पीएम मोदी के ‘इमोशनल’ कार्ड से फिर चित हुई कांग्रेस, एक-एक मुद्दे पर दिया जबाव

पीएम मोदी ने अपने भाषण में सर्जिकल स्ट्राइक का भी जिक्र किया, उन्होने कहा कि आपने सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहा, मुझे जितनी गालियां देनी है, दे दीजिए, लेकिन देश को जवानों को गाली मत दीजिए।

New Delhi, Jul 21 : मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरना तय माना जा रहा था और हुआ भी ऐसा । लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी के इमोशनल कार्ड ने ना सिर्फ कांग्रेस को असहज कर दिया, बल्कि उनके नेताओं की चिंता पहले से ज्यादा बढा दी। पीएम के अंदाज और रणनीति से ऐसा लग रहा था कि 2019 के चुनाव में राहुल गांधी के सामने कांग्रेस के पुराने कारनामों से ही उबरने की बड़ी चुनौती होगी। इमरजेंसी से लेकर बड़े नेताओं को किनारे लगाने के मसले पर भी बीजेपी उसे घेरेगी, पीएम ने इसके संकेत दे दिये हैं।

गरीबी को बनाया हथियार
मालूम हो कि राहुल ने पीएम पर हमला करते हुए कहा था कि वो उनसे आंखें नहीं मिला सकते, इस पर जवाब देते हुए पीएम ने कहा कि हम कौन होते हैं, आपकी आंखों में आंख डाल सकें, हम गरीब मां के बेटे, गांव में पले बढे, इतिहास गवाह है कि जब सुभाष चंद्र बोस, जय प्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई और प्रणब मुखर्जी ने आंख में आंख डालने की कोशिश की, तो उनके साथ क्या हुआ, हम कैसे आंख मिला सकते हैं।

भागीदार शब्द पर क्या कहा ?
कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम पर हमला बोलते हुए कहा था कि आप चौकीदार नहीं भ्रष्टाचार में भागीदार हैं, जिसके बाद मोदी ने भागीदार शब्द को अपने लिये सकारात्मक बना लिया, उन्होने कहा कि मैं गर्व के साथ कह सकता हूं, कि हम चौकीदार, भागीदार हैं, हम आपकी तरह ठेकेदार सौदागर नहीं हैं, हम देश के मजदूरों के दुखों को भागीदार हैं, किसानों की पीड़ा के भागीदार हैं, और हमें इस पर गर्व है।

विपक्षी दलों पर कटाक्ष
पीएम मोदी ने कांग्रेस के साथ सहयोगी दलों पर भी हमला किया, उन्होने कहा कि कांग्रेस की जमीन कट चुकी है, वो तो डूबे हैं, उनके साथ जाने वाले भी डूबेंगे, हम तो डूबे हैं सनम, तुम्हें भी ले डूबेंगे। पीएम ने सीधा हमला करते हुए कहा कि ये लोग देश के कमजोर, वंचितों, और दलितों को ब्लैकमेल कर चुनाव जीतते रहे। किसानों को चुनाव जीतने के लिे इस्तेमाल करते रहे, देश को हिंसा में झोंकने की साजिश होती है, चुनाव जीतने का शॉर्टकट खोजते हैं, आज हमें लोकतंत्र सिखा रहे हैं।

सेना का मुद्दा
पीएम ने अपने भाषण में सर्जिकल स्ट्राइक का भी जिक्र किया, उन्होने कहा कि आपने सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहा, मुझे जितनी गालियां देनी है, दे दीजिए, लेकिन देश को जवानों को गाली मत दीजिए। मैं अपनी सेना का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता, Indian Armyआपने भारत-पाक का विभाजन किया, आज भी हम यही मुसीबत झेल रहे हैं। पीएम ने अपने भाषण में स्पष्ट कर दिया कि 2019 लोकसभा चुनाव प्रचार में भी इमोशनल कार्ड खूुब खेला जाएगा।