मुस्लिम किसान ने पेश की मिसाल, शहीद की स्मारक के लिये दान की जमीन

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुष्पेंद्र सिंह को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

New Delhi, Aug 15 : सरहद पर अपनी जान गंवाने वाले मथुरा के पुष्पेंद्र सिंह की याद में उनका स्मारक बनाया जाएगा, इसके लिये जमीन भी खऱीद ली गई है। बताया जा रहा है कि शहीद पुष्पेंद्र सिंह का स्मारक 150 स्क्वेयर गज जमीन पर बनेगा। इसके लिये नजीम खान नाम के शख्स ने 50 गज अपनी जमीन दी है, तो बाकी 100 गज जमीन पूर्व प्रधान प्रीतम और शहीद के रिश्तेदार पदम सिंह द्वारा दिया गया है।

सीएम ने 25 लाख रुपये सहायता की घोषणा की
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुष्पेंद्र सिंह को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, उन्होने कहा कि देश की रक्षा के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सपूत को हमेशा याद किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होने शहीद के परिवार को 25 लाख रुपये आर्थिक मदद की घोषणा की। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा के तंगधार में गश्त के दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया था, जिसमें पुष्पेंद्र सिंह की जान चली गई।

अंतिम संस्कार के लिये जमीन
शहीद पुष्पेंद्र सिंह का परिवार भूमिहीन है, इस वजह से शव के अंतिम संस्कार के लिये भी जमीन नहीं मिल रहा थी, जिसके बाद स्थानीय ग्रामीणों और प्रशासन ने मिलकर जमीन की तलाश शुरु की, शहीद परिवार के साथ-साथ ग्राम पंचायत में भी जमीन की तलाश होने लगी, कि जिस जमीन पर अंतिम संस्कार के बाद उनका स्मारक बनाया जा सके।

नाजिम खान ने दी जमीन
शहीद स्मारक के लिये जमीन खरीदने की बात भी कही गई, जिसके बाद सौंख गोवर्धन रोड पर जमीन मिली। ये जमीन नाजिम खान नाम के शख्स की है, नाजिम के पास वहां 150 गज जमीन है, उन्होने शहीद स्मारक के लिये 50 गज जमीन मुफ्त देने की बात कही। बाकी के 100 गज के लिये उन्होने 3.50 लाख रुपये देने की बात कही। दोनों पक्षों में डील फाइनल होने के बाद तय किया गया, कि इसी जमीन पर स्मारक बनवाया जाएगा।

परिवार का माली हालत ठीक नहीं
बताया जा रहा है कि परिवार की माली हालत ठीक नहीं है, आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से पैसे जुटाना परिवार के लिये मुमकिन नहीं था, Rupees11तो 2.50 लाख रुपये पूर्व प्रधान प्रीतम सिंह और शहीद के परिवार के ही पद्म सिंह ने एक लाख रुपये देने की बात कही, जिसके बाद नाजिम खान को साढे तीन लाख रुपये देने की आश्वासन दे दिया गया।

अंतिम संस्कार के बाद बनेगा स्मारक
नाजिम खान द्वारा शहीद पुष्पेंद्र सिंह के लिये जमीन उपलब्ध करा दी गई है, जहां पर शहीद का अंतिम संस्कार किया गया, जल्द ही इस जमीन पर स्मारक का काम भी शुरु हो जाएगा। कहा जा रहा है, कि इसमें भी ग्रामीण लोग ही मदद करेंगे, ताकि शहीद पुष्पेंद्र को आने वाली पीढिया याद रख सके। एसडीएम गोवर्धन नागेंद्र सिंह ने कहा कि ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से खुद ही जमीन की व्यवस्था की है, प्रशासन का उसमें कोई दखल नहीं है।