मायावती की राह पर चले नीतीश कुमार, आगामी चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका

बसपा सुप्रीमो मायावती ने महागठबंधन से अपनी राहें अलग कर ली हैं, कुछ ऐसा ही नीतीश कुमार भी करने जा रहे हैं । राज्‍य में चुनाव से पहले ये कदम बीजेपी के लिए मुसीबत भरा हो सकता है ।

New Delhi, Oct 18 : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार स्‍वतंत्र रूप से जोर आजमाइश की तैयारी में है । नीतश की पार्टी जेडीयू भी राज्‍य में भाग्य आजमाएगी, बिहार और केन्‍द्र में बीजेपी के साथ गठबंधन में सरकार चलाने वाले नीतीश कुमार छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में भाजपा के खिलाफ प्रचार कर सकते हैं । जिस तरह से कांग्रेस के महागठबंधन पर मायावती ने अपने कदम से पानी फेरा है ठीक उसी तरह नीतीश कुमार छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी से अलग राह चुनकर पार्टी के लिए एक और मुश्किल खड़ी कर रहे हैं ।

बीजेपी के खिलाफ प्रचार करेंगे नीतीश
छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जेडीयू चुनाव अकेले लड़ने की तैयारी कर रही है, जाहिर है ऐसे में पार्टी के स्‍टार प्रचारक मैदान में उतरेंगे और  विपक्ष पर जमकर आरोप – प्रत्‍यारोप के दौर में शामिल होंगे । नीतीश कुमार जेडीयू के सबसे बड़े नेता है और वो छत्‍तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के लिए आ सकते हैं । और बीजेपी के खिलाफ प्रचार कर सकते हैं ।

62 विधानसभा सीटों पर आवेदन
जेडीयू के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष मातामणी त्रिपाठी के अनुसार पार्टी को 90 में से 62 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए दावेदारों के आवेदन मिले हैं । इनमें से पहले चरण के चुनाव की 18 में से 12 सीटें हैं । मातामणी ने बताया कि 20 अक्टूबर को प्रत्याशियों के नामों की पहली सूची जारी करने की तैयारी की जा रही है । भाजपा और कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद उनकी दूसरी सूची जारी करने की तैयारी है ।

दूसरी पार्टी के नेताओं से भी संपर्क में है जेडीयू
पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष मातामणी ने आगे बताया कि बीजेपी और कांग्रेस के कई ऐसे नेता भी उनके के संपर्क में हैं, ​जो पार्टी से टिकट न मिलने के कारण असंतुष्‍ट हैं और हमारी टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं । ऐसे नेताओं के संपर्क में आने के बाद 62 से ज्‍यादा सीटों पर भी पार्टी उम्‍मीदवार उतार सकती है । मातामणी ने बताया कि चुनाव के लिए पार्टी ने बीस बड़े नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया है । जिनमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतिश कुमार, महासचिव केसी त्यागी, संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह, राष्ट्रीय सचिव रविन्द्र प्रसाद शामिल हैं ।

छत्‍तीसगढ़ में चुनाव
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं । पहले चरण, 12 नवंबर को नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर और दूसरे चरण, 20 नवंबर को अन्य 72 सीटों पर मतदान होंगे. । मातामणी ने मीडिया को दी जानकारी में कहा कि नामांकन प्रक्रिया के बाद ही उम्‍मीदवारों की मांग पर नीतिश कुमार समेत अन्‍य सभी स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम तय होंगे ।