीटर की ये तोप 30 सेकेंड में 3 गोले दाग सकती है, 3 मिनट में ये 15 गोले दागकर दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकती है। युद्ध के मैदान में ये तोप लगातार एक घंटे तक आग उगल सकती है, इस दौरान 60 गोले फायरिंग कर सकती है।

रणक्षेत्र में दौड़ भी सकती है
इतना ही नहीं आग उगलने के अलावा ये तोप 67 किमी की रफ्तार से रणक्षेत्र में दौड़ भी सकती है, मोदी सरकार ने 100 के-9 वज्र तोप के खरीद को मंजूरी दी थी, जिसमें से 10 तोप की इस महीने के आखिर तक डिलीवरी की जाएगी, जबकि बाकी 90 तोपें भारत में ही बनाई जाएगी। ये पहली ऐसी तोप है, जिन्हें दक्षिण कोरिया की मदद से भारत की एक निजी कंपनी लॉर्सन एंड टूब्रो ने बनाया है।

मारक क्षमता
होवित्जर तोप की मारक क्षमता 24 से 40 किमी तक है, ये 30 किमी के दायरे में दुश्मनों के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर सकती है, इस तोप का वजन मात्र साढे चार टन है, इसे हेलीकॉप्टर से भी उठाकर कहीं भी तैनात किया जा सकता है, यानी अगर इसे दुर्गम रास्तों पर भी ले जाना हो, तो ले जा सकते हैं, ये तोप एक मिनट में दो राउंड से पांच राउंड तक फायर कर सकती है।