एक अद्भुत टी-20 क्रिकेट मुकाबला, जहां 10 गेंदों में हो गया मैच का फैसला

इस छोटे से लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मलेशिया की पारी लड़खड़ा गई, उनके दोनों सलामी बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये।

New Delhi, Oct 11 : टेस्ट-वनडे के बाद अब क्रिकेट में टी-20 की एंट्री हो चुकी है, क्रिकेट का ये प्रारुप काफी तेजी से पॉपुलर हुआ है। खेल के इस फटाफट प्रारुप में तेजी चीजें से बदल रही है, इतनी तेजी से चीजें बदल रही है, कि कई बार तो यकीन भी कर पाना मुश्किल होता है। मैच के एक ओवर में खेल की दिशा बदल जाती है, अभी एक टीम का पलड़ा भारी है, तो अगले ओवर में दूसरी टीम हावी हो जाती है।

हैरान करने वाले मैच
ऐसा ही एक मुकाबला आईसीसी टी-20 विश्वकप के एशिया रीजन क्वालिफायर में देखने को मिला, हालांकि इस मुकाबले में आमतौर पर खेले जाने वाले टी-20 मैच जितना रोमांचक तो नहीं था, लेकिन हैरान करने वाला जरुर था। क्वालालमपुर में खेले गये म्यांमार और मलेशिया के बीच मुकाबले का नतीजा जिस तरह से आया, शायद ही किसी क्रिकेट फैंस को उसकी उम्मीद होगी ।

6 बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट
इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी म्यांमार ने 10.1 ओवर 8 विकेट के नुकसान पर 9 रन बनाये थे, तभी तेज बारिश आ गई, जिसकी वजह से मैच को रोकना पड़ा। जब बारिश शुरु हुई थी, उसके पहले म्यांमार के 6 बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट चुके थे, मलेशिया के लिये पवनदीप सिंह ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किये।

मलेशिया को मिला 6 रन का लक्ष्य
मैच के दौरान काफी देर तक बारिश होती रही, जिसके बाद ऐसा लग रहा था कि मैच पूरा नहीं हो पाएगा, फिर जब बारिश रुकी, तो डकवर्थ लुईस मैथड से मलेशिया को संशोधित स्कोर दिया गया। जीत के लिये 8 ओवर में मलेशिया को 6 रन बनाने थे। टी-20 ही नहीं बल्कि ये क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा लक्ष्य माना जा रहा है।

दोनों सलामी बल्लेबाज जीरो पर आउट
हालांकि इस छोटे से लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मलेशिया की पारी लड़खड़ा गई, उनके दोनों सलामी बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये, लग रहा था कि इस लक्ष्य में भी मैच रोमांचक हो सकता है, लेकिन इसके बाद मलेशिया के दूसके बल्लेबाजों ने कोई गलती नहीं की। 1.4 ओवर में 11 रन बनाकर जीत हासिल कर लिया।