मध्‍यप्रदेश : सर्वे के नतीजे कांग्रेस के लिए चौंकाने वाले, सीएम पद के लिए जनता ने इन्‍हें बताया पहली पसंद

मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर हुए हालिया सर्वे में नतीजे चौंकाने वाले रहे हैं । बीजेपी राहत की सांस ले सकती है तो वहीं कांग्रेस के लिए इस बार भी जनादेश चौंकाने वाला ही रहेगा ।

New Delhi, Oct 11 : मध्‍यप्रदेश समेत 5 राज्‍यों चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है । चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही एक के बाद एक सर्वे आने शुरू हो गए है । बीजेपी जहां पूरे भारत को अपने रंग में रंगने की कोशिश में जुटी है वहीं कांग्रेस में भी सरकार में वापसी की छटपटाहट साफ देखी जा रही है । राज्‍य में 2003 से बीजेपी की सरकार है, जिसके चलते इस बार जनता से कुछ नए फैसले की उममीद भी का जा रही है । लेकिन सर्वे में एक बार फिश्र बीजेपी का ही पलड़ा भारी होता नजर आ रहा है ।

Advertisement

आया राहत भरा सर्वे
पिछले कुछ सर्वे के नतीजों से बीजेपी के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही थीं । सर्वे के नतीजे बीजेपी के पक्ष में नहीं थे और ना ही बहुमत की संभावना बनती दिख रही थी । हालांकि ताजा सर्वे में बीजेपी को बड़ी राहत मिलती दिखी है । मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 142 सीटें आती दिख रही हैं । सर्वे में सीएम पद के जनता की पहली पसंद भी सामने आई है ।

Advertisement

सीटों का नुकसान
आने वाले विधानसभा चुनाव में नतीजे बीजेपी के पक्ष में ही जाते नजर आ रहे हैं । हालांकि इस बार सीटों का नुकसान संभव है । 2013 केचुनाव के मुकाबले इस बार भाजपा को 23 सीटों का नुकसान हो सकता है । वहीं कांग्रेस को 77 सीटें मिलने के आसार हैं । 2013 की तुलना में कांग्रेस को 20 सीटें ज्यादा मिलने के आसार । अन्य के खाते में इस बार 11 सीट जाने का अनुमान लगाया जा रहा है ।

वोट पतिशत में नुकसान नहीं
सर्वे के मुताबिक  बीजेपी के वोट प्रतिशत में कोई खास नुकसान नहीं हो रहा है। जहां पिछले चुनाव में बीजेपी को 44.87 प्रतिशत वोट मिला था, वहीं इस बार 44 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है । कांग्रेस को 35 परसेंट वोट मिलता दिख रहा है। जो पिछली बार की तुलना में भी कम है । 2013 में कांग्रेस को 36.37 प्रतिशत वोट मिला था। अन्य के खाते में 21 परसेंट वोट जाने का अनुमान है।

सीएम पद के लिए भी शिवराज ही पहली पसंद
जानकारी के अनुसार दस सर्वे में 14,569 लोगों ने हिस्सा लिया। इस सर्वे को 16 अगस्त से 30 सितंबर तक चलाया गया। राज्य की 230 विधान सभा सीटों से सैम्पल लिए गए।  सर्वे के बाद से भारतीय जनता पार्टी और शिवराज सिंह चौहान ने राहत की सांस जरूर ली होगी । जनता एक बार फिर शिवराज के साथ जाने को तैयार है । वहीं सीएम पद के लिए 61 प्रतिशत के साथ शिवराज सिंह चौहान ही जनता की पहली पसंद बने हुए हैं । जबकि सिंधिया को सीएम पद पर 17 प्रतिशत लोग देखना चाहते हैं ।