काशी में पीएम मोदी स्कूली बच्चों संग केक काटकर मनाएंगे अपना 68वां बर्थ डे, जनता को देंगे बहुत बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 68वां जन्‍मदिन काशी में मनाएंगे । पीएम मोदी दोपहर तक यहां पहुंचेंगे और स्‍कूली बच्‍चों के साथ मिलकर केक काटेंगे ।

New Delhi, Sep 17 : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज खास रौनक है । आज नरेन्‍द्र मोदी का जन्‍मदिवस है और इस मौके पर वो वाराणसी पहुंचकर स्‍कूली बच्‍चें के साथ अपना जन्‍मदिन मनाएंगे । इसके साथ ही मोदी कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे । नरेन्‍द्र मोदी दोपहर तक अपने संसदीय क्षेत्र वाराण्‍सी पहुंचेंगे । उनके बनारस आगमन को लेकर युद्धस्‍तर पर काम हुआ है । प्रधानमंत्री वाराणसी हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर के जरिए डीरेका पहुंचेंगे और फिर काशी विद्यापीठ ब्लॉक के नरउर जाएंगे, जहां बच्‍चों के बीच केक काटकर अपना 68वां जन्‍मदिन मनाएंगे ।

विकास परियाजनाओं की रखेंगे आधारशिला
प्रधानमंत्री दफ्तर की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी दो दिवसीय काशी दौरे पर सोमवार दोपहर तक पहुंचेंगे । इस दौरे के दौरान वो नरुअर गांव जाएंगे, जहां वह गैर लाभकारी संगठन ‘‘रूम टू रीड’’ की ओर से सहायता प्राप्त प्राथमिक स्कूल के बच्चों से मुलाकात करें, उनसे बातचीत करेंगे । इसके बाद मोदी डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (डीएलडब्ल्यू) के परिसर में पहुंचेंगे और काशी विद्यापीठ के छात्रों से भी बातचीत करेंगे ।  कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मोदी मंगलवार को लगभग 500 करोड़ रूपये मूल्य की कई विकास परियोजनाओं की नींव रख उनका उद्घाटन करेंगे ।

बीएचयू में आयोजित होगा कार्क्रम
मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे का आज का कार्यक्रम बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के एम्फीथियेटर में आयोजित किया जाएगा । मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री की ओर से जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा उनमें पुरानी काशी के लिये इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) और बीएचयू में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर शामिल हैं.इसके अलावा बीचएयू में रीजनल ऑप्थैल्मोलॉजी सेंटर की आधारशिला भी प्रधानमंत्री द्वारा रखी जाएगी । प्रधानमंत्री एक सभा को भी संबोधित करेंगे ।

बच्‍चों के साथ देखेंगे फिल्‍म चलो जीते हैं
आज प्रधानमंत्री का 68वां जन्‍मदिन भी है जिसे बच्‍चों के साथ मनानी की योजना बनाई गई है । पार्टी सूत्रों के अनुसार बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाने के बाद डीरेका में जिला प्रशासन पीएम मोदी को काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तारीकरण,  और पिछले 4 सालों में यहां हुए बदलावों, प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों और शहर में चल रहे अन्‍य विकास कार्यों के संबंध में प्रेजेंटेशन देगा । इसके बाद डीरेका के सिनेमाहॉल में मोदी बच्चों के साथ ‘चलो जीते हैं’ फिल्म देखेंगे । ये फिल्‍म मोदी के बचपन से प्रेरित है, इसे आनंद एल राय ने बनाया है ।

मंगलवार का कार्यक्रम
देर रात प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाकर पूजा अर्चना करेंगे । रात्रि विश्राम के बाद प्रधानमंत्री अगले दिन बीएचयू के एम्फी थियेटर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे । इस दौरान वह कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे । इनमें अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, नागपुर ग्राम पेयजल योजना के अलावा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं ।  बीएचयू में बनने वाले वेद विज्ञान केंद्र और रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थेल्मोलाजी का शिलान्यास करेंगे । कार्यक्रम के बाद पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे ।