यूपी के 3 सबसे गरीब विधायक, ना तो रहने को खुद का घर, ना है बहुत पैसा

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे सबके सामने हैं, बीजेपी प्रचंड बहुमत से सत्‍ता में वापसी कर चुकी है । इस बीच आपको उन तीन विधायकों से मिलवाते हैं जो सबसे गरीब हैं ।

New Delhi, Mar 16: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा को लेकर एडीआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2017 के मुकाबले 11 फीसदी अधिक करोड़पति विधायक 18वीं विधानसभा में पहुंचे हैं । लेकिन इन करोड़पति विधायकों के बीच कुछ ऐसे नाम भी है जो बेहद गरीब हैं । इनके पास ना तो अपना घर है ना ही इतना पैसा कि ये खुद के लिए लग्‍जरी का सामान जुटा सकें । क्‍या आप जानते हैं इस बार का चुनाव जीत कर सदन में पहुंचने वाले सबसे अधिक करोड़पति विधायक भाजपा के ही हैं, हर 10 में से 9 विधायक करोड़ों का मालिक है ।

तीन विधायक हैं सबसे गरीब
Association for Democratic Reforms, एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 403 विधायकों में से 3 विधायक, जिनकी संपत्ति अन्य के मुकाबले बेहद कम है उनमें पहले नंबर पर अनिल प्रधान का नाम है । जबकि दूसरे नंबर पर श्रवण कुमार निषाद और तीसरी पर गुड़िया कठेरिया का नाम शामिल है । इनकी निजी जिंदगी में जानकर आप हैरान रह जाएंगे ।
चित्रकूट से विधायक अनिल प्रधान
सबसे पहले बात अनिल प्रधान की, सपा के प्रत्‍याशी रहे अनिल चित्रकूट विधानसभा सीट से चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचने में सफल रहे हैं । यूपी के सबसे गरीब विधायकों में इनका नाम सबसे पहले आता है । अनिल प्रधान के पास संपत्ति के नाम पर केवल 30,496 रुपये हैं । उनके पास ना खुद का घर है और न ही कोई जमीन ।

श्रवण कुमार निषाद
बीजेपी के चुन कर आए विधायकों में हर 10 में से 9 विधायक करोड़पति हैं । लेकिन सभी विधायक धनवान नहीं हैं । गोरखपुर जिले की चौरी-चौरा विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी श्रवण कुमार निषाद यूपी के दूसरे सबसे गरीब विधायकों में से एक हैं । श्रवण के पास कुल 72,996 रुपये की ही संपत्ति है, श्रवण कुमार बताते हैं कि उनके नाम न तो कोई मकान है और न ही कोई जमीन है ।
गुड़िया कठेरिया
यूपी विधानसभा में गरीबी में तीसरे नंबर पर आने वालीं अगली विधायक हैं गुड़िया कठेरिया । गुड़िया औरेया सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विधायक चुनी गई हैं । उनके पास कुल 10.75 लाख रुपये की संपत्ति है, हालांकि यह संपत्ति आम जनता के हिसाब से बहुत ज्‍यादा है लेकिन राज्‍य के दूसरे विधायकों की तुलना में काफी कम है । हालांकि इतनी संपत्ति होने के बाद भी गुड़िया के नाम न तो कोई मकान है और न ही कोई जमीन ।

उत्‍तर प्रदेश – हर 10 में से 9 विधायक करोड़पति
बात करें सबसे अमीर विधायकों की तो इस बार की विधानसभा में हर 10 विधायकों में से 9 विधायक करोड़पति है । पिछली विधानसभा में हर 10 में से 8 विधायक करोड़पति थे । यानी इस बार 403 में से 366 विधायक करोड़पति हैं । इनमें बीजेपी के 255 में से 233, समाजवादी के 111 में से 100 विधायक, अपना दल के 12 में से 9 और रालोद के 8 में से 7 विधायक करोड़पति हैं । बाकी अन्य दलों के सभी विधायक भी करोड़पति हैं ।