पृथ्वी शॉ को मिला शानदार प्रदर्शन का ईनाम, विश्व कप में करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी

Prithvi shaw new

पृथ्वी शॉ अगले महीने न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर-19 विश्वकप में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे।

New Delhi, Dec 04 : रणजी ट्रॉफी मुकाबले में 26 गेंदों में धुंआधार बल्लेबाजी कर अर्धशतक ठोंकने वाले मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को लेकर बड़ा फैसला किया गया है, अब उन्हें नई जिम्मेदारी से नवाजा गया है, पृथ्वी शॉ अगले महीने न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर-19 विश्वकप में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। आपको बता दें कि अंडर-19 विश्व कप का आयोजन अगले महीने 13 जनवरी से 3 फरवरी तक न्यूजीलैंड में होगा।

तीन बार भारत ने जीता है ट्रॉफी
अंडर-19 विश्व कप का खिताब भारतीय टीम ने तीन बार जीता है, जिसमें एक बार टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में हुआ था, prithvi-shaw5हालांकि पिछली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन बांग्लादेश में किया गया था, लेकिन भारतीय टीम फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज से हार गई थी। आपको बता दें कि तीन बार भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने भी इस ट्रॉफी को तीन बार अपने नाम किया है, यदि पृथ्वी के नेतृत्व में इस बार भारतीय टीम विजेता बनती है, तो कंगारुओं से आगे निकल जाएंगे।

टीम का ऐलान
अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने रविवार को अंडर-19 विश्व कप के लिये भारतीय टीम का ऐलान कर दिया, पृथ्वी को कप्तान prithvi-shaw1और शुभम गिल को उपकप्तान बनाया गया है। इन दोनों के अलावा मनोज कार्ला, हिमांशु राना, अभिषेक शर्मा, आर्यन जुयाल (विकेटकीपर), हर्विक देसाई (विकेटकीपर), रियान पराग, शिवम मावी, इशान पोरेल, कमलेश नागाकोट्टी, अर्शदीप सिंह, शिवा सिंह, अनुकूल रॉय और पंकज यादव का चयन किया गया है।

स्टैंडबाई खिलाड़ी
इन खिलाड़ियों के अलावा ओम भोंसले, निनाद राठवा, उर्विल पटेल, राहुल चहर और आदित्य ठाकरे को स्टैंडबाई खिलाड़ियों के तौर पर टीम में रखा गया है, prithvi-shaw3आपको बता दें कि टीम इंडिया के खिलाफ बंगलुरु में 8 से 22 दिसंबर तक कैम्प करेंगे, मुंबई के पृथ्वी और बंगाल के पोरेल इस कैम्प में शुरुआती दिनों में शामिल नहीं होगें, दोनों 12 दिसंबर को कैम्प का हिस्सा बनेंगे, ये दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के साथ रणजी ट्रॉफी में खेल रहे हैं।

क्रिकेट के धूमकेतू
आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से लगातार पृथ्वी शॉ अपनी बल्लेबाजी से सबको हैरान कर रहे हैं, पिछले दिनों उन्होने वानखेड़े स्टेडियम में खेले मुकाबले में ओपनिंग करते हुए 26 गेंदों में अर्धशतक ठोंक दिया, prithviइस मुकाबले में मुंबई ने त्रिपुरा की टीम को 10 विकेट से मात दी थी, पृथ्वी शॉ इस पारी के बाद रणजी ट्रॉफी के दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं, जिन्होने इतनी कम गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा किया है, उनसे पहले साल 1992-93 में विनोद कांबली ने वानखेड़े स्टेडियम में बड़ौदा के खिलाफ 20 गेंदों में अर्धशतक लगाया था।

सचिन के रिकॉर्ड के करीब
मुंबई के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी अभी सिर्फ 18 साल के हैं, लेकिन इतनी कम उम्र में ही उन्होने कई बड़े कारनामे कर दिखाये हैं, पृथ्वी पहला रणजी सीजन खेलते हुए ही सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गये हैं, Prithvi_Shaw4आपको बता दें कि सचिन ने 18 साल की उम्र में 7 शतक जड़े थे, जबकि पृथ्वी भी पांच शतक लगा चुके हैं, जिसमें से 4 शतक उन्होने रणजी मैचों में लगाये थे, वो जिस निर्भिकता से बल्लेबाजी करते हैं, उन्हें देख बड़े से बड़ा खिलाड़ी भी इंप्रेस हो जाता है।

न्यूजीलैंड के गेंदबाज भी हो गये थे फैन
पिछले दिनों न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी, टीम इंडिया से भिड़ने से पहले कीवी टीम ने इंडिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच खेला था, prithvi shaw2अभ्यास मैच के पहले मुकाबले में पृथ्वी शॉ ने अर्धशतकीय पारी खेली थी, जिसके बदौलत इंडिया ए ने न्यूजीलैंड के हरा दिया था, तब कीवी गेंदबाज ने इस युवा सितारे की तारीफ करते हुए कहा था कि उनका भविष्य उज्जवल है, वो शानदार बल्लेबाज हैं।

सचिन ने भी देखी थी चिंगारी
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भी इस युवा बल्लेबाज की तारीफ करते हुए इंडियन एक्सप्रेस से कहा था कि मैंने उन्हें 8-10 साल पहले बल्लेबाजी करते हुए देखा था, sachin tendulkarतब मैंने उनके भीतर एक चिंगारी देखी थी, उनके पास खेल के प्रति दृष्टिकोण के साथ-साथ अच्छा क्रिकेट ब्रेन भी है, आपको बता दें कि पृथ्वी पहली बार लाइमलाइट में तब आये थे, जब उन्होने स्कूल मैच के दौरान 330 गेंदों में 546 रनों की पारी खेली थी।

राहुल द्रविड़ ने भी की थी तारीफ
टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने भी पृथ्वी की जमकर तारीफ की थी, वो इसी साल अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर गये थे,Rahul Dravid1 वहां पर उन्होने सबसे ज्यादा रन बनाये थे, जिसके बाद अंडर-19 टीम के कोच द्रविड़ ने उनकी खूब तारीफ की थी, उन्होने कहा था कि इस बल्लेबाज ने हर स्तर पर हर परिस्थिति में खूब रन बनाये हैं, उन्हें जहां भी मौका दिया जाता है, वो विरोधी टीम के गेंदबाजों को खूब परेशान करते हैं।