ये हैं टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज की ग्लैमरस पत्नी, स्पोर्ट्स कंपनी की हैं डायरेक्टर

Vinay Kumar

विनय कुमार की गिनती भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में होती है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वो कुछ खास नहीं कर सके, विनय ने टीम इंडिया में साल 2010 में डेब्यू किया था।

New Delhi, Dec 08 : मुंबई के खिलाफ रणजी मुकाबले में हैट्रिक विकेट लेकर कर्नाटक के गेंदबाज विनय कुमार सुर्खियों में हैं, आर. विनय कुमार की गिनती भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में होती है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वो कुछ खास नहीं कर सके, विनय ने टीम इंडिया में साल 2010 में डेब्यू किया था, लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा लंबा नहीं खींच सका, इसी दौरान उनकी मुलाकात दिल्ली गर्ल रिचा शर्मा से हुई, कुछ साल डेट के बाद दोनों ने साल 2013 में शादी कर ली।

कॉमन फ्रेंड के जरिये हुई मुलाकात
विनय कुमार और रिचा शर्मा की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिये एक पार्टी में हुई थी, आपको बता दें कि रिचा का जन्म यूपी के वाराणसी में हुआ है, Vinay Kumar RichaInstagramहालांकि उन्होने पढाई दिल्ली से की है। पार्टी में मिलने के बाद विनय और रिचा दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे, फिर करीब चार साल तक दोनों ने एक-दूसरे को डेट किया और साल 2013 में शादी कर ली।

इस कंपनी की है डायरेक्टर
रिचा शर्मा इंटीग्रिटी स्पोर्ट्स कंपनी संभालती हैं, वो इस कंपनी की डायरेक्टर हैं, आपको बता दें कि विनय कुमार की पत्नी राइटर और फैशन डिजाइनर भी हैं, Vinay Kumar wifeरिचा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, वो समय-समय पर अपनी हॉलीडे ट्रिप्स की तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं, इस प्लेटफॉर्म पर वो खूब फेमस हैं, यहां उन्हें हजारों लोग फॉलो करते हैं।

विनय कुमार का क्रिकेट करियर
साल 2004-05 में घरेलू क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विनय को साल 2010 में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिला, मई 2010 में उन्होने टी-20 और वनडे मैच में डेब्यू किया,Vinay Kumar1 फिर साल 2012 में उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच खेला, इस मुकाबले में उन्हें सिर्फ 1 विकेट मिला, इसके साथ ही उन्होने 31 एकदिवसीय मैचों में 38 विकेट और 9 टी-20 मुकाबलों में 10 विकेट अपने नाम किये हैं।

मुंबई के खिलाफ हैट्रिक विकेट
रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वॉर्टप फाइनल मैच शुरु हो चुके हैं, कर्नाटक और मुंबई के बीच नागपुर के विदर्भ स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में विनय कुमार ने दो ओवर में हैट्रिक बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम की। Vinay Kumar2वो रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में हैट्रिक बनाने वाले पहले गेंदबाज बन गये हैं, आपको बता दें कि हैट्रिक विकेट लेने वाले वो कर्नाटक के दसवें गेंदबाज हैं।

दो ओवर में पूरी की हैट्रिक
33 वर्षीय गेंदबाज ने दो ओवर में हैट्रिक पूरी की, पहले उन्होने मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के विकेट लिया, पृथ्वी विनय की गेंद पर स्लीप में करुण नायर को कैच थमा बैठे, vinay-kumar-karnataka-ranjiइसके बाद ओवर हो गया, फिर अगले ओवर में जब विनय गेंदबाजी करने आये, तो उन्होने ओपनर जय गोकुल विस्टा को अपना शिकार बनाया, विस्टा ने भी पृथ्वी जैसी ही गलती की और स्लीप में करुण नायर को कैच थमा बैठे, इसके बाद अगली गेंद पर विनय ने आकाश पारकर का विकेट लिये, वो एलबीडब्लयू आउट हुए।

सबसे महंगे गेंदबाज
चार साल पहले विनय कुमार के नाम सबसे महंगा भारतीय गेंदबाज बनने का अनचाहा रिकॉर्ड बनाया था, दरअसल ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों ने विनय कुमार की जमकर धुनाई की थी, vinay (1)तब उन्होने 9 ओवर में 102 रन लुटा दिये थे, हालांकि अब ये रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज है, भुवी ने 10 ओवर में 108 रन देकर ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

सचिन को देते हैं क्रेडिट
कर्नाटक के कप्तान अपनी गेंदबाजी में हुए बदलाव के लिये क्रेडिट मुंबई इंडियंस में उनके मेंटर सचिन तेंदुलकर को देते हैं, उन्होने कहा कि सचिन ने खेल से प्यार करना सिखाया, R-Vinay-Kumar-MIउन्होने कहा कि आमतौर पर तेज गेंदबाज पांच विकेट लेकर काफी खुश हो जाते हैं, लेकिन मैं इस तरह का गेंदबाज हूं, जो साझेदारी को तोड़ने के लिये गेंदबाजी करने आता हूं, टीम को सफलता दिलाता हूं, मेरे लिये तो वो एक विकेट पांच विकेट की खुशी के बराबर है।

पिछले 4 सीजन में 3 बार सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर
पिछले चार रणजी सीजन में कर्नाटक की ओर से 3 बार सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विनय कुमार हैं, इतना ही नहीं उन्होने अपनी कप्तानी में दो बार टीम को खिताब भी दिलाया है, Vinay Kumar3इस सीजन के तीन मैच में उन्होने अब तक 13 विकेट हासिल किये हैं, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चार सौ से ज्यादा विकेट लेने वाले विनय 369 विकेट के साथ रणजी इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी हैं।