किसकी बनेगी यूपी में सरकार?, जानिये क्या कहता है फालोदी सट्टा बाजार?, क्या है भाव?

Yogi Akhilesh

देश में होने जा रहे 5 राज्यों के चुनाव के दौरान किस राज्य में कौन सी सरकार बनेगी, इसका पूर्व आंकलन फलोदी सट्टा बाजार में एक प्रतिबिंब के रुप में राज्य तथा पार्टी अनुसार, सेशन और हवाओं के माध्यम से सामने आ रहा है।

New Delhi, Feb 10 : देश में हो रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर नतीजों से पहले ही विश्व विख्यात फलोदी सट्टा बाजार का आंकलन सामने आया है। इस आंकलन के मुताबिक यूपी में एक बार फिर से योगी सरकार बनने के साथ ही पंजाब में कांग्रेस के हाथ से सत्ता खिसकना बताया जा रहा है, जबकि अन्य तीन राज्य गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड के चुनावों को लेकर फलोदी सट्टा बाजार में किसी भी तरह की कोई हलचल यानी सौदा नहीं है।

चुनाव पूर्व आंकलन
देश में होने जा रहे 5 राज्यों के चुनाव के दौरान किस राज्य में कौन सी सरकार बनेगी, इसका पूर्व आंकलन फलोदी सट्टा बाजार में एक प्रतिबिंब के रुप में राज्य तथा पार्टी अनुसार, सेशन और हवाओं के माध्यम से सामने आ रहा है, Yogi Adityanath यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरु होने जा रहे हैं, जिसमें यूपी में 7 चरण, मणिपुर में 2 इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में 1-1 चरण में चुनाव होंगे।

क्या है चुनाव आयोग की जानकारी
चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार देश के 5 राज्यों में होने वाले चुनाव में 18.3 करोड़ वोटर मतदान करेंगे, वैसे तो इन पांचों राज्यों के चुनावों पर सबकी नजर है, लेकिन मुख्य रुप से देखा जाए, तो पूरे देश और विदेश की नजर यूपी के चुनाव पर देखी जा सकती है, Captain कुछ लोग कैप्टन अमरिंदर सिंह के कांग्रेस छोड़ नई पार्टी बनाकर बीजेपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने पर भी नजर रख रहे हैं, फलोदी सट्टा बाजार के सटोरियों द्वारा अपना नाम नहीं बताते हुए दी गई जानकारी के अनुसार यूपी और पंजाब में किसकी सरकार बनेगी।

फलोदी सट्टा बाजार का सटीक आंकलन
इन दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर अपने सटीक आंकलन के लिये प्रसिद्ध फलोदी सट्टा बाजार की मानें, तो यूपी में फिर से योगी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार और पंजाब में केजरीवाल की आप सत्ता में आती दिख रही है। फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक 403 सीट के लिये हो रहे यूपी चुनाव में बीजेपी की सरकार बनने के लिये 20 पैसे भाव बताये जा रहे हैं, यानी यदि आप 1 रुपये का सौदा करें, तो बीजेपी सरकार बनने पर आपको 20 पैसे मिलेंगे।

कितनी सीटें
बाजार के मुताबिक बीजेपी को 233 से 236 सीट, सपा को 125 से 127 सीट मिलने का भाव बताया जा रहा है, बसपा और कांग्रेस को तो सिर्फ संघर्ष करते ही बताया जा रहा है, इसी तरह 117 सीट वाले पंजाब के चुनाव में आप को 55 से 57 सीटें, akhilesh yogi तो कांग्रेस को 34 से 36 सीटें, वहीं अकाली दल को 17 से 19 सीटें आना बताया जा रहा है, बीजेपी और कैप्टन की पार्टी पंजाब के इस चुनाव में क्या रंग दिखाते हैं, ये मत पेटियां में मत पड़ने के बाद ही बताया जा सकेगा, फिलहाल बाजार यूपी में योगी और पंजाब में केजरीवाल की पीठ थपथपाते दिख रही है।