शिकारी ने जंगल में जिसे समझा कचरा, उसी ने बना दिया रातों रात मशहूर

जंगल में एक शिकारी को एक ऐसी चीज मिल गई जिसे पहले तो उसने कचरा समझकर फेंकना चाहा लेकिन जब उसकी असलियत पता चली तो वो भी दंग रह गया । क्‍या थी वो चीज आगे जानिए …

New Delhi, Nov 18 : प्रकृति अपने अंदर कई रहस्‍यों को समाए हुए हे । इसे जितना एक्‍सप्‍लोर किया जाए उतना ही इसके बारे में नया पता चलता रहता है । कई बार ऐसी रहस्‍यमयी, अद्भुत चीजें मिल जाती हैं जिनके बारे में उसे पाने वालों ने कभी सोचा भी नहीं था । ऐसी चीजें जो लगती कचरा हैं लेकिन होती बहुत काम की हैं । कुछ ऐसा ही एक्‍सपीरियंस किया तुर्की के चार्ली वेयर ने । जिन्‍हें शिकार के दौरान प्रकृति का एक खाजाना मिल गया । इस अनमोल खजाने ने उन्‍हें सोशल मीडिया पर पॉपुलर बना दिया ।

शिकार के दौरान मिला अनोखा खजाना
जंगल में शिकार की तलाश करते हुए चार्ली काफी देर से घूम रहे थे । अचानक उन्‍हें एक ऐसी चीज दिखी जिसे देखकर पहले वो डर गए । कचरा समझकर उसका फेंकना चाहा लेकिन जग पास से देखा तो वो हैरान रह गए । क्‍योंकि ऐसी चीज उन्‍होने पहले कभी अपनी लाइफ में नहीं देखी थी । चार्ली ने उस चीज को वहां से उइाया और तुरंत उसे लेकर अपने घर चले आए । दरअसल चार्ली को जंगल में एक खास चीज मिली थी ।

दुनिया का सबसे बड़ा मशरूम
चाली के हाथ जंगल में जो चीज लगी थी वो कोई कचरा नहीं था और ना ही सोने का खजाना था, बल्कि अब तक का पाया गया सबसे बड़ा मोरल मशरूम था । चार्ली पहले उसके इतने बड़े साइज को देखकर हैरान रह गए थे । इसीलिए वो समझ नहीं पाए थे कि ये क्‍या है । लेकिन जैसे ही उन्‍‍हें पता चला कि ये तो मोरल मशरूम है बस उनसे रहा नहीं गया वो उसे फौरन अपने घर ले आए । बेहद कीमत मोरल मशरूम को देखकर उनकी पत्‍नी भी खुद को रोक नहीं पाईं ।

सोशल मीडिया पर डालीं तस्‍वीरें
चार्ली की पत्‍नी साराह ने इस मोरल मशरूम की तस्‍वीरें सोशल साइट पर सबके साथ शेयर कीं । फेसबुक पर उनके फेंड्स इसे देखकर हैरान रह गए । चार्ली और सारा रातों रात मशहूर हो गए । लोगों ने उनसे इसके सच होने पर भी सवाल किया । इस पर सारा ने मोरल मशरूम को एक बड़े डिब्‍बे में डालकर दिखाया कि वो झूठ नहीं बाले रहे हैं । ये मशरूम एकदम असली है, इसे चार्ली ने कचरा समझा था ।

मशरूम ने बनाया मशहूर
इस एक मशरूम ने चार्ली की किस्‍मत बदल दी,वो रातों रात पॉपुलर हो गए । चार्ली ने एक इंटरव्‍यू में अपनी इस खोज के बारे में बताया । उन्‍होने कहा कि पहले वो इसे फेंकने वाले थे । उन्‍हें लगा ये कोई कचरा है लेकिल फिर उन्‍होने इसे अपने पास रख लिया । और घर ले आए । इतना बड़ा मशरूम देखकर वो भी हैरान रह गए थे और अपनी वाइफ के साथ ये मौका शेयर करना चाहते थे ।

अब तक का सबसे बड़ा मशरूम
मिसौरी डिपार्टमेंट ऑफ़ कंजर्वेशन के अनुसार, चार्ली को मिला ये अब तक सबसे बड़ा मोरल मशरूम है। ये बात भी हैरान करने वाली है कि जिस मौसम में चार्ली वहां गए थे, उस समय ये हाता ही नहीं है । इस सीजन में मोरल मशरूम का पाया जाना वाकई हैरान करता है । आमतौर पर मोरल मशरूम का साइज दो से तीन इंच तक ही होता है, लेकिन इस मशरूम का साइज 12 इंच था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है ।

चार्ली ने मशरूम का क्‍या किया
दुनिया की सबसे अनोखी चीज जब आपके पास हो तो आप क्‍या करेंगे । इसे सहेजकर रखेंगे । लेकिन चार्ली और उनकी वाइफ ने ऐसा बिलकुल नहीं किया । उन्‍होने दुनिया के सबसे बड़े मशरूम को अपने बेटे के बर्थडे पर कुक किया और पूरी फैमिली ने इसका आनंद उठाया । चार्ली के बेटे का ये 12वां जन्‍मदिन था और इसे स्‍पेशल बनाने के लिए मोरल मशरूम ने अपना काम बखूबी किया ।

बहुत डिमांड है मोरल मशरूम की
मोरल मशरूम इंटरनेशन मार्केट में काफी डिमांड में रहते हैं । इनकी डिमांड अच्‍छी है और इसीलिए इसकी कीमत भी काफी ज्‍यादा रहती हैं । इस मशरूम का इस्‍तेमाल फाइव स्‍टार रेस्‍ट्रॉरॉन्‍ट्स से लेकर दवाई बनाने तक में होता है । भारत में कई युवा इसकी खेती की ओर बढ़ रहे हैं । उत्‍तराखंड के मुक्‍तेश्‍वर में कई युवाओं ने इसे अपनी आय का साधन बनाया है और इसके अधिक से अधिक उत्‍पादन के लिए काम कर रहे हैं ।

सेहत के लिए फायदेमंद
मोरल मशरूम में विटामिन डी और इम्यूनो एसिड के साथ एक खास प्रकार का विटामिन पाया जाता है । इम्यूनोएसिड (सीआईएस 3-एमिनो-एल-प्रो लाइन) ये एक ऐसा तत्‍व है जो कि एंटी वायरल और ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में काम आता है । इसके अलावा हार्ट प्रॉब्‍लमस, थकान, ब्रेस्‍ट कैंसर आदि की दवा बनाने में भी इसका उपयोग होता है । इस मशरूम की बिक्री भारत में भी होती है । 7 से 8 हजार रूपए किलो में बेचा जाता है ये मशरूम । स्‍थानीय लोग इसे गुच्‍ची मशरूम भी कहते हैं ।