सांप जैसी गर्दन और 300 दांतों वाली शार्क को देखकर रह जाएंगे दंग, वायरल हो रही हैं तस्‍वीरें

समुद्र की रहस्‍यमयी दुनिया से एक चौंकाने वाली खबर आई है, पुर्तगाल के समुद्र की गहराईयों में एक ऐसी शार्क मछली पकड़ी गई है जो डायनासोर के समय की बताई जा रही है ।

New Delhi, Nov 20 : दुनिया में कई ऐसी बातें हैं जो रहस्‍यमयी हैं । ऐसी बातें जिनके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएं । कुछ ऐसे रहस्‍य जो कभी सामने नहीं आए लेकिन जब इनका सच पता चला तो लोग हैरान रह गए । क्‍या आपने कभी सोचा है डायनासोर काल का कोई जीव अब तक जिंदा होगा । ऐसा जीव जो करोड़ों साल पहले लुप्‍त हो चुका है वो एक बार फिर सबके सामने आ जाए तो, जाहिर है हर कोई दंग रह जाएगा ऐसे जीव को देखकर । पुर्तगाल के समुद्र में सांप जैसी एक शार्क मिली है जो डायनासोर काल की बताई जा रही है ।

डायनासोर के जमाने की है फ्रिल्ड शार्क
किस्‍से कहानियों से निकलकर ये सांप जैसी शार्क आज वैज्ञानिकों को हैरान कर रही हैं । इस मछली को प्रागैतिहासिक काल का बताया जा रहा है । इस मछली को फ्रिल्‍ड शार्क कहा जा रहा है जिसे आज से करोड़ों साल पहले लुप्‍त होने के अनुमान लगाए जा रहे थे । पुर्तगाल के समुद्री तट के पास मिली इस शार्क मछली को देख हर कोई दंग रह गया है ।

एक प्रयोग के दौरान हुआ ये चमत्‍कार
प्रागैतिहासिक काल का जीव 21वीं सदी में मिलना किसी चमतकार से कम नहीं । पुर्तगाली समुद्र तट के पास वैज्ञानिकों के एक प्रयोग के  दौरान इस मछली को देखा गया । यूरोपीय यूनियन के साइंटिस्‍ट अटलांटिक महासागर की गहराइयों में मछली पकड़ने के लिए इस्‍तेमाल होने वाले जाल पर काम कर रहे थे । वो जाल डालने के ऐसे तरीके खोज रहे थे जिसमें मछलियों के अलावा दूसरे जीवों के फंसने की आशंका कम हो ।

प्रयोग के दौरान हाथ आया लिविंग फॉसिल
जाल डालने के प्रयोग के दौरान ही वैज्ञानिकों को ये दुर्लभ जीव नजर आया । 300 दांतों वाली ये मछली सांप के समान दिखती है । 19वीं सदी में इसे लेकर काफी कहानियां सुनाई जाती थीं । इस जीव को विलुप्‍त जीवों की श्रेणी में रखा गया था । लेकिन वैज्ञानिकों की खुशी का ठिकाना तब नहीं रहा जब उन्‍होने इस जीव को तैरते हुए पाया ।

​इस वजह से पड़ा ‘फ्रिल्ड’ नाम
‘फ्रिल्ड शार्क’ छह फीट तक लंबी होती हैं । इसे यह नाम इसके शरीर पर मौजूद फ्रिल जैसे हिस्‍सों  और रेशेदार किनारों की वजह से मिला है । सोप की तरह बाहर को निकले हुए सिर के कारण ये मछली सांप जैसी कहलाती है । इसके मुंह में 25 पंक्तियों में 300 दांत होते हैं। जो बेहद पैने होते हैं । ऐसे जीव का मिलना वैज्ञानिकों के लिए किसी बड़ी खोज से कम नहीं है ।

साथ के सभी जीव हो चुके हैं नष्‍ट
करोड़ों वर्ष पुरानी इस मछली का मिलना जितना हैरान करता है उतना ही ये भी सच है कि उस काल के दूसरे सभी जीवों का समुद्र या पृथ्‍वी से  पूरी तरह सफाया हो चुका है । लेकिन फ्रिल्ड शार्क अब भी समुद्र की गहराइयों में आसानी से तैर रही है । इस रहस्‍यमयी शार्क का जीवन चक्र वैज्ञानिकों के लिए बड़ी शोध का विषय है, इस पर काम करके कई और रहस्‍यों का खुलासा हो सकता है ।

किस्से कहानियों में ‘फ्रिल्ड शार्क’ का जिक्र
25 पंक्तियों में 300 दांत, सांप जैसा खतरनाक मुंह, समुद्र की तलहटी में तैरती काली शार्क फिश कुछ ऐसे ही किस्‍से-कहानियां सुनते आ रहे थे हम फ्रिल्‍ड शार्क के बारे में । किसे पता था कि ये मछली असली में होगी । वैज्ञानिकों के लिए अब ये पता लगाना बड़ी चुनौती है कि फ्रिल्‍ड शार्क ही अकेला ऐसा दुर्लभ जीव है जो समुद्र में तैर रहा है या कोई और भी ।

8 करोड़ साल पुराने हैं फ्रिल्ड शार्क
करोड़ों साल पहले समुद्र में पाई जाने वाली ‘फ्रिल्ड शार्क’ जापान, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के तटों से दूर समुद्र की गहराईयों में पाई जाती थी । पिछले 8 करोड़ सालों से ये मछली इंसानों को कभी- कभार ही नजर आई है । 8 करोड़ वर्षों से अस्तित्‍व में रहने के बावजूद ये पिछले कई सालों से नजर ही नहीं आई है । ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए ये बड़ी सफलता मानी जा रही है ।