दिवाली के बाद बड़ी खुशखबरी, अगले 15 दिनों में इतनी कम हो सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत दुनिया में कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है, अपनी कुल जरुरत का भारत को 80 फीसदी आयात करना पड़ता है।

New Delhi, Nov 08 : पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती जारी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगले 15 दिनों में इसकी कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक कटौती हो सकती है, दरअसल एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी पर भारत, चीन और जापान समेत आठ देशों को फिलहाल छूट दे दी है, ये राहत अस्थायी तौर पर दिया गया है, लेकिन इससे सबसे ज्यादा फायदा भारत को होता दिख रहा है, हालांकि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध जारी रहेगा।

कच्चे तेल का सबसे बड़ा उपभोक्ता
मालूम हो कि भारत दुनिया में कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है, अपनी कुल जरुरत का भारत को 80 फीसदी आयात करना पड़ता है, इराक और सऊदी अरब के बाद ईरान भारत की तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश है। अमेरिका के प्रतिबंध हटाने से अब भारत ईरान से कच्चे तेल खरीद सकता है।

5 रुपये तक मिल सकती है राहत
केडिया कमोडिटा के एमडी अजय केडिया ने एक न्यूज वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि सऊदी अरब की ओर से कच्चे तेल की सप्लाई बढने से इसकी कीमतों में गिरावट आ रही है। बीते महीने 3 अक्टूबर को कच्चा तेल अपने इस साल के सबसे उच्च स्तर 86.74 डॉलर प्रति बैरल पर था, अब इसकी कीमतों में 15 फीसदी की गिरावट आई है, अब 72 डॉलर प्रति बैरल पर मिल रही है, इसकी वजह से लोगों को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में थोड़ी राहत मिल सकती है।

और घट सकती है कीमत
अजय केडिया ने कहा कि कच्चे तेल की कीमत में अभी और गिरावट आएगी, अगले 15 दिनों में ये 68 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है, ऐसे में रुपये का भाव भी बढ सकता है, एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.50 पर पहुंच सकता है, इससे पेट्रोल डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो सकती है, हालांकि कीमत घटने के बाद सरकार ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से एक रुपये की छूट वापस लेने के लिये भी कह सकती है।

इन आधार पर तय होते हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत
पेट्रोलियम एक्सपर्ट्स नरेन्द्र तनेजा ने एक निजी एजेंसी से बात करते हुए कहा कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल-डीजल के दाम तय करते हैं, पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड (कच्चे तेल का भाव), दूसरा देश में आयात करते समय भारतीय रुपये का डॉलर के मुकाबले कीमत, तीसरा इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के क्या भाव हैं।