उत्‍तराखंड के लड़के की ‘उड़ान’ हो रही वायरल, रातों रात दिलों पर छा जाने वाला ये लड़का कौन है?

सोशल मीडिया पर एक दौड़ते हुए लड़के का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है । 19 साल के इस लड़के की कहानी आपको भी इसे सलाम करने पर मजबूर कर देगी ।

New Delhi, Mar 21: हिमालय की गोद में बसी देवभूमि उत्तराखंड ने देश को ना जाने कितने ही वरी दिए है । यहां का बच्‍चा-बच्‍चा एक ना एक बार फौजी बनने का सपना जरूर देखता है । कई इस सपने को पूरा करने में सफल भी होते हैं और देशसेवा कर गौरवभूमि का नाम रौशन करते हैं । दरअसल सोशल मीडिया पर पिछले 2 दिन से एक लड़के का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है । कठिन हालातों में भी इस युवक का सेना में जाने का जज्‍बा काबिलेतारीफ है ।

19 साल के युवक का जोश
वायरल हो रहा ये वीडियो पत्रकार और फिल्‍म निर्देशक विनोद कापड़ी ने अपने हैंडल से शेयर किया है । इस वीडियो में कापड़ी अपनी कार में बैठे-बैठे बाहर सड़क पर दौड़ लगा रहे एक युवक का वीडियो शूट कर रहे हैं । उतसुक्‍ता वश जब लड़के से इसका कारण पूछते हैं तो जवाब सभी के लिए प्रेरणा बनने वाला है । दरअसल 19 साल के अल्मोड़ा निवासी प्रदीप मेहरा कठिन परिस्थितियों में भी सेना में जाने का जुनून जगाए हुए है। देर रात शिफ्ट खत्‍म कर दौड़ लगाकर घर पहुंचना उसका रूटीन है ।

लिफ्ट भी मंजूर नहीं
प्रदीप नोएडा सेक्टर 16 के मैक डी रेस्टोरेंट में काम करता है । लेकिन वो सेना में जाने का जज्‍बा रखता है । इसीलिए शिफ्ट ओवर होने के बाद अपने घर बरोला जो कि 10 किमी् दूर है तक रोज दौड़ लगाकर जाता है । यह उसका डेली रूटीन है। प्रदीप के एक और वायरल वीडियो में वो बता रहा है कि लोग उसे लिफ्ट लेने के लिए कहते हैं, घर छोड़ने को भी कहते हैं लेकिन वो अपनी दौड़ का रूटीन नहीं तोड़ना चाहता ।

ढाई मिलियन से ज्‍यादा व्यूज
विनोद कापड़ी के ट्विटर अकाउंट से शेयर किए गए इस वीडियो को ढाई मिलियन से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है । करीब एक लाख 25 हजार से ज्‍यादा लोग इसे लाइक कर चुके हैं और यह लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदीप ने वीडियो में बिताया कि वो सेना में भर्ती होना चाहता है। उसे सुबह के साथ तैयारी का मौका नहीं मिलता इसलिए वह रात में इसी तरह से अपनी प्रैक्टिस करता है।
मां का चल रहा इलाज
विनोद कापड़ी खुद उत्तराखंड पिथौरागढ़ जिले के मूल निवासी हैं, जब उन्‍हें पता चलता है कि प्रदीप अल्‍मोडा से है तो वो उससे कुमाऊंनी में बात करने लगते हैं, घर परिवार के बारे में पूछते हैं। प्रदीप बताता है कि उसकी मां की तबीयत खराब है, उनका इलाज चल रहा है। मां हास्पिटल में भर्ती हैं। वह अपने बड़े भाई के साथ रहता है। प्रदीप दौड़ लगाकर घर पहुंचकर खुद के लिए और भाई के लिए खाना भी बनाता है ।

खूब मिल रही तारीफ
विनोद कापड़ी के इस वीडियो पर कमेंट की झड़ी लग गई है । वहीं कई जाने माने चेहरों ने भी इसे शेयर किया है । क्रिकेटर हरभजन सिंह वीडियो शेयर कर लिखते हैं – चैंपियन इसी तरह से बनते हैं… चाहे वह खेल का मैदान हो या जिंदगी में और कुछ करना हो। वह विजेता ही बनेगा। विनोद आपका आभार इस वीडियो को शेयर करने के लिए। सच में यह खरा सोना है। केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लिखा है- रिस्पेक्ट, सैल्यूट, तुम खरा सोना हो प्रदीप मेहरा। सच में तुम भविष्य में भारतीय सेना के एक योग्य योद्धा बनोगे। उन्होंने इंडियन आर्मी के आफीशियल ट्वीटर हैंडल को इसे टैग भी किया है। पूर्व सीएम व वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने लिखा आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं। विनोद कापड़ी का प्रदीप की कहानी शेयर करने के लिए धन्यवाद। शाबास प्रदीप लगे रहो। ऐसे कई बड़े नाम हैं जो प्रदीप की तारीफ कर रहे हैं और इस वीडियो को सभी को दिखाने की बात कर रहे हैं ।

https://twitter.com/harbhajan_singh/status/1505617663023673345