मेनका-सोनिया की करीबी से बीजेपी में हलचल, एक हो सकता है बरसों पहले टूटा परिवार

सोनिया गांधी और मेनका गांधी का एक ही कार्यक्रम में शामिल होना बीजेपी के लिए काफी सवाल खड़े कर रहा है । और जब राहुल गांधी ने भी मेनका के सुर में सुर मिलाए तो हलचल होनी तय है ।

New Delhi, Nov 11 : हाल ही में सोनिया गांधी नजर आईं अपनी देवरानी मेनका गांधी के मंत्रालय द्वारा महिलाओं के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में । सोनिया गांधी ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर कई सवालों को जन्‍म दे दिया है । सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि भारतीय जनता पार्टी के अंदर इन दिनों इस बात की चर्चा जोरों पर हैं कि गांधी परिवार के दो धड़े करीब आ सकते हैं।

मेनका गांधी ने अपने ही नेता पर बोला था हमला
इंडियन एक्सप्रेस में कूमी कपूर ने अपने साप्ताहिक कॉलम में लिखा है कि यवतमाल में ‘नरभक्षी’ बाघिन अवनी की हत्‍या को लेकर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने जिस तरह महाराष्‍ट्र के वन मंत्री सुधीर मुंगतीवार पर ट्विटर व सार्वजनिक रूप से हमला बोला है, उससे भाजपा के कई बड़े नेता नाराज हैं । आपको बताते चलें कि मुंगतीवार कैबिनेट के दूसरे सबसे महत्‍वपूर्ण मंत्री हैं । वो ओबीसी समुदाय से आते हैं और संघ के पुराने वफादारों में से एक हैं, मेनका उनपर पहले भी हमलावर रही हैं।

वरुण भी बना चुके हैं दूरी
बीजेपी में ये अटकलें इसलिए भी जोरों पर क्‍योंकि कभी पार्टी के स्‍टार प्रचारक रहे वरुण गांधी भी हाईकमान से खुद को पूरी तरह अलग कर चुके हैं । इतना ही नहीं पार्टी ने उनसे 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान उत्‍तर प्रदेश में प्रचार न करने को कहा था । वो पीलीभीत से सांसद हैं और पार्टी के गरम मिजाज नेताओं में से एक माने जाते हैं, उनके भाषण सुनने के लिए लोगों को हुजूम इकठ्ठा हो जाया करता है ।

बाघिन की हत्‍या पर राहुल का भी आक्रामक रुख
बीजेपी के अंदरखाने में सुगबुगाहट तेज है कि गांधी परिवार राजनैतिक रूप से एक हो सकता है । सोनिया गांधी का अपनी देवरानी के मंत्रालय द्वारा महिलाओं के लिए आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करना और राहुल गांधी को बाघिन अवनी की हत्‍या को लेकर आक्रामक रुख अपनाना, संयोग नहीं माना जा सकता है । महात्‍मा गांधी का हवाला देते हुए उस वक्‍त कांग्रेस अध्‍यक्ष ने ट्वीट किया था, ”किसी देश की महानता इस बात से आंकी जा सकती है कि वह अपने जानवरों संग कैसा व्‍यवहार करता है।”

मेनका ने कहा था गंभीर है मामला
खुद मेनका गांधी ने अवनी को मारे जाने पर आवाज उठाई थी । उन्‍होने कहा –  “यह कुछ नहीं बल्कि गंभीर अपराध का मामला है।” मेनका ने यह भी कहा था कि वह मामले को सख्ती से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के समक्ष उठाएंगी। उन्‍होंने कहा –  “मैं निश्चित रूप से जानवरों के प्रति संवेदना की कमी के मामले को उठाने जा रही हूं, कानूनी, राजनीतिक रूप से भी।”

अवनी के आतंक से इनसान थे परेशान
5 साल की बाघिन अवनी की पहचान ‘टी1’ के रूप में की जाती थी । बताया जाता रहा कि अवनी ने महाराष्ट्र के विदर्भ जंगलों में आतंक मचाया हुआ था।  उसे यवतमाल जिले के बोराती गांव के पास 3 नवंबर की सुबह ही गोली मार दी गई थी । अवनी को 3 महीने के गहन अभियान के बाद मारा गया था ।